IPL 2020: बतौर विकेटकीपर धोनी ने किया धमाल, रचा यह कीर्तिमान
Advertisement

IPL 2020: बतौर विकेटकीपर धोनी ने किया धमाल, रचा यह कीर्तिमान

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने किंग्स इलेवन पंजाब के सामने खेलते हुए आईपीएल इतिहास में खास उपलब्धि हासिल की है. 

 

बतौर विकेटकीपर धोनी ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड (फोटो क्रेडिट-BCCI/IPL)

दुबई: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व विकेटकीपर और आईपीएल चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh dhoni) इंडियन प्रीमियर लीग के सबसे बड़े खिलाड़ियों में शुमार है. बेशक धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. लेकिन माही के क्रिकेट में अनूठे कारनामों को सफर रुकने का नाम नहीं ले रहा है.

  1. आईपीएल के सबसे सफल कीपर धोनी
  2. महेंद्र सिंह धोनी ने हासिल की खास उपलब्धि
  3. विकेटकीपर के तौर पर माही ने बनाया रिकॉर्ड 

दरअसल आईपीएल 13 में रविवार को किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के खिलाफ खेलते हुए महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल में बतौर विकेटकीपर एक खास कीर्तिमान हासिल किया है. 

आईपीएल में 100 कैच लेने वाले दूसरे विकेटकीपर

गौरतलब है कि इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के सबसे सफल विकेटकीपर रहे महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने विकेट के पीछे आईपीएल में भी कई झंडे खाड़े हैं. यही कारण है कि धोनी दुनिया की इस सबसे बड़ी टी20 लीग के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर हैं. लेकिन अब इस मामले में धोनी ने इस टूर्नामेंट में 100 कैच बतौर विकेटकीपर लेने का रिकॉर्ड बना दिया है. धोनी ने यह उपलब्धि पंजाब की पारी के 17.2 ओवर में अपनी टीम के तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर की गेंद पर किंग्स इलेवन (Kings Eleven Punjab) के कप्तान लोकेश राहुल (Lokesh Rahul) का शानदार कैच लपक कर हासिल की.

आईपीएल इतिहास में एमएस डी (MSD) दूसरे ऐसे विकेटकीपर हैं, जिनके नाम आईपीएल में 100 कैच हैं. इससे पहले कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के कप्तान दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने आईपीएल में बतौर विकेटकीपर सबसे अधिक 103 कैच लपके हैं. लेकिन इसके बावजूद धोनी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में विकेट के पीछे सबसे अधिक शिकार करने वाले इकलौते विकेटकीपर खिलाड़ी हैं. 

बतौर विकेटकीपर आईपीएल में धोनी का रिकॉर्ड 

आईपीएल में सबसे अधिक विकेटकीपिंग शिकार करने वाले महेंद्र सिंह धोनी ने सबसे ज्यादा 195 आईपीएल मुकाबले खेलते हुए विकेट के पीछे कुल 139 शिकार किए हैं. जिसमें धोनी ने 100 कैच और 39 बार बल्लेबाजों का स्टम्पिंग किया है. इसके साथ ही आईपीएल 13 (IPL 13) में धोनी ने अब तक 6 कैच और एक बार खिलाड़ी को स्टंप आउट किया है. 

Trending news