Neeraj Chopra: नीरज चोपड़ा करेंगे ब्रिटेन में ट्रेनिंग, तीन और खिलाड़ियों के कैंप को खेल मंत्रालय ने दी मंजूरी
Advertisement

Neeraj Chopra: नीरज चोपड़ा करेंगे ब्रिटेन में ट्रेनिंग, तीन और खिलाड़ियों के कैंप को खेल मंत्रालय ने दी मंजूरी

Javelin Thrower Neeraj Chopra: खेल मंंत्रालय ने नीरज चोपड़ा के अलावा तीन अन्य खिलाड़ियों को विदेश में ट्रेनिंग के लिए मंजूरी दे दी है. इस दौरान TOPS हर खिलाड़ी को अपने प्रवास के दौरान किसी भी अन्य खर्च के लिए प्रति दिन 50 अमेरिकी डॉलर का ‘आउट-ऑफ-पॉकेट’ भत्ता (जेब खर्च) भी प्रदान करेगा.

neeraj chopra (instagram)

Neeraj Chopra Trainining in UK: ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा अब ब्रिटेन में ट्रेनिंग करेंगे. नीरज को ब्रिटेन के लोबोरो विश्वविद्यालय में प्रशिक्षण के प्रस्ताव को भारतीय खेल मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है. नीरज कोच क्लॉस बार्टोनिट्ज और फिजियोथेरेपिस्ट ईशान मारवाहा के साथ 63 दिनों के लिए लोबोरो में ट्रेनिंग करेंगे. नीरज के अलावा तीन अन्य खिलाड़ियों को विदेश में ट्रेनिंग की मंजूरी दे दी गई है. 

4 भारतीय एथलीटों को मंजूरी

नीरज चोपड़ा के अलावा, सरकार की मिशन ओलंपिक सेल (एमओसी) ने शुक्रवार को अपनी 86वीं बैठक में बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत, पहलवान दीपक पूनिया, भाला फेंक और राष्ट्रमंडल खेलों की पदक विजेता अन्नू रानी के प्रस्तावों को भी मंजूरी दे दी. इन सभी एथलीटों के प्रशिक्षण की अनुमानित लागत लगभग 94 लाख रुपये होगी, जिसे खेल मंत्रालय के राष्ट्रीय खेल विकास कोष (एनएसडीएफ) के तहत मंजूरी दी जाएगी.

श्रीकांत और दीपक भी करेंगे ट्रेनिंग

स्टार शटलर किदांबी श्रीकांत ने अपने कोच और फिजियोथेरेपिस्ट के साथ जकार्ता के प्रिज्मा स्पोर्ट्स क्लब में 29 दिनों तक अभ्यास करेंगे. दीपक 34 दिनों के लिए मिशिगन में अपने फिजियोथेरेपिस्ट के साथ रहेंगे, जबकि अनु रानी अपने फिजियोथेरेपिस्ट के साथ जर्मनी के लीचथलेटिक-जेमिनशाफ्ट (एलजी) ऑफेनबर्ग में कोच वर्नर डेनियल के नेतृत्व में प्रशिक्षण लेंगी. डेनियल ने पहले नीरज को भी प्रशिक्षण दिया था.

अलग से 50 डॉलर भी मिलेंगे

इनके लिए कोष भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) की टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना (TOPS) के तहत प्रदान किया जाएगा. इसमें खिलाड़ी और उनके सहयोगी स्टाफ की फ्लाइट, रहने, स्थानीय यात्रा और अन्य खर्चों जैसे भोजन की लागत शामिल होगी. इस दौरान टॉप्स हर खिलाड़ी को अपने प्रवास के दौरान किसी भी अन्य खर्च के लिए प्रति दिन 50 अमेरिकी डॉलर का ‘आउट-ऑफ-पॉकेट’ भत्ता (जेब खर्च) भी प्रदान करेगा.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news