Neeraj Chopra : फिर एक गोल्ड! चूरमा और खीर के शौकीन नीरज चोपड़ा की 10 बातें जान लीजिए
Advertisement
trendingNow12298404

Neeraj Chopra : फिर एक गोल्ड! चूरमा और खीर के शौकीन नीरज चोपड़ा की 10 बातें जान लीजिए

Paavo Nurmi Games 2024 : भारतीय स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा ने फिनलैंड में गोल्ड जीतकर पेरिस ओलंपिक से पहले शानदार वापसी की है. वर्ल्ड चैंपियन जेवलिन थ्रोअर चोपड़ा ने पावो नुरमी खेलों में पहली बार गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा. आइए आपको उनकी लाइफस्टाइल के बारे में बताते हैं.

Neeraj Chopra : फिर एक गोल्ड! चूरमा और खीर के शौकीन नीरज चोपड़ा की 10 बातें जान लीजिए

Neeraj Chopra Latest News : भारतीय स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा ने बीती रात एक और गोल्ड अपने नाम कर लिया. टोक्यो ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज ने पावो नुरमी खेलों में यह कमाल किया. जेवलिन थ्रोअर इस स्टार ने 85.97 मीटर भाला फेंक सोना जीता. 2024 में उनका यह दूसरा गोल्ड है. अब उनकी नजरें पेरिस में होने वाले ओलंपिक गोल्ड पर होंगी. फैंस नीरज चोपड़ा की पर्सनल लाइफ के बारे में इंटरनेट पर काफी सर्च करते हैं. आइए जानते हैं देसी चूरमा और खीर खाने के शौकीन इस एथलीट से जुड़ी 10 बातें.

पिछले एक साल में जीते इतने गोल्ड

टोक्यो ओलंपिक मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने पिछले एक साल में कई गोल्ड मेडल अपने नाम किए हैं. उन्होंने 2023 में हुए वर्ल्ड एथेलेटिक्स चैंपियनशिप में 88.17 मीटर भाला फेंक सोना जीता था. इसके बाद एशियन गेम्स जोकि हांगझोउ में हुए थे. उसमें नीरज ने 88.88 मीटर भाला फेंककर सोना जीता. 2024 में भारत में ही हुए फेडरेशन कप में भी नीरज चोपड़ा न शानदार प्रदर्शन करते हुए सबसे दूर भाला फेंककर गोल्ड मेडल अपने नाम किया. इसके बाद अब फिनलैंड में इस स्टार एथलीट ने गोल्ड जीता. पेरिस में नीरज चोपड़ा की नजरें दूसरे ओलंपिक गोल्ड जीतने पर होंगी.

खाने में नीरज को बेहद पसंद हैं ये चीजें

बीते साल वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने के बाद नीरज चोपड़ा की मां ने बताया था कि उन्हें देसी चूरमा और खीर बेहद पसंद है. नीरज चोपड़ा पानीपत के खंडरा गांव के रहने वाले हैं.

गर्लफ्रेंड के सवाल पर क्या बोले नीरज?

नीरज चोपड़ा से जब एक इंटरव्यू के दौरान गर्लफ्रेंड को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने जवाब देते हुआ कहा, 'फिलहाल कोई नहीं है.' नीरज चोपड़ा में शादी को लेकर किए गए सवाल पर भी कहा था, 'अभी इस बारे में कुछ नहीं सोच रहा हूं. मेरा पूरा फोकस आने वाले टूर्नामेंट्स पर है. मैं अपने खेल पर ही ध्यान देना चाहता हूं.' हालांकि, उनके चाचा ने कहा था कि नीरज चोपड़ा 2024 ओलंपिक के बाद शादी करेंगे। उनके चाचा ने यह भी कहा, 'वह अपनी पसंद से भी शादी कर सकता है और अगर ऐसा नहीं तो हम ऐसी लड़की से शादी करा देंगे जो परिवार में अच्छे से रहे.'

सोचा भी नहीं था... 

नीरज चोपड़ा ने अपने बचपन के बारे में बताया था कि वह काफी मोटे थे. उन्हें फिट होने के लिए परिवार ने एथलेटिक्स ट्रेनिंग में भेज दिया. नीरज ने यह भी बताया कि उन्होंने कभी सोचा तक नहीं था कि वह एक दिन देश के लिए खेलेंगे और वर्ल्ड चैंपियन बन जाएंगे. चोपड़ा ने कहा, 'जब मैं पहली बार स्टेडियम गया तब इस खेल के बारे में कुछ नहीं सोचा था और ना ही मुझे पता था कि एक दिन देश को मेडल दिलाने के लिए खेलूंगा. मेरे घर या गांव का कोई भी शख्स पहले इस खेल से जुड़ा हुआ नहीं रहा.'

सरपंच कहते थे लोग

नीरज ने अपनी जिंदगी से जुड़ा एक और किस्सा शेयर किया था. उन्होंने बताया कि जब वह छोटे थे और कुर्ता-पयजामा पहनकर घर से बाहर निकलते तो लोग उन्हें सरपंच कहने लगते थे. उन्होंने बताया कि मोटे होने की वजह से बच्चे मजाक भी बनाते थे.

महंगी गाड़ियों का शौक

एक इंटरव्यू के दौरान नीरज चोपड़ा ने खुद बताया था कि उन्हें महंगी गाड़ियों का शौक है. नीरज चोपड़ा के घर में मस्टैंग, महिंद्रा XUV700, रेंज रोवर, फॉर्च्यूनर समेत कई अन्य गाड़ियां मौजूद हैं. इनके अलावा उन्हें बाइक्स का भी शौक है. उनके घर में हार्ले डेविडसन, रॉयल एनफील्ड और बजाज पल्सर समेत कई अन्य बाइक मौजूद हैं. खेती करने के लिए उनके घर में ट्रैक्टर्स भी हैं.

इन टूर्नामेंट्स में भी जीत चुके हैं गोल्ड

साउथ एशियन गेम्स (2016) - 82.23 मीटर
वर्ल्ड अंडर-20 चैंपियनशिप (2016) - 86.48 मीटर 
एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप (2017) - 85.23 मीटर
एशियाई गेम्स जकार्ता (2018) - 88.06 मीटर
कॉमनवेल्थ गेम्स गोल्ड कोस्ट (2018) - 86.47 मीटर
ओलंपिक गेम्स टोक्यो (2020) - 87.58 मीटर

Trending news