IPL 10 : पंजाब के खिलाफ विजयी अभियान जारी रखना चाहेगा पुणे
Advertisement
trendingNow1323568

IPL 10 : पंजाब के खिलाफ विजयी अभियान जारी रखना चाहेगा पुणे

अपने पहले मैच में रोमांचक तरीके से मुंबई इंडियंस को अंतिम ओवर में मात देने के बाद राइजिंग पुणे सुपरजाएंट की कोशिश शनिवार को किंग्स इलेवन पंजाब के साथ शनिवार को होने वाले दूसरे मुकाबले में इंडियन प्रीमियर लीग के 10वें संस्करण में विजयी क्रम जारी रखने की होगी. वहीं नए कप्तान ग्लैन मैक्सवेल के नेतृत्व वाली पंजाब अपने दूसरे गृहनगर में जीत के साथ शुरुआत करना चाहेगी. 

किंग्स इलेवन पंजाब और राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के बीच होगा मुकाबला  (PIC: BCCI)

इंदौर : अपने पहले मैच में रोमांचक तरीके से मुंबई इंडियंस को अंतिम ओवर में मात देने के बाद राइजिंग पुणे सुपरजाएंट की कोशिश शनिवार को किंग्स इलेवन पंजाब के साथ शनिवार को होने वाले दूसरे मुकाबले में इंडियन प्रीमियर लीग के 10वें संस्करण में विजयी क्रम जारी रखने की होगी. वहीं नए कप्तान ग्लैन मैक्सवेल के नेतृत्व वाली पंजाब अपने दूसरे गृहनगर में जीत के साथ शुरुआत करना चाहेगी. 

होल्कर स्टेडियम में होने वाले इस मैच में पुणे और पंजाब जीत के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाएंगी. पुणे भी इस संस्करण में नए कप्तान ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ के नेतृत्व में खेल रही है. उन्होंने पहले मैच में ही 54 गेंदों में 84 रनों की कप्तानी पारी खेल टीम को जीत दिलाई. उसे अच्छी शुरुआत मिल चुकी है जिसे वह हर हाल में कायम रखना चाहेगी. 

क्या आज चलेगा इमरान ताहिर का सिक्का 

पहले मैच में दक्षिण अफ्रीकी लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने शानदार प्रदर्शन कर टीम को एक अच्छा विकल्प दिया है. उनके साथ एक और लेग स्पिनर एडम जाम्पा भी हैं जो पहले संस्करण में काफी कारगर साबित हुए थे. वहीं रजत भाटिया अपनी सटीक लाइन लैंथ से रनों पर अंकुश लगाने का माद्दा रखते हैं. 

पहले मैच में हालांकि टीम के दो तेज गेंदबाज अशोक डिंडा और दीपक चहार ने जरूर निराश किया था. इस संस्करण में सबसे महंगे बिके इंग्लैंड के बेन स्टोक्स ने हालांकि अच्छी गेंदबाजी की थी. डिंडा और चहार के विकल्प के रूप में पुणे के पास इश्वर पांडे, शार्दुल ठाकुर मौजूद हैं. 

बल्लेबाजी में अव्वल पुणे 

बल्लेबाजी में पुणे को चिंता नहीं होगी. अजिंक्य रहाणे ने पहले मैच में अच्छी बल्लेबाजी करते हुए टीम को मजबूत शुरुआत दी थी. वहीं स्मिथ, स्टोक्स और टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी नीचे तेजी से रन बना सकते हैं और किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को परेशान कर सकते हैं. 

पंजाब की टीम अनुभव में हल्की है, लेकिन खेल के छोटे प्रारुप के अच्छे खिलाड़ी इस टीम के पास हैं. 

कप्तान मैक्सवेल, डैरेन सैमी, डेविड मिलर, इयोन मोर्गन और विकेटकीपर रिद्धिमान साहा जैसे बल्लेबाज हैं तो वहीं गेंदबाजी में मोहित शर्मा, संदीप शर्मा, वरुण एरॉन, अनुरीत सिंह, मैट हेनरी, टी.नटराजन और ईशांत शर्मा जैसे गेंदबाज पंजाब के पास हैं. 

पुणे सुपरजाइंट्स में है कितना दम 

पुणे सुपरजाइंट्स ने अपने पहले मुकाबले में दिखा दिया है कि उसमें कितना दम है. पुणे के ओपनर अजिंक्य रहाणे ने ताबड़तोड़ 60 रन बनाकर अपनी अच्छी फॉर्म में होने के सबूत दे दिए. स्मिथ ने जिस अंदाज में नाबाद 84 रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिलाई वो किसी भी विरोधी टीम के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

बेन स्टोक्स ने भी गेंद और बल्ले से अच्छा प्रदर्शन किया, वैसे धोनी को क्रीज पर टिकने का ज्यादा मौका नहीं मिला लेकिन वो कभी भी किसी भी टीम के खिलाफ मैच विनिंग पारी खेलने का दम रखते हैं. 

किंग्स इलेवन पंजाब नहीं कर पाई अच्छा प्रदर्शन 

किंग्स इलेवन पंजाब की टीम आईपीएल की उन टीमों में से है जो कभी लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी. शुरुआती सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब का प्रदर्शन अच्छा रहा लेकिन उसके बाद टीम का प्रदर्शन खराब होता गया. साल 2016 में तो किंग्स इलेवन पंजाब की टीम आखिरी पायदान पर रही. टीम ने 14 में से सिर्फ 4 मैच जीते और 10 मुकाबलों में उसे हार मिली. 

टीम के कई खिलाड़ियों के खेलने पर संशय

मैक्सवेल को टीम का नया कप्तान बनाया गया है जो कि खुद दुनिया के सबसे खतरनाक टी-20 बल्लेबाजों में से एक हैं, वहीं पंजाब की टीम में इयॉन मॉर्गन, हाशिम आमला, शॉन मार्श और डेविड मिलर जैसे बल्लेबाज हैं जो कि टी-20 के पेशेवर खिलाड़ी हैं वैसे शॉन मार्श और मार्टिन गप्टिल चोटिल हैं उनके पहले मैच में खेलने की संभावना कम है,लेकिन पंजाब के पास अच्छे घरेलू बल्लेबाज भी हैं.

गुरकीरत सिंह, रिद्धिमान साहा,अरमान जाफर और मनन वोहरा टीम को मजबूती देते हैं. ऑलराउंडर खिलाड़ी डैरेन सैमी और ऑस्ट्रेलिया के मार्कस स्टोइनिस इस टीम को और खतरनाक बनाते हैं. डैरेन सैमी का इस मैच में खेलना मुश्किल नजर आ रहा है.

पंजाब की गेंदबाजी दमदार 

गेंदबाजी की बात करें तो किंग्स इलेवन पंजाब के पास अच्छे घरेलू गेंदबाज हैं. संदीप शर्मा अपनी स्विंग से परेशान कर सकते हैं तो वहीं मोहित शर्मा, इशांत शर्मा, वरुण एरॉन और मैट हैनरी जैसे अनुभवी गेंदबाज अपनी तेजी और उछाल से चौंका सकते हैं. वैसे तमिलनाडु के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज टी नटराजन किंग्स इलेवन टीम के लिए तुरूप का इक्का हो सकते हैं. टी नटराजन को किंग्स इलेवन पंजाब ने तीन करोड़ रुपए की भारी-भरकम रकम देकर खरीदा था. स्पिन गेंदबाजी का जिम्मा अक्षर पटेल और के सी करियप्पा पर होगा.

पुणे सुपरजायंट की संभावित प्लेइंग इलेवन

अजिंक्य रहाणे, मयंक अग्रवाल, स्टीवन स्मिथ, बेन स्टोक्स, एम एस धोनी, मनोज तिवारी, रजत भाटिया, दीपक चाहर, एडम जंपा, जयदेव उनदकट, इमरान ताहिर रहेंगे.

किंग्स इलेवन पंजाब की संभावित प्लेइंग इलेवन

मनन वोहरा, मार्कस स्टोइनिस, गुरकीरत सिंह, ग्लेन मैक्सवेल, डेविड मिलर, इयॉन मॉर्गन, रिद्धिमान साहा, अक्षर पटेल, इशांत शर्मा, टी नटराजन, संदीप शर्मा.

Trending news