टी-20 में 'नाइट वॉच मैन' का कॉन्सेप्ट लाकर धोनी ने चौंकाया, फिर खोला राज
Advertisement
trendingNow1402810

टी-20 में 'नाइट वॉच मैन' का कॉन्सेप्ट लाकर धोनी ने चौंकाया, फिर खोला राज

गेंदबाजों की इसी कमजोरी का फायदा उठाते हुए महेंद्र सिंह धोनी ने इस मैच में बड़ा एक्सपेरिमेंट किया और उनका यह फैसला सही भी साबित हुआ.

चेन्नई ने पंजाब को 5 विकेट से मात देकर IPL 2018 से बाहर किया (PIC : IANS)

नई दिल्ली: सुरेश रैना (नाबाद 61) और दीपक चहर (39) की उपयोगी पारियों के दम पर चेन्नई ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2018) के 11वें संस्करण के 56वें मैच में रविवार (20 मई) को पंजाब को पांच विकेट से हराकर उसे प्लेऑफ से बाहर कर दिया. इस मैच में चेन्नई ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए पंजाब को 19.4 ओवर में 153 रन पर समेट दिया और फिर 19.1 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया. पंजाब को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए इस मैच को 53 या उससे अधिक रनों से जीतना था लेकिन टीम ऐसा न कर सकी और उसे अपने आखिरी लीग मैच में हार के साथ टूर्नामेंट को अलविदा कहना पड़ा. 

  1. IPL 2018 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई पंजाब और मुंबई
  2. चेन्नई की टीम IPL 2018 अंकतालिका में दूसरे नंबर पर है
  3. चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता, राजस्थान प्लेऑफ में पहुंचने वाली टीम

इस मैच का सबसे मजेदार पल यह रहा कि चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी बल्लेबाजी क्रम में बड़ा परिवर्तन करते हुए हरभजन सिंह और दीपक चाहर को ऊपर भेजा. धोनी ने जब यह फैसला लिया तो हर कोई उनके इस फैसले से हैरान था. टेस्ट मैचों में 'नाइट वॉच मैन' के कॉन्सेप्ट से तो हर कोई वाकिफ है, लेकिन टी-20 जैसे फॉर्मेट में धोनी ने यह एक्सपेरिमेंट करके सभी को चौंका दिया.

मैच के बाद महेंद्र सिंह धोनी ने अपने इस फैसले से पर्दा उठाया. मैच जीतने के बाद धोनी ने बताया, 'दरअसल गेंद स्विंग हो रही थी. इस तरह के मैच में जब गेंद बहुत स्विंग हो रही हो तो आप कई विकेट लेना चाहते हैं. तो हरभजन और चाहर को हड़बड़ी पैदा करने के मकसद से भेजा गया था.' 

उन्होंने आगे कहा, 'जब एक बल्लेबाज क्रीज पर होता हैं तो गेंदबाज लगातार अच्छी गेंदबाजी करते हैं, लेकिन जैसे ही निचले ऑर्डर के बल्लेबाज या गेंदबाद बल्लेबाजी करने के लिए आते हैं तो ऐसे में गेंदबाद बाउंसर, ऑफ कटर जैसे प्रयोग करने लग जाते हैं.'

गेंदबाजों की इसी कमजोरी का फायदा उठाते हुए महेंद्र सिंह धोनी ने इस मैच में यह बड़ा एक्सपेरिमेंट किया और उनका यह फैसला सही भी साबित हुआ. इस मैच में हरभजन सिंह 22 गेंदों पर 19 रन बनाकर आउट हुए. वहीं, दीपक चाहर ने शानदार बल्लेबाजी का नमूना पेश किया. चाहर ने 20 गेंदों पर 39 रन बनाकर टीम को टारगेट तक पहुंचने में अहम भूमिका अदा किया. 

fallback

इस मैच में सुरेश रैना ने 35वां अर्धशतक जड़ते हुए नाबाद 61 रनों की पारी खेली. ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने वाले रैना आखिर में स्लो हो गए और महेंद्र सिंह ने छक्के के साथ मैच का अंत किया. आईपीएल में यह 5वां मौका था, जब धोनी ने छक्के के साथ मैच का अंत किया. 

हालांकि, मैच के बाद धोनी ने कहा कि उन्होंने किसी रणनीति के साथ छक्का नहीं लगाया था, क्योंकि पंजाब के सभी खिलाड़ी आगे आकर फील्डिंग कर रहे थे इसलिए उन्होंने शॉट खेला जो छक्के के लिए गया. 

अश्विन बोले, हमारी बल्लेबाजी अच्छी नहीं थी 
चेन्नई के खिलाफ मिली हार के बाद प्लेऑफ से बाहर हुई पंजाब टीम के कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने कहा है कि टीम की बल्लेबाजी अच्छी नहीं थी. इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब ने करुण नायर (54) की अर्धशतकीय पारी के दम पर और मनोज तिवारी (35) की ओर से दिए गए अहम योगदान के दम पर महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली टीम को 154 रनों का लक्ष्य दिया. 

fallback

मैच के बाद एक बयान में अश्विन ने कहा, "हमने अच्छी बल्लेबाजी नहीं की. अपनी पारी की शुरुआत में ही हमने कई विकेट गंवा दिए. करुण नायर ने अच्छी बल्लेबाजी की, लेकिन हम 20 से 30 रन पीछे थे. हमारे लिए मई का माह सबसे खराब रहा. हम अपने आप को उस स्थिति में नहीं रख सके, जहां हम अपनी शर्तो पर जीत हासिल कर सकते थे."

बता दें कि पंजाब के इस हार से राजस्थान अब प्लेऑफ में पहुंच गई है. राजस्थान से पहले हैदराबाद, चेन्नई और कोलकाता इस सीजन के नॉकआउट चरण में पहुंच चुकी है. वहीं, गत चैंपियन मुंबई भी दिल्ली के हाथों हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है. 

Trending news