close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ISSF World Cup: राही सरनोबत ने दिलाई ‘डबल’ खुशी, गोल्ड के साथ ओलंपिक कोटा भी जीता

जर्मनी में आयोजित शूटिंग वर्ल्ड कप में सोमवार को राही सरनोबत और सौरभ चौधरी (Saurabh Chaudhary) ने गोल्ड मेडल जीत लिए हैं. 

ISSF World Cup: राही सरनोबत ने दिलाई ‘डबल’ खुशी, गोल्ड के साथ ओलंपिक कोटा भी जीता
28 साल की राही सरनोबत ने भारत को टोक्यो ओलंपिक के लिए एक और कोटा दिला दिया है. (फाइल फोटो)

म्यूनिख (जर्मनी): एशियन गेम्स में गोल्ड जीतकर इतिहास रचने वाली भारत की महिला शूटर राही सरनोबत (Rahi Sarnobat) ने अब आईएसएसएफ वर्ल्ड कप (ISSF World Cup) में भारत का परचम लहराया है. उन्होंने जर्मनी के म्यूनिख में चल रहे शूटिंग वर्ल्ड कप  (Shooting World Cup) में सोमवार को स्वर्ण पदक जीतने के साथ-साथ ओलंपिक कोटा (Olympics Quota) भी हासिल कर लिया. यह मौजूदा वर्ल्ड कप में भारत का तीसरा गोल्ड है. उनसे पहले सोमवार को ही सौरभ चौधरी(Saurabh Chaudhary) ने 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता. इससे पहले रविवार को अपूर्वी चंदेला (Apurvi Chandela) ने 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में गोल्ड जीता था. 

28 साल की राही सरनोबत ने महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल इवेंट में कुल 37 निशाने लगाए और पहले स्थान पर रहकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया. सरनोबत ने इसके साथ ही टोक्यो ओलंपिक का भी कोटा हासिल कर लिया है. अर्जुन अवार्डी राही इससे पहले 2013 में चांगवन वर्ल्ड कप में भी गोल्ड मेडल जीत चुकी है. राही एशियन गेम्स में शूटिंग में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं. 

राही सरनोबत के 25 मीटर पिस्टल इवेंट में यूक्रेन की ओलेना कोस्टेविक ने 36 निशानों के साथ रजत पदक अपने नाम किया. बुल्गारिया की एंटोनीता बोनेवा ने तीसरे स्थान पर रहकर कांस्य पदक जीता. पिछले साल विश्व कप में दो स्वर्ण पदक जीतने वाली भारत की मनु भाकर पिस्टल में गड़बड़ी की वजह से पांचवे स्थान पर रही. 

रविवार को ही पुरुष वर्ग में सौरभ चौधरी ने 10 मीटर एयर पिस्टल में विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया. 17 साल के सौरभ ने फाइनल में 246.3 का स्कोर किया. सौरभ पहले ही टोक्यो ओलंपिक कोटा हासिल कर चुके हैं. म्यूनिख विश्व कप में भारत तीन स्वर्ण पदक के साथ पदक तालिका में शीर्ष स्थान पर कायम है.