साइना नेहवाल की 'धमकी' के बाद IOA ने लिया ये फैसला
Advertisement

साइना नेहवाल की 'धमकी' के बाद IOA ने लिया ये फैसला

गोल्ड कोस्ट में साइना के पिता हरवीर सिंह को शुरुआत में खेलगांव के भीतर रहने का एक्रीडिटेशन नहीं मिला था जिसके बाद ओलंपिक कांस्य पदक विजेता इस बैडमिंटन स्टार ने खेलों से नाम वापिस लेने की धमकी दी थी. 

ओलंपिक कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों से साइना नेहवाल के नाम वापिस लेने की धमकी देने के बाद हुए विवाद के मद्देनजर भारतीय ओलंपिक संघ ने इंडोनेशिया में होने वाले आगामी एशियाई खेलों में भी खिलाड़ियों के माता पिता को एक्रीडिटेशन नहीं देने की नीति का कड़ाई से पालन करने का फैसला किया है. गोल्ड कोस्ट में साइना के पिता हरवीर सिंह को शुरुआत में खेलगांव के भीतर रहने का एक्रीडिटेशन नहीं मिला था जिसके बाद ओलंपिक कांस्य पदक विजेता इस बैडमिंटन स्टार ने खेलों से नाम वापिस लेने की धमकी दी थी. आईओए ने बाद में हरवीर सिंह के एक्रीडिटेशन का इंतजाम किया. साइना ने महिला एकल वर्ग में स्वर्ण पदक जीता था. 

आईओए महासचिव राजीव मेहता ने पत्रकारों से कहा,‘‘खिलाड़ियों के माता पिता को एक्रीडिटेशन देने की कोई नीति नहीं है. हमने गोल्ड कोस्ट में एक बार ऐसा किया क्योंकि उस खिलाड़ी ने कहा था कि वह नहीं खेलेगी.’’ उन्होंने कहा,‘‘हमने उसके पिता को पी टाइप का एक्रीडिटेशन दिया था, लेकिन एशियाई खेलों में किसी खिलाड़ी के माता पिता को आईओए से एक्रीडिटेशन नहीं मिलेगा.’’ अगर कोई राष्ट्रीय खेल महासंघ किसी के माता या पिता या पति , पत्नी या रिश्तेदार को सहयोगी स्टाफ में शामिल करता है तो आईओए आपत्ति नहीं जता सकता. 

एशियाई खेलों में 900 सदस्यीय दल भेज सकता है आईओए
भारतीय ओलंपिक संघ 18 अगस्त से दो सितंबर तक होने वाले एशियाई खेलों के लिए 2370 की अस्थायी सूची में से 900 सदस्यीय दल इंडोनेशिया भेज सकता है. आईओए अध्यक्ष नरिंदर बत्रा और महासचिव राजीव मेहता को यकीन है कि 620 से अधिक खिलाड़ियों और करीब 273 अधिकारियों की अंतिम सूची को मंजूरी मिल जायेगी. बत्रा ने यहां पत्रकारों से कहा,‘‘अस्थायी सूची में 1938 खिलाड़ियों, 399 अधिकारियों , आईओए के आठ, खेल मंत्रालय के सात, भारतीय खेल प्राधिकरण के 18 अधिकारियों के नाम है. हमारे पास इस सूची में छंटनी के लिए 30 जून का समय है.’’ 

मेहता ने बताया कि मंत्रालय से मशविरे के बाद सूची 900 सदस्यों की कर दी जायेगी. उन्होंने कहा,‘‘हमें उम्मीद है कि 620 प्लस खिलाड़ियों और 273 अधिकारियों को मंजूरी मिल जायेगी.’’ भारत ने इंचियोन में 2014 एशियाई खेलों में 541 खिलाड़ियों को भेजा था जिन्होंने 28 खेलों में 57 पदक जीते.

बत्रा ने कहा, ‘‘व्यक्तिगत खेलों के लिए हमने शीर्ष छह का मानदंड रखा है और टीम खेलों के लिए शीर्ष आठ में रहे खिलाड़ियों को चुना गया है.’’ चार अमान्य या निलंबित राष्ट्रीय खेल महासंघों (ताइक्वांडो, गोल्फ, जिम्नास्टिक और तीरंदाजी) के लिए तदर्थ समिति टीम का चयन करेगी. 

मेहता ने कहा,‘‘भारतीय गोल्फ संघ के संविधान में संशोधन के लिए छह जून को बैठक होगी जिसमें आईओए का पर्यवेक्षक मौजूद होगा. सब कुछ ठीक रहा तो आईजीयू एशियाई खेलों के लिए अपनी टीम चुन सकेगा.’’ भारतीय फुटबॉल टीम के पिछले कुछ साल में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए इंडोनेशिया में होने वाले अंडर 23 टूर्नामेंट के लिए उसे मंजूरी मिल सकती है. मेहता ने कहा ,‘‘ भारत की फीफा रैंकिंग बेहतर हुई है और हमने एशियाई कप के लिए भी क्वालीफाई किया है. भारत अभी एशियाई रैंकिंग में 16वें स्थान पर है लेकिन हमें उम्मीद है कि इसमें जगह बना सकेंगे.’’ 

एशियाई खेल-2018 के लिए अंतिम सूची 30 जून को 
भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष नरेन्द्र ध्रुव बत्रा ने कहा है कि अगस्त में होने वाले एशियाई खेलों के लिए भारतीय टीम की अंतिम सूची 30 जून को जारी की जाएगी. बत्रा ने कुल 2370 सदस्यों की एक एक प्रारंभिक सूची जारी की है, जिसमें एथलीट और अधिकारी शामिल हैं.

आईओए की शनिवार (2 जून) को यहां हुई कार्यकारी परिषद की बैठक के बाद आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में बत्रा ने यह भी घोषणा की कि इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में होने वाले एशियाई खेलों-2018 के लिए एक क्वालिफिकेशन मानदंड भी तय किया गया है. 

बत्रा ने कहा, "हमने क्वालिफिकेशन के लिए कुछ मानदंड तय किए हैं. इसमें 2014 में हुए एशियाई खेलों और एशियाई चैम्पियनशिप में खिलाड़ियों और टीमों के प्रदर्शन को देखा जाएगा. इसमें हर खेल में टीमों के लिए अंतिम-8 में होना और व्यक्तिगत खिलाड़ियों का अंतिम-6 में शामिल होना जरूरी है." उन्होंने कहा, "क्वालिफिकेशन का यह मानदंड कोई सख्त नियम नहीं हैं. हमने कई खिलाड़ियों के प्रदर्शन में सुधार भी देखा है. इसीलिए, एक समिति का निर्माण किया गया है, जो खिलाड़ियों के प्रदर्शन का आंकलन करेगी." 

बत्रा ने कहा, "किसी भी स्तर पर होने वाले अंतर्राष्ट्रीय खेलों में अगर टीम का प्रदर्शन अच्छा नहीं होता है, तो इसमें आईओए को ही दोषी ठहराया जाता है. हमने क्वालिफिकेशन मानदंड तैयार करके कुछ अलग नहीं किया है. अगर कोई भी एथलीट भारत का प्रतिनिधित्व करना चाहता है तो भारतीय टीम की जर्सी को हासिल करने के लिए उसे मेहनत करनी होगी. अगर हम एथलीटों से इसके लिए शीर्ष.6 में शामिल होने की मांग कर रहे हैंए तो मुझे नहीं लगता कि हमने कुछ ज्यादा मांगा है. हम केवल पारदर्शी होने की कोशिश कर रहे हैं." 

बत्रा ने कहा कि अभी के लिए जारी की गई 2370 सदस्यीय सूची में 1938 एथलीट हैं और 399 अधिकारी शामिल हैं. हालांकिए अंतिम सूची 30 जून को प्रस्तुत की जाएगी. इस लंबी सूची के पीछे का कारण बताते हुए बत्रा ने कहा, "एशियाई खेलों के आयोजन से पहले कई खिलाड़ियों को चोट लगने का खतरा होता है और अन्य किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न हो सकती है. ऐसे में इन खेलों में भारतीय टीम पर किसी प्रकार का प्रभाव न पड़े इसके लिए ही इतनी लंबी सूची तैयार की गई है." 

Trending news