अफ्रीका में पहला टेस्ट शतक बनाने वाले इस शख्स ने इस वजह से दिया एमसीए से इस्तीफा
Advertisement

अफ्रीका में पहला टेस्ट शतक बनाने वाले इस शख्स ने इस वजह से दिया एमसीए से इस्तीफा

प्रवीण आमरे ने आईपीएल की दिल्ली डेयरडेविल्स टीम के टैलेंट हंट का प्रमुख बनाये जाने के बाद मुंबई क्रिकेट संघ की प्रबंध समिति से इस्तीफा दे दिया 

प्रवीण आमरे पहले भी दिल्ली डेयरडेविल्स के सहायक कोच रह चुके हैं (फाइल फोटो)

मुंबई : भारत के पूर्व क्रिकेटर प्रवीण आमरे ने आईपीएल की दिल्ली डेयरडेविल्स टीम के टैलेंट हंट का प्रमुख बनाये जाने के बाद मुंबई क्रिकेट संघ की प्रबंध समिति से इस्तीफा दे दिया है.आमरे ने एमसीए अध्यक्ष आशीष शेलार को पत्र लिखकर यह जानकारी दी. आमरे ने पत्र में लिखा ,‘‘ मैं भारी मन से एमसीए की प्रबंध समिति से तुरंत प्रभाव से इस्तीफा दे रहा हूं. मुझे एमसीए के उच्च मानदंडों को ध्यान में रखकर यह फैसला लेना पड़ा.’’ उन्होंने कहा ,‘‘ मुझे दिल्ली डेयरडेविल्स का टैलेंट हंट प्रमुख बनाया गया है.मैं जस्टिस लोढा समिति की सिफारिशों के अनुसार हितों के टकराव से बचना चाहता हूं.’’ 

  1. आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल के टेलैंट हंट के हेड बने प्रवीण
  2. एक साथ दो पदों पर रहने से बचने के लिए दिया इस्तीफा
  3. दक्षिण अफ्रीका में भारत के पहले दौरे में गए थे प्रवीण

उनका इस्तीफा अगले सप्ताह एमसीए की प्रबंध समिति के समक्ष रखा जायेगा और सूत्रों के अनुसार उसे स्वीकार भी कर लिया जायेगा. गौरतलब है कि प्रवीण आमरे पहले भारतीय बल्लेबाज हैं जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका में भारत के लिए पहला टेस्ट शतक लगाया था. प्रवीण ने उस दौरान वनडे सीरीज में भी काफी अच्छा प्रदर्शन किया था.

अब वनडे में भी टीम इंडिया नंबर 1, दूसरे मैच में रहना होगा अलर्ट नहीं तो...

बात 1992 की हैं यह भारत का दक्षिण अफ्रीका के लिए पहला दौरा था और प्रवीण आमरे के करियर का भी पहला. नवंबर 1992 में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच हुए डरबन के किंग्समीड मैदान पर पहले मैच में प्रवीण आमरे ने 103 रन बना कर खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. आमरे इस तरह से पहले ही टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले नौवें भारतीय खिलाड़ी बने और मैन ऑफ द मैच भी.

आमरे ने वनडे सीरीज में भी बढ़िया प्रदर्शन कर एक मैच में भारत को जिता कर मैन ऑफ द मैच रहे थे. भारत दक्षिण अफ्रीका में इस सीरीज से पहले केवल पांच वनडे मैच ही जीत सका था. प्रवीण ऑस्ट्रेलिया में हुए 2012 में अंडर19 वर्ल्डकप जीतने वाली टीम इंडिया के भी कोच रहे थे. आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स के टेलैंट हंट प्रमुख बनने से पहले वे पुणे वारियर्स के सहायक कोच भी रहे हैं. जबकि उससे पहले वे दिल्ली डेयरडेविल्स के ही सहायक कोच रहे थे. 

विराट कोहली का बल्ला गरजा और डरबन में बन गए एक साथ इतने सारे रिकॉर्ड

यहां यह भी एक संयोग ही है कि जहां प्रवीण ने अपना पहला टेस्ट शतक लगाया था, उसी मैदान पर उनका शिष्य वनडे में शतक लगाने से चूक गया. गुरूवार को डरबन के कींग्समीड मैदान पर ही भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच छङ मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच खेला जा रहा था, जहां प्रवीण के शिष्य आजिंक्य रहाणे शतक लगाने से चूक गए थे.

fallback

रहाणे ने इस मैच में शानदार 79 रन बनाए थे. भारत ने इस मैच में दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से हराया था जिसमें कप्तान विराट कोहली ने शतक लगाया था. विराट दक्षिण अफ्रीका में भारत की ओर से शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने. विराट ने इस मैच में 112 रन बनाए थे. और रहाणे के साथ मिलकर रिकॉर्ड 189 रनों की साझेदारी की थी.

Trending news