ISSF विश्व चैम्पियनशिप: भारतीय निशानेबाजों की निगाहें पदक और विश्व कप फाइनल पर
Advertisement
trendingNow1339436

ISSF विश्व चैम्पियनशिप: भारतीय निशानेबाजों की निगाहें पदक और विश्व कप फाइनल पर

जहां तक भारतीय शॉटगन निशानेबाजों का सवाल है तो अब तक केवल अंकुर मित्तल ही नयी दिल्ली में होने वाले टूर्नामेंट के लिये क्वालीफाई कर पाये हैं.

डबल ट्रैप टीम की अगुवाई 26 वर्षीय कयनान चेनाई करेंगे जिन्होंने हाल में एशियाई चैंपियनशिप में कांस्य जीता था.

मास्को: भारतीय सरजमीं पर होने वाले विश्व कप फाइनल्स में जगह बनाने का लक्ष्य लेकर उतरी भारत की 30 सदस्यीय शॉटगन निशानेबाजी टीम को शुक्रवार (1 सितंबर) से यहां शुरू होने वाली आईएसएसएफ विश्व चैंपियनशिप में कड़ी चुनौती का सामना करना होगा. रूस की राजधानी में होने वाला अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) का यह टूर्नामेंट दुनिया भर के शॉटगन निशानेबाजों के लिये प्रतिष्ठित विश्व कप फाइनल्स के लिये क्वालीफाई करने का मौका होगा जो कि अक्तूबर में नयी दिल्ली में होना है. पांचों स्पर्धा के पदक विजेता विश्व कप फाइनल्स के लिये क्वालीफाई करेंगे.

जहां तक भारतीय शॉटगन निशानेबाजों का सवाल है तो अब तक केवल अंकुर मित्तल ही नयी दिल्ली में होने वाले टूर्नामेंट के लिये क्वालीफाई कर पाये हैं. उन्होंने दिल्ली और फिर मैक्सिको के अकापुलको में पहले दो विश्व कप में रजत और स्वर्ण पदक जीतकर फाइनल्स में जगह बनायी थी. ट्रैप और डबल ट्रैप टीमों का कोच मार्सेलो द्रादी की वापसी से आत्मविश्वास बढ़ा है. वह वीजा मसलों के कारण इटली में रुके हुए थे.डबल ट्रैप के विशेषज्ञ मित्तल फिर से पोडियम पर पहुंचने की कोशिश करेंगे. उन्होंने इस महीने के शुरू में कजाखस्तान के अस्ताना में भी एशियाई शॉटगन चैंपियनशिप में भी स्वर्ण पदक जीता था. मित्तल के अलावा संग्राम दहिया और मोहम्मद असाब भी डबल ट्रैप में हिस्सा लेंगे.

डबल ट्रैप टीम की अगुवाई 26 वर्षीय कयनान चेनाई करेंगे जिन्होंने हाल में एशियाई चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था. कयनान के साथी जोरावर सिंह और बीरेनदीप सिंह हैं. स्कीट में मैराज अहमद खान भारत की तरफ से पदक दावेदार हैं जबकि महिलाओं में रश्मि राठौड़ चुनौती पेश करेंगी. अस्ताना में हालांकि महेश्वरी चौहान ने महिला स्कीट में किसी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में पदक जीतकर इतिहास रचा था. वह यह कारनामा करने वाली पहली भारतीय महिला है.

व्यक्तिगत स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने के अलावा इस युवा निशानेबाज ने राठौड़ और सानिया शेख के साथ टीम स्पर्धा में रजत पदक भी जीता था. पुरुष स्कीट में भारत का प्रतिनिधित्व मैराज के अलावा अंगद वीर सिंह बाजवा और शीराज शेख करेंगे. महिला ट्रैप में राजेश्वरी कुमारी, श्रेयसी सिंह और सीमा तोमर चुनौती पेश करेंगे. जूनियर वर्ग में 15 वर्षीय शपथ भारद्वाज पर सभी निगाहें टिकी रहेंगी. उनके अलावा मानवादित्य सिंह राठौड़, लक्ष्य और अनंतजीत सिंह नारूका (स्कीट) भी पदक के दावेदार हैं.

Trending news