आईओए की कार्यकारी परिषद ने अध्यक्ष रामचंद्रन का आदेश और एजीएम स्थान बदला
Advertisement
trendingNow1350151

आईओए की कार्यकारी परिषद ने अध्यक्ष रामचंद्रन का आदेश और एजीएम स्थान बदला

आईओए  कार्यकारी परिषद ने अध्यक्ष एन रामचंद्रन के खिलाफ कदम उठाते हुए उनकी इच्छा के विपरीत आम सभा की वार्षिक बैठक (एजीएम) का स्थल चेन्नई से नयी दिल्ली स्थानांतरित करने का फैसला किया 

आईओए ने अध्यक्ष एन रामचंद्रन के खिलाफ कदम उठाए (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने अध्यक्ष एन रामचंद्रन के खिलाफ कदम उठाते हुए कार्यकारी परिषद ने बुधवार को उनकी इच्छा के विपरीत आम सभा की वार्षिक बैठक (एजीएम) का स्थल चेन्नई से नई दिल्ली स्थानांतरित करने का फैसला किया और साथ ही उनके एक अन्य निर्णय को भी पलट दिया. रामचंद्रन ने कार्यकारी परिषद की आज हुई आपात बैठक में हिस्सा नहीं लिया. इसे महासचिव राजीव मेहता ने फैसला करने वाली शीर्ष इकाई के 27 में से 19 सदस्यों की मांग पर बुलाया था.

  1. आईओए ने अध्यक्ष रामचंद्रन के खिलाफ एजीएम का स्थान चेन्नई से नई दिल्ली किया
  2. रामचंद्रन की गैरमौजूदगी में वरिष्ठ उपाध्यक्ष वीरेंद्र नानावती ने बैठक की अध्यक्षता दी
  3. अब नौ नवंबर को होने वाली बैठक में आईओए का सत्ता संघर्ष देखने को मिल सकता है 

रामचंद्रन की गैरमौजूदगी में वरिष्ठ उपाध्यक्ष वीरेंद्र नानावती ने बैठक की अध्यक्षता दी. कार्यकारी परिषद के 21 सदस्यों ने बैठक में हिस्सा लिया जबकि उपाध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने इसमें हिस्सा लेने में असमर्थता जताई क्योंकि वह हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनावों में व्यस्त हैं.

यह भी पढ़ें : क्या नॉर्थ कोरिया से डर गया अमेरिका? इस चैंपियनशिप में नहीं दी एंट्री

रामचंद्रन पहले की कार्यकारी परिषद की चेन्नई में नौ नवंबर को बैठक बुला चुके हैं. उन्होंने आईओए के नये पदाधिकारियों के चुनाव के लिए 14 दिसंबर को चेन्नई में एजीएम भी बुलाई है. इसमें अध्यक्ष और महासचिव का चुनाव भी होना है.

मेहता ने कहा, ‘‘आज लिए गए फैसलों को अध्यक्ष द्वारा चेन्नई में नौ नवंबर को बुलाई गई कार्यकारी परिषद की बैठक में स्वीकृति दी जाएगी.’’ परिषद में रामचंद्रन को समर्थन देने वाले सदस्यों की संख्या काफी कम रह गई है और अगर सूत्रों की मानी जाए तो उन्हें 14 दिसंबर को होने वाली एजीएम से पहले या इसके दौरान पद से हटाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें : मैरी कॉम ने रचा इतिहास, देश के लिए जीता एशियाई चैम्पियनशिप में गोल्ड

अब नौ नवंबर को होने वाली बैठक में आईओए का सत्ता संघर्ष देखने को मिल सकता है क्योंकि आज की बैठक में हिस्सा लेने वाले सभी सदस्यों ने उस बैठक में हिस्सा लेने का फैसला किया है.

चेन्नई की जगह दिल्ली में एमजीएम कराने का फैसला
उपाध्यक्ष तरलोचन सिंह ने कहा, ‘‘कार्यकारी परिषद ने 14 दिसंबर को चेन्नई की जगह दिल्ली में एमजीएम कराने का फैसला आज किया. एजीएम के दौरान 14 दिसंबर को चुनाव कराने के लिए हमने चुनाव आयोग और निर्वाचन अधिकारी का नाम भी तय किया. ये सभी वही हैं जिन्होंने फरवरी 2014 में चुनाव कराए थे.’’ सदस्यों की मांग पर कार्यकारी परिषद की बैठक बुलाने की वैधता के बारे में पूछने पर तरलोचन ने कहा कि यह बिलकुल वैध है क्योंकि 27 में से 19 सदस्य बैठक चाहते थे और आज 21 ने इसमें हिस्सा लिया.

रामचंद्रन 70 साल की आयु सीमा के कारण चुनाव लड़ने के पात्र नहीं 
बैठक के दौरान आंध्र प्रदेश ओलंपिक संघ में गुटबाजी विवाद को सुलझाने के लिए रामचंद्रन द्वारा नियुक्त मध्यस्थों को भी खारिज करने का फैसला किया गया. एक अन्य उपाध्यक्ष आरके आनंद ने भी रामचंद्रन पर निशाना साधते हुए कहा कि वह 70 साल की आयु सीमा के कारण चुनाव लड़ने के पात्र नहीं हैं.

आयु सीमा के संदर्भ में राष्ट्रीय खेल संहिता का पालन
उन्होंने कहा, ‘‘हम लोढ़ा समिति की सिफारिशें नहीं मान रहे लेकिन कार्यकाल और आयु सीमा के संदर्भ में राष्ट्रीय खेल संहिता का पालन कर रहे हैं. रामचंद्रन 69 बरस के हैं और मुझे लगता है कि अगले साल अगस्त में वह 70 साल के हो जाएंगे. वह अध्यक्ष पद के लिए चुनाव में खड़े होने के पात्र नहीं हैं.’’ सदस्य हालांकि काफी कड़े फैसले लेने से बचे और उन्होंने आईओए की छवि को नुकसान पहुंचाने के लिए रामचंद्रन के खिलाफ कार्रवाई करने के हाकी इंडिया के प्रस्ताव पर कोई फैसला नहीं किया.

हाकी इंडिया ने रामचंद्रन के हाल के कदम का हवाला दिया था जिसमें उन्होंने बिना किसी से सलाह मशविरा किए अपनी मर्जी से मध्यस्थों की नियुक्ति कर दी थी और पूर्ववर्ती भारतीय एमेच्योर मुक्केबाजी महासंघ को मान्यता देने का प्रयास किया जो अभय सिंह चौटाला को खुश करने का स्पष्ट प्रयास था. चौटाला भी आईओए प्रमुख रह चुके हैं.

Trending news