Mirabai Chanu: गोल्ड के बाद दिल भी जीत रहीं मीराबाई चानू, कहा- मुझे इंडिया के लिए लाना था मेडल
Advertisement
trendingNow11281340

Mirabai Chanu: गोल्ड के बाद दिल भी जीत रहीं मीराबाई चानू, कहा- मुझे इंडिया के लिए लाना था मेडल

Mirabai Chanu Gold: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत को मीराबाई चानू ने देश के लिए पहला गोल्ड जीत लिया है. गोल्ड जीतने के बाद मीराबाई ने एक बड़ा बयान दिया. मीराबाई ने बताया कि उनके लिए ये गोल्ड मेडल कितना खास था.    

 

फोटो (Twitter)

Mirabai Chanu Gold: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत को मीराबाई चानू ने देश के लिए पहला गोल्ड जीत लिया है. मीराबाई ने 49 किलोग्राम भार में स्वर्ण पदक जीता. मीराबाई के लिए ये कॉमनवेल्थ गेम्स में लगातार दूसरा गोल्ड है. ये इस साल भारत का पहला गोल्ड मेडल है. गोल्ड जीतने के बाद मीराबाई ने ज़ी न्यूज से बातचीत की. मीराबाई ने बताया कि उनके लिए ये गोल्ड मेडल कितना खास है. 

देश के लिए गोल्ड लाना था- मीराबाई

मीराबाई ने गोल्ड जीतने के बाद ज़ी न्यूज से बातचीत में कहा कि ये मेडल वो भारत के लिए जीतना चाहती थीं. उन्होंने कहा कि टोक्यो में सिल्वर जीतने के बाद से ही उनका और उनकी टीम का प्लान था कि देश के लिए एक गोल्ड लाना है. उन्होंने कहा, 'मैं सोचती हूं कि मुझे इंडिया के लिए मेडल जीतना है. लड़की भी इंडिया के लिए कुछ कर सकती हैं. मैंने खुद का रिकॉर् भी कवर किया. हां ये मेरी आदत है. टोक्यो के बाद से हम प्लान कर रहे थे. कि  देश के लिए गोल्ड लेकर आना है.'

मीराबाई ने जीता गोल्ड

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में ये भारत का पहला गोल्ड मेडल है. इसी के साथ भारत के अब कुल 3 पदक हो चुके हैं. ये तीनों मेडल वेटलिफ्टिंग में ही आए हैं. मॉरिशस की मेरी हानित्रा रोइल्या रानाइवोसोआ कुल 172 किग्रा वजन उठाकर चानू से काफी पीछे दूसरे स्थान पर रही जबकि कनाडा की हना कामिन्स्की ने 171 किग्रा वजन उठाकर कांस्य पदक जीता. चानू ने स्नैच वर्ग में राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप और राष्ट्रमंडल खेलों का रिकॉर्ड तोड़ा. उन्होंने क्लीन एवं जर्क तथा कुल वजन में भी नया रिकॉर्ड बनाया.  

 

एकतरफा रहा मुकाबला

मीराबाई ने कॉमनवेल्थ गेम्स के 49 किलोग्राम भार वर्ग का गोल्ड बिल्कुल ही एकतरफा अंदाज में जीता है. दूसरे देशों के खिलाड़ी आज मीराबाई के आस-पास भी नहीं थे. चाहे बात स्नैच की हो या फइर क्लीन एंड जर्क की. मीराबाई दूसरे खिलाड़ियों से बहुत ज्यादा आगे थीं. मीराबाई ने स्नैच में 88 किलो वजन उठाया. वहीं उन्होंने क्लीन एंड जर्क में कुल 113 किलोग्राम वजन उठाया. इस तरह से उनका कुल स्कोर 201 रहा. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news