IPL 2020: इस बार 10 मैच में ही हुए ये 5 हैरतअंगेज कारनामे

2 सुपर ओवर से लेकर सबसे ज्यादा रन बनाकर जीतने के रिकॉर्ड तक बन गए हैं इस आईपीएल सीजन में

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Sep 29, 2020, 13:46 PM IST

नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) और मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के बीच मैच के साथ ही 10 मैचों का दौर पूरा हो गया है. इस बार यूएई की धरती पर आयोजित हो रही लीग में बल्लेबाजों की बल्ले-बल्ले देखने के लिए मिल रही है. रोमांचक मुकाबलों की तो हद ही हो चुकी है यानी आखिरी गेंद तक भी ये बताना मुश्किल हो रहा है कि कौन जीतेगा. लेकिन खास बात ये है कि इस बार 8 टीमों में से न तो कोई अकेली टीम पूरी तरह विजेता नजर आ रही है और न ही कोई अकेली टीम फिसड्डी दिखाई दे रही है. हालांकि चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) का प्रदर्शन उनकी प्रतिष्ठा के अनुकूल नहीं रहा है, लेकिन उसे भी फिसड्डी नहीं माना जा सकता है. लेकिन इन पहले 10 मैच में रोमांच की पराकाष्ठा के बीच कुछ ऐसे अमेजिंग प्रदर्शन हुए हैं, जिन्हें आईपीएल इतिहास में अलग से लिखा जाएगा. आइए एक नजर डालते हैं ऐसे ही 5 कारनामों पर.

1/5

10 मैच में ही हो चुके हैं 2 सुपर ओवर मुकाबले

royal challangers banglore

आईपीएल इतिहास के 12 सीजन में सुपर ओवर वाले मैचों की संख्या महज 9 रही थी. लेकिन इस बार लीग में ऐसी कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है कि पहले 10 मैच में ही सुपर ओवर के 2 मुकाबले हो चुके हैं. पहले दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) और किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) के बीच मुकाबला सुपर ओवर तक खिंचा और अब रॉयल चैलेंजर्स और मुंबई इंडियंस के बीच सुपर ओवर तक करारी टक्कर देखने के लिए मिल गई. (फोटो- BCCI/IPL)

2/5

लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत का 12 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा

Rajasthan Royals

इस आईपीएल में लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच जीतने के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने का 12 साल पुराना रिकॉर्ड भी टूट गया. यह रिकॉर्ड तोड़ा राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) ने किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) के खिलाफ 224 रन बनाकर. राजस्थान ने आईपीएल-2008 में डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ हैदराबाद में 215 रन का लक्ष्य हासिल करने का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ने में सफलता हासिल की है.  (फोटो-BCC/IPL)

3/5

महज दूसरी बार पहले 2 शतक भारतीयों के

KL Rahul

आईपीएल इतिहास में यह महज दूसरा मौका है, जब पहले दोनों शतक भारतीय क्रिकेटर्स के बल्ले से निकले हैं. इस बार केएल राहुल (KL Rahul) ने 132 रन और मयंक अग्रवाल (Mayank Aggarwal) ने 106 रन की पारी खेली है, जबकि इससे पहले आईपीएल-2011 में किंग्स इलेवन पंजाब के पॉल वॉल्थेटी (Paul Valthaty) ने शतक ठोका था, जबकि उनके बाद मुंबई इंडियंस के लिए महान सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने कोच्चि टस्कर्स के खिलाफ किसी बल्लेबाज का सीजन का दूसरा शतक ठोका था. हालांकि इस बार खास बात यह है कि मयंक और राहुल, दोनों एक ही टीम किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलते हैं.  (फोटो-BCC/IPL)

4/5

आईपीएल इतिहास का महज तीसरा 99 स्कोर

Ishan Kishan

आईपीएल के 13 सीजन में महज तीसरी बार कोई बल्लेबाज 99 रन को दुर्भाग्यशाली स्कोर पर आउट हुआ है. इस बार मुंबई इंडियंस के ईशान किशन (Ishan Kishan) इतने दुर्भाग्यशाली रहे हैं तो उनसे पहले आईपीएल-2019 में दिल्ली कैपिटल्स के पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) और आईपीएल-2013 में विराट कोहली (Virat Kohli) इतने अनलकी रहे थे.  (फोटो-BCC/IPL)

5/5

आखिरी 5 ओवर में रिकॉर्ड रन

Rahul Tewatia

इस आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब (KIngs XI Punjab) के खिलाफ जीत हासिल करते हुए आखिरी 5 ओवर में (असल में महज 4.3 ओवर में) अपने खाते में 86 रन जोड़कर आखिरी 5 ओवर में सबसे ज्यादा रन का नया रिकॉर्ड बनाया. इससे पहले लक्ष्य का पीछा करते हुए आखिरी 5 ओवर्स में सबसे ज्यादा 77 रन का रिकॉर्ड चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल-2012 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ बनाकर मैच जीता था. (फोटो-BCC/IPL)