Neeraj Chopra: पेरिस ओलंपिक से पहले नीरज चोपड़ा ने लगाया स्वर्णिम निशाना, इस बड़े टूर्नामेंट में जीता गोल्ड मेडल
Advertisement
trendingNow12298288

Neeraj Chopra: पेरिस ओलंपिक से पहले नीरज चोपड़ा ने लगाया स्वर्णिम निशाना, इस बड़े टूर्नामेंट में जीता गोल्ड मेडल

Neeraj Chopra: ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा ने मंगलवार (18 जून) को फिनलैंड के तुर्कू में कमाल कर दिया. उन्होंने अगले महीने शुरू होने वाले पेरिस ओलंपिक खेलों से पहले अपने फॉर्म की झलक पूरी दुनिया को दिखाई.

Neeraj Chopra: पेरिस ओलंपिक से पहले नीरज चोपड़ा ने लगाया स्वर्णिम निशाना, इस बड़े टूर्नामेंट में जीता गोल्ड मेडल

Neeraj Chopra Paavo Nurmi Games 2024​: ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा ने मंगलवार (18 जून) को फिनलैंड के तुर्कू में कमाल कर दिया. उन्होंने अगले महीने शुरू होने वाले पेरिस ओलंपिक खेलों से पहले अपने फॉर्म की झलक पूरी दुनिया को दिखाई. नीरज ने प्रतिष्ठित पावो नूरमी खेलों में मेंस जेवलिन थ्रो इवेंट में गोल्ड मेडल जीतकर शानदार वापसी की. नीरज चोपड़ा ने 85.97 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ गोल्ड मेडल जीता. हालांकि, यह सीजन में उनके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से काफी कम है.

पेरिस ओलंपिक के लिए तैयार हैं नीरज

इस कठिन टूर्नामेंट में नीरज की फिटनेस और फॉर्म की जांच हुई. उन्होंने यह दिखा दिया कि वह पेरिस ओलंपिक खेलों के लिए पूरी तरह तैयार हैं. नीरज के पास तुर्कू की अच्छी यादें हैं. वह यहां 2022 में 89.30 मीटर थ्रो के साथ सिल्वर मेडल जीतने में सफल हुए थे. प्रतिष्ठित विश्व एथलेटिक्स कॉन्टिनेंटल गोल्ड टूर इवेंट 2023 को मिस करने के बाद नीरज ने पिछले महीने एहतियाती ब्रेक लेने के बाद वापसी के लिए इस टूर्नामेंट को चुना था.

तीसरे थ्रो में नीरज ने किया कमाल

नीरज चोपड़ा ने 83.62 मीटर के प्रयास के साथ प्रतियोगिता में आसानी से शुरुआत की. ओलिवर हेलैंडर ने 83.96 मीटर के दूसरे थ्रो के बाद बढ़त लेते हुए नीरज चोपड़ा को कड़ी टक्कर दी. हालांकि, नीरज ने अपने तीसरे प्रयास में 85.97 मीटर के दिन के अपने सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ फिर से बढ़त हासिल कर ली. नीरज ने अपने चौथे प्रयास में 82.21 मीटर का थ्रो करके अपनी निरंतरता जारी रखी. हालांकि, 80 मीटर के करीब भी नहीं पहुंच पाने के कारण उन्होंने अपने पांचवें प्रयास में जानबूझकर फाउल कर दिया. नीरज ने गोल्ड जीतने के बावजूद छठे और आखिरी प्रयास में हिस्सा लिया. उन्होंने 82.87 मीटर दूर भाला फेंका.

26 वर्षीय टोनी केरेनन ने चौंकाया

8 खिलाड़ियों के बीच सबसे ज्यादा चौंकाने वाली बात यह रही कि 26 वर्षीय टोनी केरेनन ने 84.19 मीटर के साथ रजत पदक जीता. उन्होंने एंडरसन पीटर्स और केशोर्न वाल्कोट जैसे खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया. 2022 के चैंपियन ओलिवर हेलैंडर ने 83.96 के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ कांस्य पदक जीता. 19 वर्षीय मैक्स डेहिंग इस साल की शुरुआत में 90 मीटर फेंकने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति बन गए थे. वह यहां 80 मीटर का भी आंकड़ा पार करने में सफल नहीं हुए.

Trending news