एशियाई खेल: मैरी कोम की अगुवाई में भारतीय मुक्केबाज इटली में करेंगे प्रैक्टिस
Advertisement

एशियाई खेल: मैरी कोम की अगुवाई में भारतीय मुक्केबाज इटली में करेंगे प्रैक्टिस

युवा ओलंपिक खेलों में भारत की एकमात्र क्वालीफायर ज्योति (51 किलोग्राम) भी दल का हिस्सा हैं. वह अपने वरिष्ठ खिलाड़ियों के साथ अभ्यास करेगी.

दिग्गज मुक्केबाज एमसी मैरी कोम. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दिग्गज मुक्केबाज एमसी मैरी कोम की अगुवाई में भारतीय महिला मुक्केबाजी टीम आगामी एशियाई खेलों की तैयारियों के लिए इटली रवाना हुई. एशियाई खेलों में शानदार प्रदर्शन करने के मकसद से 18 मई को महिला टीम इटली रवाना हुई तो वहीं पुरुष टीम आयरलैंड गयी है. भारतीय मुक्केबाजी संघ ने मुक्केबाजी टीम के लिए तीन महीने का खाका तैयार किया है जो एशियाई खेलों की तैयारियों के तहत महत्वपूर्ण टूर्नामेंट में भाग लेने के अलावा विदेशी शिविरों में व्यापक प्रशिक्षण प्राप्त करेगी. 

  1. 18 मई को महिला टीम इटली रवाना हुई तो वहीं पुरुष टीम आयरलैंड गयी है.
  2. महिला मुक्केबाज ओलंपिक परफॉर्मेंस ट्रेनिंग सेंटर में प्रशिक्षण लेंगे.
  3. पुरुष टीम आयलैंड मुक्केबाजी संघ के हाई परफॉर्मेंस सेंटर में अभ्यास करेगी.

महिला मुक्केबाज ओलंपिक परफॉर्मेंस ट्रेनिंग सेंटर में प्रशिक्षण लेंगे. टीम इस प्रशिक्षण शिविर में फिनलैंड, रोमानिया, इटली और मोंटेंनेग्रो के खिलाड़ियों के साथ अभ्यास करेगी जो ईयूबीसी महिला यूरोपीय मुक्केबाजी चैम्पियनशिप की तैयारी के लिए यहां हैं.  भारतीय दल की अगुवाई मैरी कोम (48 किग्रा) कर रही हैं जिसमें मोनिका (48 किग्रा), सरजुबाला देवी और पिंकी रानी (दोनों 51 किग्रा), मीना मैसनाम (54 किलो) भी शामिल हैं. 

टीम में 57 किलोग्राम वर्ग में दो बार एशियाई चैम्पियनशिप में रजत पदक विजेता सोनिया लाथेर और 2017 विश्व युवा चैंपियन में स्वर्ण पदक विजेता शशी चोपड़ा, 60 किग्रा वर्ग में लैसराम सरिता देवी और पवित्र, सिमरनजीत कौर (64 किग्रा), 69 किग्रा वर्ग में लवलिना बोरोगेन और पूजा भी शामिल हैं. पूर्व विश्व चैंपियनशिप रजत पदक विजेता स्वीटी बोरा (75 किग्रा), एशियाई चैम्पियनशिप कांस्य पदक विजेता सीमा पूनिया (81 किग्रा) और लालफामावी राल्ते (+81 किग्रा) हैवीवेट श्रेणियों में टीम का प्रतिनिधित्व कर रही हैं. 

युवा ओलंपिक खेलों में भारत की एकमात्र क्वालीफायर ज्योति (51 किलोग्राम) भी दल का हिस्सा हैं. वह अपने वरिष्ठ खिलाड़ियों के साथ अभ्यास करेगी. उन्हें इस साल के अंत में ब्यूनस आयर्स में होने वाले युवा ओलंपिक खेलों में भाग लेना है. टीम के मुख्य कोच राफेल बर्गमास्को और कोचिंग स्टाफ में शामिल शिव सिंह, छोटे लाल यादव और संध्या गौरांग महिला मुक्केबाजों के साथ काम करेंगे. 

इस बीच, पुरुष टीम आयलैंड मुक्केबाजी संघ के हाई परफॉर्मेंस सेंटर में अभ्यास करेगी. बेलग्रेद में स्वर्ण पदक जीत कट पाने वाले हिमांशु शर्मा (49 किग्रा), राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता गौरव सोलंकी और सलमान शेख (दोनों 52 किग्रा) के अलावा मदन लाल (56 किग्रा) से उम्मीदें होगी कि इंडोनेशिया में होने वाले मुकाबले से पहले अपने खेल में और निखार लाएं. 

एशियाई युवा चैम्पियनशिप में रजत और विश्व सीरीज मुक्केबाजी में शानदार प्रदर्शन करने वाले 20 साल के अंकुश दाहिया (60 किग्रा) एशियाई खेलों के लिए सबको प्रभावित करना चाहेंगे. इस टीम में धीरज कुमार और आशीष ( दोनों 64 किग्रा), दुर्योधन नेगी (69 किग्रा), मनदीप जांगड़ा (75 किग्रा) और युवा संजीत (91 किग्रा) को अनुभव दिलाने के लिए शामिल किया गया है. मनीष पंवार (81 किग्रा) और प्रवीण कुमार (91 किग्रा से अधिक) हैवीवेट वर्ग में टीम का प्रतिनिधित्व करेंगे. 

भारतीय मुक्केबाजी कोच सेंटियागो निएवा ने कहा, ‘‘हमने प्रत्येक श्रेणी में संभावित मुक्केबाजों का एक पूल बनाया है और अगले कुछ टूर्नामेंटों में उन्हें अपनी क्षमताओं को दिखाने का मौका मिलेगा जिसमें अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को एशियाई खेलों में मौका दिया जाएगा.’’ 

Trending news