IPL 10 में ये 'देशभक्त' खिलाड़ी निकला सबसे आगे, कप्तानों की दौड़ में है अव्वल
Advertisement

IPL 10 में ये 'देशभक्त' खिलाड़ी निकला सबसे आगे, कप्तानों की दौड़ में है अव्वल

आईपीएल के 10वें सीजन का आधा सफर लगभग खत्म हो चुका है. इस टी-20 लीग में अब तक कई उतार-चढ़ाव आ चुके हैं. कहते भी हैं कि क्रिकेट अनिश्चिताओं का खेल होता है और ये साबित भी हो रहा है. कई स्टार खिलाड़ी यहां लगातार फ्लॉप हो रहे हैं तो कुछ सामान्य दर्जे के खिलाड़ी नए-नए करिश्मे कर सबको हैरान कर रहे हैं. 

आईपीएल 10 के आधे सफर के बाद कप्तानों की रेस में सबसे आगे गौतम गंभीर (PIC : IPL/BCCI)

नई दिल्ली : आईपीएल के 10वें सीजन का आधा सफर लगभग खत्म हो चुका है. इस टी-20 लीग में अब तक कई उतार-चढ़ाव आ चुके हैं. कहते भी हैं कि क्रिकेट अनिश्चिताओं का खेल होता है और ये साबित भी हो रहा है. कई स्टार खिलाड़ी यहां लगातार फ्लॉप हो रहे हैं तो कुछ सामान्य दर्जे के खिलाड़ी नए-नए करिश्मे कर सबको हैरान कर रहे हैं. 

आईपीएल 10 में इस बार सबसे ज्यादा रन बनाने बल्लेबाजों की फेहरिस्त में ऐसे बल्लेबाज भी शामिल हैं, जो अपनी टीमों की कप्तानी भी संभाल रहे हैं. शानदार कप्तानी के साथ ये खिलाड़ी अपनी शानदार बल्लेबाजी से रनों की बरसात भी कर रहे हैं. 

गौतम गंभीर

इस फेहरिस्त में सबसे ऊपर गौतम गंभीर का नाम है. कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर शानदार फॉर्म में नडर आ रहे हैं. वे न सिर्फ बल्लेबाजी से, बल्कि कप्तानी से भी क्रिकेट के दिग्गजों की तारीफ बटोर रहे हैं. क्रिकेट एक्सपर्ट भी उनकी बल्लेबाजी के साथ-साथ उनकी कप्तानी के मुरीद हो रहे हैं. अपनी टीम को आठ में से छह मैचों में जीत का स्वाद चखवाने वालेगंभीर ने इस बार भी कई एक्सपेरिमेंट किए हैं..

2012 और 2014 में दो बार अपनी टीम को चैम्पियन बनवाने वाले कप्तान गंभीर ने इस साल में अब तक आठ पारियों में 50.83 से ज्यादा की औसत और 136.77 के स्ट्राइक रेट से 305 रन जोड़े हैं. 

6000 रन बनाने वाले चौथे भारतीय 

कोलकाता नाइटराइडर्स के कैप्टन गौतम गंभीर ने टी-20 क्रिकेट में अपने छह हजार रन पूरे कर लिए. गौतम ने यह उपलबधि दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ मैच में 71* रन की इनिंग्स के दौरान पाई. वह क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में इतने रन बनाने वाले केवल चौथे भारतीय हैं. उनके अलावा सुरेश रैना, विराट कोहली और रोहित शर्मा ने ही छह हजार से ज्यादा रन बनाए हैं. 

700 चौके मारने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी

गंभीर ने इस इनिंग्स के दौरान आईपीएल में भी 4 हजार रन पूरे किए. गंभीर पहले ऐसे भारतीय बैट्समैन (ओवरऑल पांचवें) भी बने, जिसके बैट से 700 चौके निकले हैं. 

दूसरे नंबर पर हैं डेविड वॉर्नर 

सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर दूसरे नंबर पर हैं. भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज में भले ही वॉर्नर का बल्ला खामोश रहा हो, लेकिन आईपीएल में उनके बल्ले से खूब रन बरस रहे हैं. उन्होंने 56.40 की औसत और 129.35 के स्ट्राइक रेट से सात पारियों में 282 रन बनाए हैं, लेकिन कभी उनकी टीम के बल्लेबाज और कभी उनके गेंदबाज वक्त पर फॉर्म में नहीं रह पाते हैं. वॉर्नर की टीम अब तक आठ में से सिर्फ चार मैच जीत पाई है, और टॉप पर पहुंचने के लिए उन्हें और मशक्कत करने की जरुरत है. 

तीसरी पोजिशन पर हैं सुरेश रैना

तीसरे कप्तान हैं गुजरात लायंस के सुरेश रैना हैं. हालांकि, रैना अपनी तरफ से पुरजोर कोशिश कर रहे हैं कि उनकी टीम टॉप पर आ जाए. इस टूर्नामेंट में अब तक सबसे ज्यादा 4,373 रन बना चुके रैना इस सीज़न में भी फॉर्म में हैं. सुरेश रैना ने सात मैचों में 55 की औसत और 146.27 के स्ट्राइक रेट से दो अर्द्धशतकीय पारियों की मदद से 275 रन बनाए हैं.  रैना की टीम की गेंदबाजी औसत है जिसकी वजह से गुजरात लायंस प्वाइंट्स टेबल में फिसड्डी साबित हो रही है.

चौथे नंबर पर स्टीवन स्मिथ 

इस सीजन में पुणे के कप्तान बने ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ आंकड़ों में रैना की बराबरी करते दिख रहे हैं. उन्होंने भी रैना ही की तरह सात मैचों में दो अर्द्धशतकों के सहारे (औसत 55, स्ट्राइक रेट 135.46) 275 ही रन बनाए हैं और स्मिथ की टीम ने आठ में से चार मैच जीतकर खुद को टॉप चार में बनाए रखा है.

पांचवें नंबर पर रोहित शर्मा 

मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा बेशक अपने निजी फ़ॉर्म को लेकर फिक्रमंद हों, लेकिन उनकी टीम सभी बड़ी टीमों को टक्कर दे रही है. रोहित शर्मा ने आठ मैच की सात पारियों में 18.66 की औसत और 116.66 के स्ट्राइक रेट के साथ एक अर्द्धशतक की मदद से 112 रन बनाए हैं. 

छठे नंबर पर ग्लैन मैक्सवेल

पंजाब के कप्तान ग्लेन मैक्सवेल का प्रदर्शन बुरा नहीं कहा जा सकता. मैक्सवेल ने सात मैचों में 38.6 की औसत और 182.07 के स्ट्राइक रेट से 193 रन बनाए हैं, लेकिन उनकी टीम प्वाइंट टेबल में अब तक पिछड़ती ही (किंग्स X1 पंजाब - सात मैच, तीन जीत, 6 अंक, पांचवें स्थान पर) दिख रही है. 

सातवें नंबर पर जहीर खान

जहीर खान ने छह मैचों में 8.26 की इकॉनमी रखते हुए सात विकेट झटके हैं, लेकिन उनकी टीम एक बार फिर संघर्ष करती दिख रही है. दिल्ली के डेयरडेविल को जल्दी ही अपना शानदार खेल दिखाना होगा, नहीं तो वे सफर में आगे नहीं बढ़ पाएंगे. 
 
सबसे पीछे हैं धुरंधर विराट कोहली 

आखिरी नंबर हैं रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और टीम इंडिया कप्तान विराट कोहली. चोट की वजह से विराट अब तक सिर्फ चार मैच ही खेल सके हैं. 38.5 की औसत और 131.62 के स्ट्राइक रेट से दो अर्द्धशतकों की मदद से 154 रन बना पाने वाले विराट की चुनौतियां बढ़ गई हैं. हालांकि, आरसीबी की टीम क्रिस गेल, एबी डीविलियर्स जैसे स्टार बल्लेबाजों से सजी है. बावजूद इसके वे सबसे पीछे हैं. 
 

Trending news