Neeraj Chopra : प्रतिद्वंदी ही बन गया दोस्त, बताया ऐसा गुरुमंत्र कि नीरज चोपड़ा ने फेंक दिया सीजन बेस्ट थ्रो
Advertisement
trendingNow12397133

Neeraj Chopra : प्रतिद्वंदी ही बन गया दोस्त, बताया ऐसा गुरुमंत्र कि नीरज चोपड़ा ने फेंक दिया सीजन बेस्ट थ्रो

पेरिस ओलंपिक में 89.45 मीटर थ्रो के साथ सिल्वर मेडल जीतने वाले स्टार भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा ने बीती रात फिर कमाल किया. लुसाने में हुए डायमंड लीग मैच में उन्होंने 89.49 मीटर दूर भाला फेंक अपना सीजन बेस्ट थ्रो किया. इस सीजन बेस्ट थ्रो के पीछे उनके एक प्रतिद्वंद्वी का ही हाथ रहा, जिसके खुलासा खुद नीरज ने किया.

Neeraj Chopra : प्रतिद्वंदी ही बन गया दोस्त, बताया ऐसा गुरुमंत्र कि नीरज चोपड़ा ने फेंक दिया सीजन बेस्ट थ्रो

Neeraj Chopra Diamond League : भारतीय भाला फेंक स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा ने लुसाने में हुए डायमंड लीग मैच में सीजन बेस्ट थ्रो करते हुए खुद को दूसरे स्थान पर रखा. नीरज ने ओलंपिक में फेंके 89.45 मीटर के सीजन बेस्ट थ्रो को और बेस्ट करते हुए इस लीग में 89.49 मीटर दूर भाला फेंका, जो उनका नया सीजन बेस्ट थ्रो बन गया. हालांकि, इस थ्रो के साथ वह दूसरे स्थान पर ही रहे. पहला स्थान पेरिस ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले एंडरसन पीटर्स ने  हासिल किया. उन्होंने 90.61 मीटर दूर भाला फेंका. नीरज चोपड़ा ने अपने सीजन बेस्ट थ्रो फेंकने के पीछे का एक छोटा सा किस्सा साझा किया है, कि उनके एक प्रतिद्वंदी ने उन्हें यह करने में कैसे मदद की.

नीरज चोपड़ा ने खोला राज   

नीरज चोपड़ा ने बताया कि उनके केन्याई प्रतिद्वंद्वी जूलियस येगो की एक सलाह ने उन्हें लुसाने में सीजन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए दूसरा स्थान हासिल करने में मदद की. नीरज ने कहा, '(एंडरसन) पीटर्स ने 90 मीटर थ्रो किया. मेरा शरीर अच्छा महसूस नहीं कर रहा था, लेकिन आज लड़ने का जज्बा अच्छा था. मुझे अपनी वापसी वाकई अच्छी लगी. आखिरी थ्रो में मैंने ज्यादा नहीं सोचा, बस अपना सर्वश्रेष्ठ दिया.' भारतीय एथलीट ने आगे कहा, 'पहले थ्रो में मैंने सोचा कि मैं यह करूंगा, वह करूंगा, लेकिन आखिरी थ्रो में मैंने ऐसा नहीं किया. साथ ही जूलियस येगो ने कहा 'रिलैक्स करो, तुम दूर तक फेंकोगे.' मैंने आराम रिलैक्स होने की कोशिश की. शुरुआत में मुझे नहीं लगा कि मैं बहुत दूर फेंक पाऊंगा लेकिन अंत में यह अच्छा रहा.'

आखिरी थ्रो में फेंका सीजन बेस्ट

मैच की बात करें तो नीरज चोपड़ा चौथे राउंड के बाद चौथे स्थान पर थे, लेकिन उन्होंने वापसी की और पांचवें प्रयास में 85.58 मीटर का थ्रो करने में सफल रहे, जिससे वह टॉप-3 में आ गए. इसके बाद उन्होंने अपने आखिरी थ्रो को सीजन बेस्ट बना दिया. नीरज चोपड़ा ने अपने अंतिम प्रयास में 89.49 मीटर दूर भाल फेंका और ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स के बाद दूसरे स्थान पर रहे. आखिरी थ्रो से पहले नीरज को सलाह देने वाले येगो 83 मीटर के प्रयास के साथ छठे स्थान पर रहे.

14 सितंबर को होगा फाइनल

दूसरा स्थान हासिल करने से नीरज चोपड़ा को 7 अंक मिले, जिससे उनके 15 अंक हो गए और वे डायमंड लीग स्टैंडिंग में वेबर के साथ तीसरे स्थान पर आ गए. पीटर्स 21 अंकों के साथ टॉप पर पहुंच गए, जबकि चेक गणराज्य के जैकब वडलेज, जो 82.03 मीटर के थ्रो के साथ 7वें स्थान पर रहे, वो अब स्टैंडिंग्स में 16 अंक लेकर दूसरे स्थान पर हैं. इस सीजन का डायमंड लीग फाइनल 14 सितंबर को ब्रुसेल्स में होगा और चोपड़ा को क्वालीफाई करने के लिए सीरीज की स्टैंडिंग में टॉप-6 में स्थान पक्का करना होगा.

Trending news