IPL2020: अश्विन ने दी आखिरी चेतावनी, कहा 'बाद में मुझे दोष मत देना'
Advertisement

IPL2020: अश्विन ने दी आखिरी चेतावनी, कहा 'बाद में मुझे दोष मत देना'

रविचंद्रन अश्विन ने फिंच को नहीं किया था मांकडिंग से आउट, जिसके बाद उन्होंने ट्वीट कर इसका ऐलान किया है की अगली बार से वो किसी को चेतावनी नहीं देंगे.

आरसीबी से मैच में फिंच को चेतावनी देकर छोड़ते अश्विन. (फोटो- Twitter/@IPL)

नई दिल्ली. दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) टीम के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandaran Ashwin) का "मांकड आउट" करना इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के सबसे बड़े विवादों में से एक रहा है. इस सीजन के शुरू होने से पहले ही अश्विन कह चुके थे कि वे इस तरह आउट करने का मौका मिलने पर चूकेंगे नहीं. इसके बावजूद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challangers Banglore) के खिलाफ मुकाबले में उन्होंने आरोन फिंच (Aaron Finch) को चेतावनी देकर ही छोड़ दिया. लेकिन अब उन्होंने साफ तौर पर कह दिया है कि वे आगे चेतावनी नहीं देंगे.

  1. मांकडिंग को लेकर अश्विन ने दी आखिरी चेतावनी
  2. अश्विन अब नहीं छोड़ेंगे मांकडिंग का मौका
  3.  

 

फिंच निकल गए थे क्रीज से बाहर
दरअसल अश्विन के गेंदबाजी पर आने के समय आरसीबी के ओपनिंग बल्लेबाज आरोन फिंच क्रीज पर थे और अपनी टीम की पारी के तीसरे ओवर में वे अश्विन के गेंद फेंकने से पहले ही क्रीज से बाहर निकल गए थे यानी अश्विन के पास फिंच को मांकड आउट करने का अवसर था. लेकिन उन्हेोंने फिंच को सिर्फ हिदायत देकर छोड़ दिया और फिर हंस पड़े. 

बाद में ट्वीट करके दी चेतावनी
अश्विन ने मैच के बाद इस मुद्दे पर ट्वीट के सभी बल्लेबाजों को सावधान किया है. उन्होंने ट्वीट में लिखा, 'मैं साफ कर देना चाहता हूं. 2020 में ये मेरी ओर से पहली और आखिरी चेतावनी है'. उन्होंने ट्वीट में आगे अपने कोच रिकी पोंटिंग (Rickey Ponting) को भी टैग करते हुए लिखा, मैं इसे आधिकारिक बना रहा हूं और बाद में मुझे दोष मत देना रिकी पोंटिंग. रनआउट, नॉन स्ट्राइकर. और हां, मैं और आरोन फिंच अच्छे दोस्त हैं.

पोंटिंग भी लगे थे अश्विन की हरकत पर हंसने
अश्विन ने मैच के दौरान जब फिंच को आउट करने के बजाय चेतावनी दी थी तो टीम डगआउट में बैठे दिल्ली के कोच रिकी पोंटिंग भी खुद को हंसने से नहीं रोक पाए थे. दरअसल आईपीएल-2017 में जब अश्विन ने आउट करने के लिए इस तरीके का इस्तेमाल किया था तो पोंटिंग ने उनकी सबसे ज्यादा आलोचना की थी. इस बार दोनों एक ही टीम में हैं तो सीजन से पहले ही दोनों से बहुत बार ये सवाल पूछा गया था. उस समय ही पोंटिंग ने कहा था कि वे अब भी इस तरह आउट करने को गलत ही मानेंगे. ऐसे में माना जा रहा था कि ये मुद्दा पोंटिंग और अश्विन के बीच विवाद करा सकता है.

क्या होता मांकड आउट
गेंदबाज के गेंद फेंकने से पहले ही यदि नॉन स्ट्राइकर एंड का बल्लेबाज क्रीज से बाहर निकल जाए तो गेंदबाज बीच में ही एक्शन रोककर उसे रन आउट कर सकता है. इस तरीके से भारत के बल्लेबाज अशोक मांकड सबसे पहली बार आउट हुए थे. इसी कारण इसे मांकड आउट कहा जाता है. हालांकि कुछ विशेषज्ञ इसे खेल भावना के विपरीत नियम मानते हैं.

Trending news