Wrestlers Protest: धरने पर क्यों बैठे हैं देश के टॉप कुश्ती बाज़? खेल मंत्रालय ने मांगा जवाब
Advertisement
trendingNow11535324

Wrestlers Protest: धरने पर क्यों बैठे हैं देश के टॉप कुश्ती बाज़? खेल मंत्रालय ने मांगा जवाब

Delhi Wrestlers protest: इस बार जो आरोप ब्रिज भूषण शरण पर लगे हैं उनकी गंभीरता को देखते हुए, खेल मंत्रालय ने उन्हें 72 घंटे का नोटिस देते हुए अपना जवाब दाखिल करने को कहा है. 

Wrestlers Protest: धरने पर क्यों बैठे हैं देश के टॉप कुश्ती बाज़? खेल मंत्रालय ने मांगा जवाब

Wrestlers protest against WFI Vinesh Phogat: दिल्ली में जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे रेसलिंग जगत के नामी चहरों ने एक सुर में रेसलिंग फेडरेशन ऑफ़ इंडिया के प्रेसिडेंट ब्रिज भूषण शरण सिंह के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. आपको बताते चलें कि अपने प्रदर्शन के दौरान महिला कुश्तीबाजों के साथ नेशनल कैंपस में दुर्व्यवहार और यौन शोषण का आरोप लगाते हुए, विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) काफी भावुक हो गईं थीं. इस दौरान उनके साथ इसी मंच पर कई अन्य रेसलर भी उनसे सहमति जताते हुए नजर आए.

जांच के लिए तैयार: WFI President 

अपने बचाव में WFI President ने सफ़ाई पेश करते हुए सभी आरोपों को नकार दिया और दावा किया की आज तक एक भी यौन शोषण का मामला सामने नहीं आया है और वो पड़ताल के लिए तैयार हैं.

ब्रिज भूषण शरण साल 2011 से लगातार तीन बार रेसलिंग फेडरेशन के अध्यक्ष चुने जा चुके हैं. अपने ग़ुस्से और गर्म मिजाज़ के लिये जाने जाने वाले   WFI President ने पिछले हफ्ते ही झारखंड में एक अंडर 15 रेसलर को स्टेज पर थप्पड़ मारा था. 

खेल मंत्रालय ने मांगा जवाब

इस बार जो आरोप ब्रिज भूषण शरण पर लगे हैं उनकी गंभीरता को देखते हुए, खेल मंत्रालय ने भी उन्हें 72 घंटे का नोटिस देते हुए अपना जवाब दाखिल करने को कहा है. 

फेडरेशन पर गंभीर आरोप

यौन शोषण के आरोपों के साथ ही टॉप पहलवानों ने फेडरेशन पर उन्हें आर्थिक सहायता ना देने और मानसिक प्रताड़न करने का भी आरोप लगाया है. विनेश फोगाट ने अपनी प्रेस कांफ्रेंस में कहा, 'हमें हर चीज की इजाजत लेने के लिए भीख मांगनी पड़ती है, युवा पहलवानों को नेशनल कैम्प में दाखिले के लिए तरह तरह के गिफ्ट्स देने पर मजबूर किया जाता है'. 

बजरंग पुनिया ने कहा की 'जब खिलाड़ी मेडल लाता है तो उन्हें खूब सराहा जाता है लेकिन उसके बाद, फेडरेशन उनके साथ कैसा सुलूक करती है, इसके बारे में किसी को फर्क नहीं पड़ता' 

बजरंग का खुलासा

बजरंग ने खुलासा किया की रेसलर्स को 2018 में फेडरेशन के साथ हुई टाटा मोटर्स डील से एक भी पैसा नहीं मिला है. इसके अलावा, हाल ही में WFI ने एक नियम लागू किया था कि अब किसी भी पहलवान को निजी स्पॉन्सरशिप या एडवरटाइजमेंट्स के लिए भी फेडरेशन से इजाजत लेनी होगी.

ब्रिज भूषण शरण सिंह को हटाने की मांग
 
फिलहाल खिलाड़ियों की एक ही स्वर में मांग है कि रेसलिंग फेडरेशन ऑफ़ इंडिया के अध्यक्ष ब्रिज भूषण शरण सिंह को तुरंत पद से हटाया जाये और फ़ेडरेशन में खिलाड़ियों के हक में बड़े बदलाव लाए जाएं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news