नीरज चोपड़ा ने फेंका सीजन का बेस्ट थ्रो, फिर भी 90 मीटर से रह गए दूर, डायमंड लीग के फाइनल में बनाई जगह
Advertisement
trendingNow12395752

नीरज चोपड़ा ने फेंका सीजन का बेस्ट थ्रो, फिर भी 90 मीटर से रह गए दूर, डायमंड लीग के फाइनल में बनाई जगह

Neeraj Chopra: नीरज चोपड़ा ने 22 अगस्त गुरुवार को लुसाने डायमंड लीग में शानदार प्रदर्शन किया और 89.49 मीटर के सीजन के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ दूसरे स्थान पर रहे. पेरिस ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाले नीरज अपने सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में नहीं थे, लेकिन अंतिम प्रयास में उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया और दूसरे स्थान पर पहुंच गए.

नीरज चोपड़ा ने फेंका सीजन का बेस्ट थ्रो, फिर भी 90 मीटर से रह गए दूर, डायमंड लीग के फाइनल में बनाई जगह

Neeraj Chopra: नीरज चोपड़ा ने 22 अगस्त गुरुवार को लुसाने डायमंड लीग में शानदार प्रदर्शन किया और 89.49 मीटर के सीजन के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ दूसरे स्थान पर रहे. पेरिस ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाले नीरज अपने सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में नहीं थे, लेकिन अंतिम प्रयास में उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया और दूसरे स्थान पर पहुंच गए, लेकिन एक बार फिर 90 मीटर की दूरी से चूक गए. एंडरसन पीटर्स इस दिन सर्वश्रेष्ठ दिखे, क्योंकि उन्होंने मीटिंग रिकॉर्ड तोड़ दिया और 90.61 मीटर थ्रो के साथ पहले स्थान पर रहे. 

नीरज चोपड़ा ने 82.10 के थ्रो के साथ शुरुआत की

जकूब वडलेज और नीरज चोपड़ा को दिन की परिस्थितियों से जूझना पड़ा, क्योंकि चेक गणराज्य के थ्रोअर ने अंत में निराशाजनक 7वां स्थान हासिल किया. नीरज चोपड़ा ने 82.10 के थ्रो के साथ शुरुआत की थी और राउंड 1 के अंत में चौथे स्थान पर थे. एंडरसन पीटर्स ने उस समय 86.36 के शानदार थ्रो के साथ शुरुआती बढ़त हासिल कर ली थी, जबकि जकूब वडलेज शुरू में संघर्ष करते दिखे.

संघर्ष करते दिखे नीरज चोपड़ा

नीरज चोपड़ा का दूसरा प्रयास बेहतर रहा, क्योंकि वह 83.21 मीटर थ्रो के साथ टॉप 3 में वापस आ गए. इसके बाद एंडरसन पीटर्स ने 88.49 मीटर थ्रो किया जबकि जूलियन वेबर ने 87.08 मीटर के साथ उनका पीछा किया और धीरे-धीरे दोनों ने बाकी प्रतियोगियों से दूरी बनानी शुरू कर दी. यूक्रेन के आर्टुर फ़ेल्फ़नर ने 83.38 मीटर थ्रो किया, जिससे नीरज एक बार फिर चौथे स्थान पर खिसक गए.

नीरज ने 89.49 मीटर का थ्रो फेंका

नीरज का तीसरा थ्रो केवल 83.13 मीटर था, क्योंकि अब उनके रैंकिंग में और नीचे खिसकने का खतरा था. हालांकि, वे शीर्ष 4 में बने रहे, लेकिन थ्रो अभी भी उनके मानकों से काफी नीचे रहे. चौथा थ्रो 82.34 मीटर था, इसलिए वे उसी स्थान पर बने रहे. 5वें प्रयास में नीरज ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और 85.58 मीटर की दूरी तय करके शीर्ष 3 में जगह बनाई. अंतिम प्रयास में केवल शीर्ष 3 ही शामिल थे और पीटर्स ने शानदार अंदाज में 90.61 मीटर थ्रो के साथ मीटिंग रिकॉर्ड तोड़ दिया. इसके बाद नीरज ने 89.49 मीटर थ्रो के साथ अपने सीजन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और वेबर को पछाड़कर दूसरे स्थान पर पहुंच गए. अंत में जर्मन खिलाड़ी तीसरे स्थान पर रहे.

नीरज चोपड़ा का अपने करियर का दूसरा सर्वश्रेष्ठ थ्रो

यह नीरज चोपड़ा का अपने करियर का दूसरा सर्वश्रेष्ठ थ्रो था, क्योंकि उन्होंने पेरिस ओलंपिक 2024 में 89.45 मीटर थ्रो को पीछे छोड़ दिया. नीरज चोपड़ा हमेशा लुसाने में चमकते रहे हैं. दोहरे ओलंपिक पदक विजेता ने 2022 में 87.66 मीटर के प्रयास के साथ लुसाने डायमंड लीग जीती और 2023 में 89.08 मीटर के साथ पोडियम के शीर्ष पायदान पर रहे.

5 सितंबर को ज्यूरिख में स्पर्धा

गुरुवार को लुसाने में दूसरे स्थान पर रहने वाले नीरज चोपड़ा ने 2024 सीजन में डायमंड लीग स्टैंडिंग में टॉप-3 में भी जगह बनाई. नीरज चोपड़ा इस सीजन में पहले दोहा में दूसरे स्थान पर रहने के बाद 7 अंकों के साथ चौथे स्थान पर थे. नीरज चोपड़ा ने 2022 में डायमंड ट्रॉफी जीती और 2023 में दूसरे स्थान पर रहे. 13-14 सितंबर को ब्रुसेल्स में डायमंड लीग फाइनल से पहले 5 सितंबर को ज्यूरिख में प्रतिस्पर्धा करने की संभावना है.

Trending news