IPL 2020: इस बार सुरेश रैना को पछाड़ सकते हैं ये 5 क्रिकेटर

सुरेश रैना के सबसे ज्यादा मैच खेलने के रिकॉर्ड को तोड़ने के साथ ही 2 क्रिकेटर लीग में 200+ मैच खेलने का आंकड़ा भी छू सकते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Sep 16, 2020, 12:15 PM IST

नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में सुरेश रैना (Suresh Raina) की हैसियत रिकॉर्डधारी खिलाड़ी की रही है. सबसे ज्यादा रन बनाने, सबसे ज्यादा कैच लपकने, सबसे ज्यादा छक्के मारने से लेकर सबसे ज्यादा कैच लपकने तक, हर लिस्ट में सुरेश रैना का नाम पहले 3-4 रिकॉर्ड बुक में दर्ज है. लेकिन एक रिकॉर्ड ऐसा है, जिस पर किसी का ध्यान नहीं जाता. ये रिकॉर्ड है इस ग्लैमर्स लीग में सबसे ज्यादा मैच खेलने का. रैना ने इस लीग में पिछले सीजन के अंत तक 193 मैच खेले थे और इस हिसाब से वो लीग के सबसे ज्यादा अनुभवी क्रिकेटर कहे जा सकते हैं. लेकिन इस बार रैना के लीग से दूर हो जाने के चलते उनके इस रिकॉर्ड में पिछड़ जाने के आसार पैदा हो गए हैं. आइए उन 5 क्रिकेटर्स के बारे में जानते हैं, जो सबसे ज्यादा मैच खेलने के रिकॉर्ड में इस बार सुरेश रैना को पीछे छोड़ देंगे.

1/5

एमएस धोनी

Mahendra Singh Dhoni

सुरेश रैना का रिकॉर्ड तोड़कर उनसे आगे निकलने के सबसे ज्यादा करीब उनके मेंटॉर और आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) खड़े हुए हैं. सबसे ज्यादा 7 फाइनल मुकाबलों में कप्तानी कर चुके धोनी ने अब तक 190 मैच खेले हैं, जिनमें उनके खाते में 42.20 के औसत से 4432 रन दर्ज हैं. यदि चेन्नई सुपर किंग्स प्ले ऑफ में भी नहीं पहुंचती है, लेकिन धोनी लीग में सभी 14 मुकाबले खेलते हैं, तब भी आईपीएल में उनके मैचों की संख्या 204 हो जाएगी और वे इस लीग में 200+ मैच खेलने वाले पहले क्रिकेटर बन जाएंगे. (फोटो- Twitter/@ChennaiIPL)

2/5

रोहित शर्मा

Rohit Sharma

धोनी के बाद सुरेश रैना को पछाड़ने की होड़ में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को रिकॉर्ड 4 बार खिताब जिताने वाले कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) खड़े हुए हैं. आईपीएल-2008 से ही इस लीग में खेल रहे रोहित ने अब तक 188 मैच में 31.60 के औसत से 4898 रन बनाए हैं. मुंबई इंडियंस के प्लेऑफ नहीं खेलने की हालत में भी रोहित शर्मा के भी 202 मैच हो जाएंगे और वे 200+ मैच की लिस्ट में धोनी का साथ देने वाले दूसरे क्रिकेटर बन जाएंगे. (फोटो- Twitter/@mipaltan)

3/5

दिनेश कार्तिक

Dinesh Karthik

रैना से ज्यादा मैच खेलने के रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराने के अगले दावेदार दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) हैं. कार्तिक ने भी आईपीएल-2008 में ही डेब्यू किया था और वे अब तक 182 मैच खेल चुके हैं, जिनमें उन्होंने 27.06 के औसत से 3654 रन बनाए हैं. कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) का कप्तान होने के नाते उनका हर मैच में खेलना तय है. इस हिसाब से लीग मुकाबले खत्म होने तक उनके खाते में भी 196 मैच दर्ज हो जाएंगे. (फोटो- Twitter/@KKRiders)

4/5

विराट कोहली

Virat Kohli

आरसीबी के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) भी सुरेश रैना को पीछे छोड़ सकते हैं, लेकिन इसके लिए उन्हें भाग्य के साथ की भी जरूरत पड़ेगी. विराट ने अब तक 177 मैच खेलकर 37.84 के औसत से आईपीएल में सबसे ज्यादा 5,412 रन बनाए हैं. अगर विराट आरसीबी के लिए सभी 14 लीग मैच खेलते हैं तो उनके खाते में 191 मुकाबले हो जाएंगे. ऐसे में उन्हें रैना की बराबरी करने या उन्हें पछाड़ने के लिए अपनी टीम को प्लेऑफ में पहुंचाना होगा. लेकिन आरसीबी के अब तक के रिकॉर्ड को देखते हुए इसे बहुत बड़ी चुनौती माना जा सकता है. (फोटो- Twitter/@RCBTweets)

5/5

रॉबिन उथप्पा

Robin Uthappa

केकेआर का साथ छोड़कर इस बार राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan royals) का दामन थामने वाले रॉबिन उथप्पा (Robin Uthappa) की कहानी भी कुछ विराट कोहली जैसी ही है. रॉबिन ने भी अब तक 177 मुकाबले खेले हैं और 28.83 के औसत से 4,411 रन अपने खाते में जोड़े हैं. इस हिसाब से उन्हें भी रैना को पछाड़ने के लिए रॉयल्स को प्लेऑफ में पहुंचाने के लिए पूरा जोर लगाना होगा. (फोटो-Twitter)