भारत को मिली बड़ी कामयाबी, पुरूष और महिला 4x400m रिले टीम ने पेरिस ओलंपिक के लिए किया क्वालीफाई
Advertisement
trendingNow12236746

भारत को मिली बड़ी कामयाबी, पुरूष और महिला 4x400m रिले टीम ने पेरिस ओलंपिक के लिए किया क्वालीफाई

Paris Olympics 2024: भारतीय महिला और पुरूष 4x400m रिले टीमों ने सोमवार को वर्ल्ड एथलेटिक्स रिले में दूसरे दौर की हीट में दूसरे स्थान पर रहकर पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया. रूपल चौधरी, एम आर पूवम्मा, ज्योतिका श्री दांडी और शुभा वेंकटेशन की चौकड़ी ने तीन मिनट 29.35 सेकंड का समय लेकर पहली हीट में जमैका (3:28.54) के बाद दूसरा स्थान हासिल करके पेरिस का टिकट कटाया.

भारत को मिली बड़ी कामयाबी, पुरूष और महिला 4x400m रिले टीम ने पेरिस ओलंपिक के लिए किया क्वालीफाई

Paris Olympics 2024: भारतीय महिला और पुरूष 4x400m रिले टीमों ने सोमवार को वर्ल्ड एथलेटिक्स रिले में दूसरे दौर की हीट में दूसरे स्थान पर रहकर पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया. रूपल चौधरी, एम आर पूवम्मा, ज्योतिका श्री दांडी और शुभा वेंकटेशन की चौकड़ी ने तीन मिनट 29.35 सेकंड का समय लेकर पहली हीट में जमैका (3:28.54) के बाद दूसरा स्थान हासिल करके पेरिस का टिकट कटाया.

भारत को मिली बड़ी कामयाबी

भारतीय टीम रविवार को पहले दौर की क्वालीफाइंग हीट में तीन मिनट 29.74 सेकंड का समय निकालकर पांचवें स्थान पर रही थी. बाद में पुरूष टीम (मोहम्मद अनस याहया, मोहम्मद अजमल, अरोकिया राजीव और अमोल जैकब) तीन मिनट 3.23 सेकंड का समय निकालकर अमेरिका (2:59.95) के बाद दूसरे स्थान पर रही. दूसरे दौर में तीनों हीट से टॉप दो टीमों ने 26 जुलाई से 11 अगस्त तक होने वाले ओलंपिक खेलों के लिये क्वालीफाई किया.

ओलंपिक में हिस्सा लेगी 4x400m रिले टीम 

महिला टीम का ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करना सुखद आश्चर्य रहा, क्योंकि फोकस पुरूष टीम पर था जिसने टोक्यो ओलंपिक और 2023 वर्ल्ड चैम्पियनशिप में एशियाई रिकॉर्ड तोड़ा था. इसके अलावा 2023 एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल भी जीता था. पहले दौर में पुरूष टीम रेस पूरी नहीं कर सकी थी, क्योंकि दूसरे चरण के धावक राजीव रमेश को मांसपेशी में खिंचाव के कारण बीच में ही बाहर होना पड़ा था. राजीव अरोकिया ने टीम में रमेश की जगह ली और अनस तथा अजमल के बाद तीसरा चरण दौड़े.

भारतीय टीम ने एशियाई रिकॉर्ड तोड़ा था

भारतीय पुरूष टीम तीसरे स्थान पर थी जब आखिरी चरण के धावक जैकब ने अरोकिया से बेटन ली और जबर्दस्त दौड़ लगाते हुए मैक्सिको के प्रतिद्वंद्वी को पछाड़कर दूसरा स्थान हासिल किया. भारतीय टीम ने टोक्यो ओलंपिक में 3:00.25 में रेस पूरी करके एशियाई रिकॉर्ड तोड़ा था. इसके बाद वर्ल्ड एथलेटिक्स 2023 में 2: 59.05 का समय निकालकर दूसरा स्थान हासिल किया था.

भारत ने चार गुणा 400 मीटर मिश्रित रिले से दूसरे दौर की हीट में नाम वापिस ले लिया क्योंकि रमेश फिट नहीं थे. उन्होंने रविवार को चार गुणा 400 मीटर मिश्रित और पुरूष दोनों वर्गों में भाग लिया था. मिश्रित रिले का आगाज टोक्यो ओलंपिक से हुआ और भारत ने भी इसमें क्वालीफाई किया था. भारतीय महिला चार गुणा 400 मीटर रिले टीम टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई नहनीं कर सकी थी. 

एथलेटिक्स की स्पर्धाएं एक अगस्त से शुरू होंगी

पहली बार लॉस एंजिलिस में 1984 खेलों में महिला चार गुणा 400 मीटर रिले की शुरूआत के बाद से भारतीय टीम आठवीं बार उतरेगी. वहीं, पुरूष टीम चौथी बार भाग लेगी क्योंकि इस वर्ग की स्पर्धा 2000 सिडनी ओलंपिक से ही शुरू हुई है. अब भारत के ट्रैक और फील्ड के 19 खिलाड़ी पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं जिनमें भालाफेंक चैम्पियन नीरज चोपड़ा शामिल हैं. एथलेटिक्स की स्पर्धाएं एक अगस्त से शुरू होंगी.

Trending news