लियोनेल मेसी बने दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले फुटबॉलर, फोर्ब्स ने जारी की लिस्ट
Advertisement

लियोनेल मेसी बने दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले फुटबॉलर, फोर्ब्स ने जारी की लिस्ट

फुटबॉल जगत के स्टार खिलाड़ियों में से एक लियोनेल मेसी फोर्ब्स की लिस्ट के तहत दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले फुटबॉलर बन गए हैं. 

 

दूसरी बार दुनिया के सबसे अमीर फुटबॉलर बने मेसी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: फुटबॉल (Football) की दुनिया में अपने बेहतरीन खेल का जलवा दिखाने वाले स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी (Lionel Messi) ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि उनका रूतबा इतना ऊंचा क्यों है. दरअसल हाल ही में फोर्ब्स (Forbes) ने सबसे ज्यादा कमाई करने वाले फुटबॉलर्स की सूची तैयार की है, जिसके तहत बार्सिलोना कल्ब के कप्तान लियोनेल मेसी 126 मिलियन डॉलर (927.5 करोड़) की मोटी रकम के साथ दुनिया के सबसे अधिक कमाई करने वाले फुटबॉलर बन गए हैं. मेसी ने इस मामले में पुर्तगाल फुटबॉल टीम के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो और ब्राजील के फुटबॉल प्लेयर नेमार को पीछे छोड़ा है.

  1. फोर्ब्स की लिस्ट में लियोनेल मेसी टॉप पर
  2. 2020 में सबसे अधिक कमाने वाले फुटबॉलर मेसी
  3. रोनाल्डो और नेमार दूसरे और तीसरे पायदान पर

फोर्ब्स की लिस्ट में लागातर दूसरी बार मैसी टॉप पर
गौरतलबल है कि हर साल फोर्ब्स दुनिया के सबसे अधिक कमाई करने वाले हर क्षेत्र के व्यक्तियों की सूची तैयार करता है. इस आधार पर फोर्ब्स सबसे रईस फुटबॉलर्स की लिस्ट भी रिलीज करता है. इसी के तहत साल 2020 की फोर्ब्स की इस लिस्ट में मशहूर फुटबॉलर लियोनेल मेसी (Messi) को पहले स्थान पर रखा गया है. यह पहला मौका नहीं है, जब मेसी फोर्ब्स की इस लिस्ट में टॉप पर रहे हैं, लियोनेल मेसी साल 2019 में भी सबसे अमीर फुटबॉलर बने थे.

वहीं अगर गौर किया जाए मेसी की कमाई के आंकड़ों और स्त्रोतों की तरफ तो बार्सिलोना कल्ब (Barcelona Club) के कप्तान के तौर उन्हें इस साल सैलरी के रूप में 92 मिलियन डॉलर (677 करोड़ से ज्यादा) मिले हैं. इसके साथ ही एंडोर्समेंट के जरिए मेसी ने 34 मिलियन डॉलर (250 करोड़ से अधिक) की कमाई की है. 

रोनाल्डो और नेमार लियोनेल मैसी से पीछे
फोर्ब्स की इस ताजा लिस्ट में लियोनेल मेसी के बाद पुर्तगाल फुटबॉल टीम के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) और ब्राजील के स्टार फुटबॉलर नेमार का नाम भी शामिल है. क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने साल 2020 के दौरान 117 मिलियन डॉलर (861 करोड़ से अधिक) की कमाई की है, जिसके तहत क्रिस्टियानो रोनाल्डो फोर्ब्स की सूची में दुनिया के दूसरे सबसे अधिक कमाई करने वाले फुटबॉल प्लेयर हैं. वहीं नेमार (Neymar) ने इस साल 96 मिलियन डॉलर (706 करोड़ से ज्यादा) कमाए हैं और वह इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर हैं. 

Trending news