मोहम्मद सलाह बने 2017 के सर्वश्रेष्ठ अफ्रीकी फुटबॉल खिलाड़ी

मिस्र और इंग्लिश फुटबॉल क्लब लीवरपूल के स्टार खिलाड़ी मोहम्मद सलाह ने पहली बार यह अवार्ड अपने नाम किया है.

मोहम्मद सलाह बने 2017 के सर्वश्रेष्ठ अफ्रीकी फुटबॉल खिलाड़ी
सलाह ने इस खिताब की रेस में साडियो माने को मात दी है. (फाइल फोटो)

आक्रा (घाना): मिस्र और इंग्लिश फुटबॉल क्लब लीवरपूल के स्टार खिलाड़ी मोहम्मद सलाह को साल 2017 में अफ्रीका का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना है. 25 साल के इस खिलाड़ी ने इंग्लिश फुटबॉल के लिए 29 मैचों में 23 गोल किए हैं. वह ए.एस. रोमा से इस क्लब में आए थे. उन्होंने अपनी राष्ट्रीय टीम को अफ्रीका कप ऑफ नेशंस में दूसरे स्थान पर पहुंचाने में मदद की थी. उन्होंने इस कप में घाना और बुर्किना फासो के खिलाफ गोल किए थे. सलाह ने गुरुवार को पहली बार यह अवार्ड अपने नाम किया है.

उन्होंने इस खिताब की रेस में साडियो माने को मात दी है. माने दूसरे स्थान पर रहे हैं. बोरूसिया डोर्टमंड के स्टार पियरे इमरिक तीसरे स्थान पर रहे. बता दें, इससे पहले फुटबॉल क्लब रियाल मैड्रिड के पुर्तगाली स्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो साल 2017 के फीफा के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर का खिताब मिला था. क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी को पछाड़कर पांचवीं बार फीफा के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर का पुरस्कार जीता था. 

यह भी पढ़ें: स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेस्सी छोड़ सकते है बार्सिलोना का साथ

रोनाल्डो की रीयाल मैड्रिड टीम ने पिछले सत्र में ला लिगा और चैम्पियंस लीग खिताब जीते. क्लब का फीफा फुटबॉल पुरस्कारों में दबदबा रहा. लियोनेल मेसी भी पांच बार सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर का खिताब अपने नाम कर चुके हैं. इस खिताब को पाने की होड़ में रोनाल्डो की टक्कर बार्सिलोना की ओर से खेलने वाले अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी और पेरिस सेंट जर्मन के ब्राजीली खिलाड़ी नेमार के साथ थी.

यह भी पढ़ें: पीबीएल-3 : मिशेल ने नार्थईस्ट वॉरियर्स को दिलाई अजेय बढ़त

सोमवार देर रात रानाल्डो इन दोनों खिलाड़ियों को पछाड़ कर साल के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर बन गए. रियाल मैड्रिड के मैनेजर जिनेदीन जिदान को वर्ष के सर्वश्रेष्ठ कोच का पुरस्कार मिला. उन्होंने चेलसी के अंतोनियो कोंटे और युवेंटस के मास्सिमिलियानो अलेग्री को पछाड़ा. युवेंटस के गोलकीपर जियांलुइगी बुफोन को सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर का पुरस्कार मिला.

(इनपुट आईएएनएस) 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.