स्पेनिश लीग : सुआरेज की हैट्रिक से बार्सिलोना ने जीता एल क्लासिको
Advertisement

स्पेनिश लीग : सुआरेज की हैट्रिक से बार्सिलोना ने जीता एल क्लासिको

एफसी बार्सिलोना ने लुइस सुआरेज की शानदार हैट्रिक की बदौलत स्पेनिश लीग के 10वें दौर के मुकाबले में रविवार को यहां चिर-प्रतिद्वंद्वी रियल मेड्रिड को 5-1 से करारी शिकस्त दी.

सुआरेज ने पेनाल्टी को गोल में बदलकर अपनी टीम की बढ़त को दोगुना कर दिया (PIC : PTI))

बार्सिलोना: एफसी बार्सिलोना ने लुइस सुआरेज की शानदार हैट्रिक की बदौलत स्पेनिश लीग के 10वें दौर के मुकाबले में रविवार को यहां चिर-प्रतिद्वंद्वी रियल मेड्रिड को 5-1 से करारी शिकस्त दी. सुआरेज के अलावा फिलिप कोटिन्हो और आर्टुरो विडाल ने एक-एक गोल किया. कैम्प नोउ में खेले गए इस मुकाबले में बार्सिलोना ने पहले मिनट से गेंद पर नियंत्रण बनाते हुए मेहमान टीम के डिफेंस को परेशानी में डाला. 

मैच के 11वें मिनट में ही बार्सिलोना को मौका मिला और कोटिन्हो ने बॉक्स के अंदर से आसान सा गोल करते हुए मेजबान टीम को बढ़त दिला दी. पहला गोल करने के बाद बार्सिलोना का आत्मविश्वास बढ़ा. 30वें मिनट में सुआरेज विपक्षी के बॉक्स में गिर गए और वीएआर का उपयोग करने के बाद रैफरी ने मेजबान टीम को पेनल्टी दी. सुआरेज ने पेनाल्टी को गोल में बदलकर अपनी टीम की बढ़त को दोगुना कर दिया. 

मेड्रिड ने दूसरे हाफ की शुरुआत में आत्मविश्वास भरा खेल दिखाया. 50वें मिनट में मार्सेलो ने बार्सिलोना के 18 गज के बॉक्स में बेहतरीन चेस्ट कंट्रोल दिखाते हुए गोल किया और कोच जुलेन लोप्तेगुई के चेहरे पर मुस्कान लाई. 

fallback

हालांकि, इसके बाद भी बार्सिलोना के खिलाड़ी मेहमान टीम के डिफेंस को भेदने में कामयाब हुए. सुआरेज ने 75वें मिनट में मैच का अपना दूसरा गोल किया. वह यहीं नहीं रुके और 83वें मिनट में अपनी हैट्रिक पूरी करने में सफल रहे. लोप्तेगुई आखिरी दस मिनटों में प्रतिभाशाली मारियोनो डियाज को भी मैदान पर लेकर आए लेकिन आत्मविश्वास खो चुकी मेड्रिड की टीम की वापसी नहीं हो पाई. 

विडाल ने 87वें मिनट में मैच का अंतिम गोल किया. इस करारी हार के बाद रियल मेड्रिड 14 अंकों के साथ नौवें पायादन पर काबिज है जबकि बार्सिलोना 21 अंकों के साथ शीर्ष पर पहुंच गया है. 

11 साल में पहली बार रोनाल्डो और लियोनेल मेसी के बिना होगा एल-क्लासिको
क्लब फुटबॉल में 2007 के बाद पहली बार रविवार को ऐसा मौका आया था, जब मौजूदा दौर के दो दिग्गज क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेसी एल-क्लासिको मुकाबले में नहीं थे. पुर्तगाल के रोनाल्डो नौ साल तक रियल मैड्रिड में रहने के बाद 2018-19 सीजन की शुरुआत से पहले ही इटली के क्लब युवेंटस में शामिल हो गए थे. जबकि अर्जेंटीना के मेसी पिछले लीग मैच में सेविला के खिलाफ चोटिल होने के कारण रविवार को अपनी टीम का हिस्सा नहीं बन पाए.

बता दें कि रोनाल्डो और मेसी ने पिछले 10 साल में अपने खेल से दुनिया में अपनी अलग पहचान बनाई है. भारत की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम विश्व स्तरीय नहीं है और देश में क्लब फुटबॉल भी अभी अपने शुरुआती चरण में है.  इसके बावजूद यहां रोनाल्डो और मेसी बेहद लोकप्रिय हैं. इन दोनों की वजह से भारत में स्पेनिश लीग की लोकप्रियता बढ़ी. भारत में इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) के अधिक दर्शक हैं, लेकिन पिछले 10 साल में इन दोनों खिलाड़ियों की वजह से देश में स्पेनिश लीग को भी एक अलग पहचान मिली है.

Trending news