close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Indonesia Masters: साइना नेहवाल फाइनल में पहुंचीं, चीन की ही बिंगजियाओ को हराया

भारतीय स्टार साइना नेहवाल ने महिला सिंगल्स के सेमीफाइनल में अपने से बेहतर रैंकिंग वाली चीनी खिलाड़ी ही बिंगजियाओ को हराया. 

Indonesia Masters: साइना नेहवाल फाइनल में पहुंचीं, चीन की ही बिंगजियाओ को हराया
साइना नेहवाल ने इस साल पहली बार किसी टू्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई है. वे इससे पहले मलेशिया मास्टर्स के सेमीफाइनल में हार गई थीं. (फाइल फोटो)

जकार्ता: भारतीय शटलर साइना नेहवाल ने इंडोनेशिया मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट (Indonesia Masters) में अपनी जीत का सिलसिला कायम रखते हुए फाइनल में जगह बना ली है. उन्होंने सेमीफाइनल में अपने से बेहतर रैंकिंग वाली चीनी खिलाड़ी ही बिंगजियाओ को हराया. साइना 2019 में पहली बार किसी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची हैं. वे इससे पहले मलेशिया मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में हार गई थीं.

वर्ल्ड नंबर-8 साइना नेहवाल ने शनिवार (25 जनवरी) को खेले गए सेमीफाइनल में वर्ल्ड नंबर-6 ही बिंगजियाओ को 18-21, 21-12, 21-18 से हराया. यह दोनों खिलाड़ियों के बीच पहला मुकाबला था. साइना ने इस जीत के साथ ही ही बिंगजियाओ के खिलाफ जीत-हार का आंकड़ा 1-0 कर लिया है. साइना पिछली बार भी इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची थीं. उन्होंने पिछले साल कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण, एशियन गेम्स में कांस्य पदक जीता था. इसके अलावा वे डेनमार्क और सैयद मोदी इंटरनेशनल टूर्नामेंट के फाइनल में भी पहुंची थीं. 

यह भी पढ़ें: 21 साल की नाओमी ओसाका बनीं ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन, वर्ल्ड नंबर-1 का रुतबा भी हासिल किया

लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल और ही बिंगजियाओ के बीच 58 मिनट तक कड़ा मुकाबला हुआ. चीनी शटलर ने पहला गेम जीतकर अच्छी शुरुआत की, लेकिन भारतीय शटलर ने दूसरा गेम जीतकर मैच में वापसी कर ली. तीसरा सेट बेहद उतार चढ़ाव रहा. इसमें एक समय साइना ने बिंगजियाओ पर पांच अंकों की बढ़त बना ली थी, लेकिन थोड़ी ही देर बाद चीनी शटलर उनसे दो अंक आगे नजर आईं. हालांकि दबाव के इन पलों में भारतीय खिलाड़ी ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए एक बार फिर वापसी की और मैच जीत लिया. 

भारतीय खिलाड़ी का अब फाइनल में तीन बार की वर्ल्ड चैंपियन कैरोलिना मारिन से मुकाबला होगा. स्पेन की मारिन ने सेमीफाइनल में चीन की चेन युफेई को 17-21, 21-11, 23-21 से हराया. मारिन को टूर्नामेंट में पांचवीं वरीयता मिली है. चीनी की युफेई को तीसरी वरीयता हासिल है. यानी, यह तय है कि साइना नेहवाल का फाइनल में अपने से बेहतर रैंकिंग वाली खिलाड़ी से मुकाबला होगा. पुरुष सिंगल्स का फाइनल दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी जापान के केंटो मोमोता और डेनमार्क के आंद्रेस एंटोनसेन के बीच होगा.