टीम इंडिया के इस खिलाड़ी को T20 वर्ल्ड कप से बाहर करने की मांग तेज, लोगों का फूटा गुस्सा
Advertisement

टीम इंडिया के इस खिलाड़ी को T20 वर्ल्ड कप से बाहर करने की मांग तेज, लोगों का फूटा गुस्सा

MI vs PBKS, IPL 2021: टी20 वर्ल्ड कप में भारत को अपना पहला मैच 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है. T20 वर्ल्ड कप में मौका मिलने के बाद से ही इस खिलाड़ी का फ्लॉप शो जारी है.

Team India

नई दिल्ली: टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) की शुरुआत 17 अक्टूबर से यूएई में होगी. टी20 वर्ल्ड कप में भारत को अपना पहला मैच 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है. T20 वर्ल्ड कप में मौका मिलने के बाद से ही सूर्यकुमार यादव का फ्लॉप शो जारी है. सेलेक्टर्स ने टी20 वर्ल्ड कप टीम में सूर्यकुमार यादव के लिए श्रेयस अय्यर जैसे टैलेंटेड खिलाड़ी की अनदेखी की. श्रेयस अय्यर को रिजर्व खिलाड़ी के तौर पर रखा है. सूर्यकुमार यादव पंजाब किंग्स के खिलाफ मंगलवार को खेले गए मैच में शून्य के स्कोर पर आउट हो गए थे. 

  1. इस खिलाड़ी को T20 वर्ल्ड कप से बाहर करने की मांग
  2. बेहद खराब रहा है प्रदर्शन
  3. 17 अक्टूबर से शुरू होगा टी20 वर्ल्ड कप 

इस खिलाड़ी को T20 वर्ल्ड कप से बाहर करने की मांग

IPL में सूर्यकुमार यादव का खराब प्रदर्शन जारी है. इस खराब प्रदर्शन को देखने के बाद फैंस भी बेहद निराश हैं. भारतीय फैंस के मन में लगातार कई तरह के सवाल उठ रहे हैं. आईपीएल में लगातार खराब प्रदर्शन के कारण सूर्यकुमार यादव को जमकर ट्रोल किया जा रहा है. ICC के जारी नियम की मानें तो अभी भी टीम मैनेजमेंट 10 अक्टूबर तक अपने स्क्वॉड में बदलाव कर सकती है. ऐसे में सूर्यकुमार यादव को टी20 वर्ल्ड कप टीम से बाहर करने की मांग उठी है. 

बेहद खराब रहा है प्रदर्शन

आईपीएल 2021 (IPL 2021) का दूसरा चरण टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) की तैयारी के लिहाज से देखा जा रहा है. अभी तक भारत की ओर से टी20 वर्ल्ड कप के लिए चुने गए कुछ खिलाड़ियों का प्रदर्शन दूसरे चरण में बेहद खराब रहा है. खासकर सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) पर एक नजर डालें तो यूएई लेग में वो मुंबई इंडियंस (MI) की ओर से 4 मैच खेल चुके हैं. लेकिन, उनके बल्ले से रन नहीं निकल रहे.

रनों की बरसात कर रहे हैं श्रेयस अय्यर 

दूसरी तरफ जिस तरह की फॉर्म में श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) यूएई की पिचों पर रनों की बरसात कर रहे हैं, उसे देखते हुए टी20 वर्ल्ड कप 2021 की घोषित हुई 15 सदस्यीय टीम के मिडिल ऑर्डर में बड़ा बदलाव किया जा सकता है. सूर्यकुमार यादव के खराब फॉर्म को देखते हुए ये बदलाव भारतीय टीम में किया सकता है. हालांकि श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने काफी अच्छा प्रदर्शन किया था. इसके पहले उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू करते हुए भी दो शानदार पारी खेली थी. यानी कि श्रेयस अय्यर का फॉर्म सूर्या के खराब प्रदर्शन पर भारी पड़ सकता है.

कब शुरू होगा टी-20 वर्ल्ड कप?

टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) की शुरुआत 17 अक्टूबर से यूएई में होगी. इस टूर्नामेंट में 16 टीमें भाग लेंगी.  टूर्नामेंट की शुरुआत ओमान और पापुआ न्यू गिनी के बीच राउंड 1 ग्रुप बी के मुकाबले से होगी, जिसमें ग्रुप बी की अन्य टीमें स्कॉटलैंड और बांग्लादेश आपस में भिड़ेंगी. ग्रुप ए में आयरलैंड, नीदरलैंड, श्रीलंका और नामीबिया शामिल हैं. राउंड 1 के मैच 17 अक्टूबर से 22 अक्टूबर तक चलेंगे. हर ग्रुप से दो टॉप टीमें 23 अक्टूबर से शुरू होने वाले सुपर 12 चरण में जाएंगी. पहला सेमीफाइनल 10 नवंबर को अबू धाबी में होगा. दूसरा सेमीफाइनल 11 नवंबर को दुबई में खेला जाएगा. दोनों सेमीफाइनल में रिजर्व डे रखे गए हैं. टूर्नामेंट का फाइनल दुबई में 14 नवंबर को खेला जाएगा. फाइनल के लिए भी रिजर्व डे रखा गया है.

भारत जीत सकता है टी20 वर्ल्ड कप

भारत को इस साल टी-20 वर्ल्ड कप जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है, लेकिन एक टीम ऐसी है जो टीम इंडिया का ट्रॉफी जीतने का सपना तोड़ सकती है. टीम इंडिया का टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीतने का सपना जो टीम तोड़ सकती है, वो टी-20 फॉर्मेट की सबसे खतरनाक टीम वेस्टइंडीज है. वेस्टइंडीज ने साल 2016 में खेले गए पिछले टी-20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में भारत को सेमीफाइनल में हराकर बाहर कर दिया था. 2016 टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब भी वेस्टइंडीज ने जीता था, जो इस बार डिफेंडिंग चैम्पियन भी है.

ये टीम भारत के लिए खतरा 

वेस्टइंडीज के लगभग सभी खिलाड़ी टी-20 स्पेशलिस्ट हैं, जो दुनियाभर में टी-20 लीग खेलकर मजबूत हो चुके हैं. IPL में भी वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों का अन्य देशों के क्रिकेटर्स के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन देखने को मिलता है. एमएस धोनी की कप्तानी में भारत ने 2007 का टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था, लेकिन उसके बाद से ही वह इस ट्रॉफी को हासिल नहीं कर पाया. इस बार भारत टी-20 वर्ल्ड कप हर हाल में जीतना चाहेगा. 

भारत और पाकिस्तान एक ही ग्रुप में 

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में 24 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान आमने-सामने होंगे. बता दें कि भारत और पाकिस्तान को टी-20 वर्ल्ड कप में एक ही ग्रुप में रखा गया है. भारत का टी20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ जीत का रिकॉर्ड 5-0 का है. भारत और पाकिस्तान के एक ही ग्रुप में होने से दोनों देशों के बीच एक बार फिर रोमांचक मुकाबला देखने को मिलेगा. आखिरी बार 2016 वर्ल्ड कप के मुकाबले में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 6 विकेट से मात दी थी. पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 118 रन बनाए थे. जवाब में टीम इंडिया ने 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया था.

2 साल बाद होगी भारत और पाक में भिड़ंत

भारत और पाकिस्तान (IND VS PAK) की टीमें 2 साल बाद एक दूसरे के आमने-सामने होंगी. पिछली बार दोनों टीमें 2019 वर्ल्ड कप के दौरान भिड़ी थीं. उस मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 89 रनों से शिकस्त दी थी. रोहित शर्मा ने उस मुकाबले में 140 रन बनाए थे. टीम इंडिया ने 5 विकेट पर 336 रन बनाए थे. जवाब में पाकिस्तान की टीम 6 विकेट पर 212 रन ही बना सकी थी.

9 साल से टी20 में भारत से नहीं जीता पाकिस्तान

भारत और पाकिस्तान (IND VS PAK) के बीच टी20 में अब तक कुल 8 मुकाबले हुए हैं, जिसमें से टीम इंडिया ने 7 में जीत दर्ज की है, जबकि पाकिस्तान ने महज एक मुकाबले में जीत दर्ज की. बता दें कि पाकिस्तान को भारत पर आखिरी बार जीत साल 2012 में मिली थी. ऐसे में पाकिस्तान की टीम 9 साल से भारत पर जीत के लिए तरस रही है.

17 अक्टूबर से शुरू होगा टी20 वर्ल्ड कप

ICC T20 World Cup का आयोजन 17 अक्टूबर से यूएई में होगा. इस टूर्नामेंट में 16 टीमें भाग लेंगी. जबकि इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 14 नवंबर को खेला जाएगा. टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में 24 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान आमने-सामने होंगे. बता दें कि भारत और पाकिस्तान को टी-20 वर्ल्ड कप में एक ही ग्रुप में रखा गया है. भारत का टी20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ जीत का रिकॉर्ड 5-0 का है. भारत और पाकिस्तान के एक ही ग्रुप में होने से दोनों देशों के बीच एक बार फिर रोमांचक मुकाबला देखने को मिलेगा. आखिरी बार 2016 वर्ल्ड कप के मुकाबले में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 6 विकेट से मात दी थी. पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 118 रन बनाए थे. जवाब में टीम इंडिया ने 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया था.

भारत के ग्रुप में ये टीमें शामिल

टूर्नामेंट के शुरुआती दौर के लिए टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है. ग्रुप 1 में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका को जगह मिली है. वहीं, ग्रुप 2 में भारत पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीमें हैं. इसके अलावा दोनों ग्रुप में दो-दो टीमें क्वालिफायर्स के जरिए आएंगी.

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के ग्रुप इस प्रकार हैं:

राउंड-1 :
ग्रुप ए : श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड और नामीबिया
ग्रुप बी : बांग्लादेश, स्कॉटलैंड, पापुआ न्यू गुएना (पीएनजी) और ओमान.

सुपर-12 :
ग्रुप 1 : इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, ए1 और बी2
ग्रुप 2 : भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, ए2 और बी1.

स्पोर्ट्स की लेटेस्ट और इंटरेस्टिंग खबरों के लिए यहां क्लिक कर Zee News के Sports Facebook Page को लाइक करें

VIDEO-

Trending news