IPL Auction में ऑस्ट्रेलिया का दबदबा, कमिंस सबसे महंगे, जानें टॉप-10 में कितने भारतीय

IPL Auction 2020: आईपीएल 2020 के लिए हुई नीलामी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों को बोलबाला रहा. 

IPL Auction में ऑस्ट्रेलिया का दबदबा, कमिंस सबसे महंगे, जानें टॉप-10 में कितने भारतीय
ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस को कोलकाता नाइटराइडर्स ने खरीदा. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दुनिया की सबसे लोकप्रिय टी20 लीग आईपीएल (IPL) के अगले सीजन के लिए (गुरुवार/19 दिसंबर) को नीलामी हुई. कोलकाता में हुई इस नीलामी में 338 खिलाड़ियों का नाम एक-एक करके पुकारा गया. लेकिन सिर्फ 33 खिलाड़ियों पर ही बोली लगी. इन खिलाड़ियों में सबसे बड़ी बोली ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस पर लगी. उन्हें कोलकाता नाइटराइडर्स ने 15.50 करोड़ रुपए में खरीदा. कुल मिलाकर नीलामी में ऑस्ट्रेलिया का दबदबा रहा. 

सबसे महंगे बिकने वाले टॉप-10 खिलाड़ियों पर नजर डालें तो इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया का दबदबा नजर आता है. इन 10 खिलाड़ियों में चार ऑस्ट्रेलियाई हैं. इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के दो-दो खिलाड़ी टॉप-10 में जगह बनाने में कामयाब रहे. दक्षिण अफ्रीका और भारत के एक-एक खिलाड़ियों को भी टॉप-10 में जगह मिली है. 

यह भी पढ़ें: IPL 2020: मोर्गन को करोड़ों में खरीदने पर बोले कोच, नहीं बदलेगा कोलकाता का कप्तान

टॉप-10 महंगे खिलाड़ियों की लिस्ट में आस्ट्रेलिया के पैट कमिंस, ग्लेन मैक्सवेल, नाथन कुल्टर नाइल और मार्कस स्टोइनिस शामिल हैं. कमिंस को कोलकाता ने खरीदा. मैक्सवेल को पंजाब, कुल्टर नाइल को मुंबई और स्टोइनिस को दिल्ली की टीम में जगह मिली है. 

यह भी पढ़ें: नागरिकता कानून: बेटी ने उठाए सवाल तो गांगुली बोले- सना छोटी है, उसे इन मामलों से दूर रखें

भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो लेग स्पिनर पीयूष चावला सबसे महंगे रहे. उन्हें चेन्नई की टीम ने खरीदा. उनके अलावा कोई भारतीय को 5 करोड़ की बोली पार नहीं कर पाया. 

IND SA

दक्षिण अफ्रीका के क्रिस मॉरिस तीसरे ऐसे खिलाड़ी रहे, जिन्हें 10 करोड़ की रकम मिली है. उन पर बेंगलुरू ने इतनी बड़ी बोली लगाई. इंग्लैंड के सैम करेन को चेन्नई ने 5.5 करोड़ और इयोन मोर्गन को कोलकाता ने 5.25 करोड़ में खरीदा. 

टॉप-10 में वेस्टइंडीज के दो खिलाड़ियों ने जगह बनाई. उसके गेंदबाज शेल्डन काट्रेल को 8.50 करोड़ रु की रकम मिली. उन्हें पंजाब ने खरीदा. शिमरॉन हेटमायर को 7.75 करोड़ रुपए में दिल्ली ने खरीदा.