IPL 2020: ईशान किशन से पहले विराट कोहली और पृथ्वी शॉ बना चुके हैं ये अनचाहा रिकॉर्ड

मुंबई इंडियंस के युवा बल्लेबाज ईशान किशन ने आरसीबी के खिलाफ शानदार पारी खेली लेकिन वो शतक से महज 1 रन दूर रह गए.

IPL 2020: ईशान किशन से पहले विराट कोहली और पृथ्वी शॉ बना चुके हैं ये अनचाहा रिकॉर्ड
ईशान किशन. (फोटो-BCCI/IPL)

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 13वां सीजन बेहद धमाकेदार साबित हो रहा है. सबसे खास बात है कि इस बार स्थापित बल्लेबाजों के मुकाबले युवा और कम जाने पहचाने नाम भी धमाका मचा रहे हैं. ऐसा ही एक नाम मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन (Ishan Kishan) भी साबित हुए, जिन्होंने सोमवार रात को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर (RCB) के खिलाफ 99 रन की जोरदार पारी खेलकर हारे हुए मैच को टाई करा दिया. इस पारी में ईशान ने एक ऐसा रिकॉर्ड भी बनाया, जो उनसे पहले महज विराट कोहली (Virat Kohli) और पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) के ही नाम पर दर्ज था.

99 पर आउट होने वाले महज तीसरे बल्लेबाज
आईपीएल-13 में अपना पहला मैच खेल रहे ईशान किशन आईपीएल इतिहास के सैकड़ों मैच में 99 रन के अनचाहे स्कोर पर आउट होने वाले महज तीसरे बल्लेबाज बने हैं. उनसे पहले विराट कोहली और पृथ्वी शॉ ही 99 रन का स्कोर बनाकर वापस पवेलियन लौटने को मजबूर रहे हैं. विराट कोहली ने आईपीएल-2013 में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ 10 मई को महज 58 गेंद में 99 रन की पारी खेली थी. वे अपना 100वां रन लेने के प्रयास में रनआउट हो गए थे.

वहीं पृथ्वी शॉ ने आईपीएल-2019 में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ दिल्ली कैपिटल्स के लिए मैच की दूसरी पारी में 55 गेंद में 99 रन की पारी खेली थी. मजे की बात ये है कि यह मैच भी टाई हो गया था, लेकिन पृथ्वी की टीम ने सुपर ओवर में केकेआर को हराकर अपने खाते में जीत दर्ज की थी.

आईपीएल-13 का तीसरा सबसे बड़ा स्कोर
ईशान किशन ने अपनी जोरदार पारी से न सिर्फ मुंबई इंडियंस को हारा हुआ मैच टाई कराने में मदद दी बल्कि इस आईपीएल सीजन के तीसरे सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया. इस सीजन में 132 रन का सबसे बड़ा स्कोर किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान केएल राहुल (KL Rahul)ने बनाया है, जबकि दूसरे नंबर पर 106 रन की पारी के साथ राहुल के साथी सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (Mayank Aggarwal) चल रहे हैं. अब तीसरे नंबर पर मयंक के ही 89 रन के स्कोर को पछाड़कर ईशान ने अपना स्थान बना लिया है.

पहला आईपीएल शतक होता ये ईशान का
ईशान 2016 से आईपीएल खेल रहे हैं और उन्हें भी ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के साथ टीम इंडिया में महेंद्र  सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की जगह लेने का दावेदार माना गया था. लेकिन इससे पहले कभी भी ईशान इस पायदान के इतने करीबी दावेदारों में नजर नहीं आए थे. इससे पहले वो महज दूसरे खिलाड़ी के रिप्लेसमेंट सरीखे ही दिखाई दिए थे. इस मैच में वे यदि शतक बनाते तो यह आईपीएल में उनका पहला शतक होता. इससे पहले तक 37 मैच खेल चुके ईशान का सर्वाधिक स्कोर 62 रन का था.