IPL 10 : 17 साल के वाशिंगटन सुंदर बने सबसे कम उम्र में मैन ऑफ द मैच, VIDEO में देखिए कैसे बने रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow1327300

IPL 10 : 17 साल के वाशिंगटन सुंदर बने सबसे कम उम्र में मैन ऑफ द मैच, VIDEO में देखिए कैसे बने रिकॉर्ड

आईपीएल-10 के पहले क्वालीफायर में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट को फाइनल तक पहुंचाने में वाशिंगटन सुंदर की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण रही. मुंबई इंडियंस के खिलाफ 20 रनों से जीत में इस 17 साल के ऑफ स्पिनर ने 4 ओवर में 16 रन देकर 3 विकट चटकाए. अपने इस प्रदर्शन की बदौलत उन्होंने आईपीएल में एक साथ दो बड़े रिकॉर्ड बना दिए हैं.

आईपीएल में 17 साल के वाशिंगटन बने सबसे कम उम्र में मैन ऑफ द मैच (PIC : IPL/BCCI)

नई दिल्ली : आईपीएल-10 के पहले क्वालीफायर में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट को फाइनल तक पहुंचाने में वाशिंगटन सुंदर की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण रही. मुंबई इंडियंस के खिलाफ 20 रनों से जीत में इस 17 साल के ऑफ स्पिनर ने 4 ओवर में 16 रन देकर 3 विकट चटकाए. अपने इस प्रदर्शन की बदौलत उन्होंने आईपीएल में एक साथ दो बड़े रिकॉर्ड बना दिए हैं.

सबसे कम उम्र में मैन ऑफ द मैच

वाशिंगटन सुंदर ने आईपीएल में सबसे कम उम्र में मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड हासिल करने का रिकॉर्ड बनाया. 17 साल 223 दिनों में यह उपलब्धि हासिल करने वाले वे आईपीएल खिलाड़ी बने. अब तक 18 वर्ष की उम्र से पहले किसी खिलाड़ी को मैन ऑफ द मैच हासिल नहीं हुआ था.

सबसे कम उम्र में तीन विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज 

इसके साथ ही उन्होंने एक और कारनामा किया. आईपील के किसी एक पारी में सबसे कम उम्र में तीन विकेट हासिल करने का भी रिकॉर्ड बना डाला. उन्होंने कामरान खान के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा.

सबसे कम उम्र में तीन विकेट

17 साल 223 दिन वाशिंगटन सुंदर, 2017
18 साल 044 दिन कामरान खान, 2009
18 साल 169 दिन प्रदीप सांगवान, 2009
18 साल 181 दिन जयदेव उनादकट, 2010

कौन है वाशिंगटन सुंदर 

वाशिंगटन सुंदर का जन्म 5 अक्टूबर 1999 को चेन्नई में हुआ था. 2016 में तमिलनाडु रणजी टीम में वाशिंगटन सुंदर का चयन हुआ.  6 अक्टूबर 2016 को सुंदर ने अपना पहला प्रथम श्रेणी मैच मुंबई के खिलाफ खेला. इस मैच में वाशिंगटन सुंदर तमिलनाडु के तरफ से ओपनिंग की थी. पहली पारी में सुंदर ने 6 रन और दूसरे पारी में 40 बनाया थे. खास बात यह थी कि  इस मैच में सुंदर गेंदबाज़ी करने के लिए मौका नहीं मिला.

वाशिंगटन सुंदर अब तक पांच प्रथम श्रेणी मैच खेलते हुए करीब 12 के औसत से 87 रन बनाए हैं और  सात विकेट भी ले चुके हैं. 2016 के अंडर-19 वर्ल्ड कप टीम में भी वाशिंगटन सुंदर का चयन हुया था. आयरलैंड के खिलाफ पहले मैच में सुंदर शानदार बल्लेबाजी करते हुए 62 रन बनाए थे. अगर बात आईपीएल की करें तो वाशिंगटन सुंदर को पुणे टीम में मौका रविचंद्रन अश्विन की जगह मिली है. एक ऑल राउंडर के तौर पर वाशिंगटन सुंदर कुछ खास कमाल तो नहीं कर पाए थे लेकिन कल के मैच में के बाद उनकी चर्चा ओर हो रही है.

ये कामयाबी माता-पिता को समर्पित 

इस मैच में वाशिंगटन सुंदर मैन ऑफ द मैच चुना गया.  मैच के बाद वाशिंगटन सुंदर ने कहा कि इतनी बड़ी टीम और इतने दर्शकों के सामने अच्छा प्रदर्शन करना खुशी की बात है.  सुंदर ने कहा कि उनके माता-पिता के प्रार्थना के वजह से वह इतना अच्छा प्रदर्शन कर पाए हैं और इस कामयाबी को वह अपने माता-पिता को समर्पित करते हैं.

दाएं हाथ से बॉलिंग और बाएं हाथ से बैटिंग

सुंदर का जन्म 1999 में चेन्नई में हुआ. उनके परिवार के और भी कई सदस्य क्रिकेट से जुड़े हैं. शुरुआती दिनों में सुंदर के पिता ने ही उन्हें कोचिंग दी. वहीं, उनकी बहन भी क्रिकेट खेल चुकी हैं. सुंदर ने 11 साल की उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरू किया. पहली बार चेन्नई में सेकंड डिविज़न लीग खेली. सुंदर की मज़ेदार बात ये है कि वो दाएं हाथ के ऑफ स्पिनर हैं लेकिन बल्लेबाजी बाएं हाथ से करते हैं.

अश्विन की जगह टीम में मिली जगह

इस युवा गेंदबाज ने आईपीएल में बड़े-बड़े दिग्गजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया. टीम में सुंदर को रविचंद्रन अश्विन की जगह शामिल किया गया था. चोट की वजह से अश्विन आईपीएल से बाहर हो गए थे जिसके बाद इस होनहार युवा खिलाड़ी को पुणे की टीम ने खरीदा था.

कभी नाम को लेकर टि्वटर पर उड़ा था मजाक, अब सोशल मीडिया कर रहा है सलाम

बात करीब सवा साल पुरानी है. वेस्टइंडीज के खिलाफ अंडर 19 वर्ल्ड कप फाइनल में खेल रहे वाशिंगटन सुंदर अचानक ट्विटर पर टॉप ट्रेंडिंग में आ गए. मैच में वाशिंगटन सुंदर कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके. वाशिंगटन सुंदर 41 गेंदों पर महज पर महज 7 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. 

इस युवा क्रिकेटर के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद ट्विटर पर कुछ लोगों ने उनके नाम का मजाक उड़ाना शुरू कर दिया था. वाशिंगटन सुंदर के नाम को लेकर सवाल पूछे जा रहे थे.

फरवरी 2016 में जिस क्रिकेटर का मजाक उड़ा था, आईपीएल 10 में उसी के परफॉर्मेंस की वजह से सोशल मीडिया अब उन्हें सलाम कर रहा है.

Trending news