Neeraj Chopra Javelin: नीरज चोपड़ा के भाले की कितनी है कीमत? वजन से लेकर लंबाई तक, जानें खासियत
Advertisement
trendingNow12374842

Neeraj Chopra Javelin: नीरज चोपड़ा के भाले की कितनी है कीमत? वजन से लेकर लंबाई तक, जानें खासियत

Neeraj Chopra Javelin: नीरज का करियर का सर्वश्रेष्ठ 89.94 मीटर का थ्रो 2022 में स्टॉकहोम डायमंड लीग में आया था. वह पेरिस ओलंपिक में 90 मीटर का थ्रो नहीं फेंक पाए. नीरज ने 89.45 मीटर दूर थ्रो फेंककर सिल्वर मेडल अपने नाम किया.

Neeraj Chopra Javelin: नीरज चोपड़ा के भाले की कितनी है कीमत? वजन से लेकर लंबाई तक, जानें खासियत

Neeraj Chopra Javelin Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक में नीरज चोपड़ा ने भारत को सिल्वर मेडल दिला दिया है. उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए 89.45 मीटर दूर भाला फेंका. नीरज ने अपने ओलंपिक करियर का दूसरा मेडल जीता. इससे पहले उन्होंने टोक्यो ओलंपिक 2020 में गोल्ड मेडल जीता था. नीरज भारत के लिए ओलंपिक में गोल्ड और सिल्वर मेडल जीतने वाले इकलौते खिलाड़ी बन गए. इसके अलावा वह 2 इंडिविजुअल मेडल जीतने वाले देश के चौथे एथलीट बन गए.

नीरज ने बनाया स्पेशल रिकॉर्ड

नीरज के 6 प्रयासों में उनका दूसरा थ्रो बेस्ट रहा. उनका पहला, तीसरा, चौथा, पांचवां और छठा थ्रो फाउल हो गया. उन्होंने वह इंडिविजुअल इवेंट (व्यक्तिगत स्पर्धा) में भारत के लिए दो ओलंपिक मेडल जीतने वाले चौथे खिलाड़ी बन गए. उनसे पहले सुशील कुमार ने रेसलिंग, पीवी सिंधु ने बैडमिंटन और मनु भाकर ने शूटिंग में 2-2 मेडल अपने नाम किए हैं.

ये भी पढ़ें: Neeraj Chopra: कुछ घंटे में होने वाली है भारत-पाकिस्तान की भिड़ंत, धूल चटाने के लिए तैयार नीरज चोपड़ा

1908 में ओलंपिक खेलों में शामिल

पेरिस ओलंपिक 2024 में नीरज चोपड़ा का प्रदर्शन देखने के लिए देशभर में उत्सुकता थी. इसी बीच उनके भाले के बारे में भी जानने के लिए उत्सुक रहें. भाला फेंक एक बहुत पुराना खेल है. पहले लोग शिकार के लिए भाला फेंका करते थे. धीरे-धीरे यह एक खेल बन गया और ओलंपिक खेलों का हिस्सा बना. भाला फेंक को ओलंपिक खेलों में 1908 से शामिल किया गया था.

ये भी पढ़ें: रेसलर अंतिम पंघाल पर होगी बड़ी कार्रवाई, पेरिस ओलंपिक में हुई गलती की मिलेगी सजा?

भाले का वजन और लंबाई

नीरज या अन्य एथलीट गेम्स में जिस भाले का इस्तेमाल करते हैं उसका वजन 800 ग्राम और लंबाई 2.6 से 2.7 मीटर होती है. महिलाओं में इसका वजन 600 ग्राम और लंबाई 2.2 से 2.3 मीटर होती है.

कितनी होती है भाले की कीमत?

नीरज चोपड़ा के भाले को 2021 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ई-नीलामी में शामिल स्मृति चिन्हों में से एक था. 2022 में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने 1.5 करोड़ रुपये में खरीदा था. ऑनलाइन स्टोर पर भाले की कीमत 930 रुपये से 80,000 रुपये तक हो सकती है.

 

Trending news