close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पीएम मोदी ने भारतीय पैरा बैडमिंटन टीम को दी बधाई, विश्व चैंपियनशिप में जीते थे 3 गोल्ड

भारत की पैरा बैडमिंटन टीम ने बीडब्ल्यूएफ पैरा बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप में तीन स्वर्ण सहित 12 पदक जीते थे. टीम को इस उपलब्धि पर पीएम नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है. 

पीएम मोदी ने भारतीय पैरा बैडमिंटन टीम को दी बधाई, विश्व चैंपियनशिप में जीते थे 3 गोल्ड
पीएम मोदी ने पैरा बैडमिंटन टीम की सफलता को प्रेरणादायक बताया. (फोटो: फाइल)

बासेल (स्विट्जरलैंड): विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में इस साल भारत के लिए खास उपलब्धियां जुड़ीं इनमें सबसे ज्यादा सुर्खियों में पीवी सिंधु का गोल्ड मेडल जीतना रहा. लेकिन इसके अलावा भारत की पैरा बैडमिंटन टीम ने भी शानदार प्रदर्शन किया. इस चैंपियनशिप में भारत की पैरा बैडमिंटन टीम ने तीन गोल्ड सहित 12 मेडल जीते. इस उपलब्धि पर टीम को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने खास तौर पर बधाई दी है. इससे पहले केंद्रीय खेल मंत्री ने टीम को 1.82 करोड़ की पुरस्कार राशि भी दी है. 

दुनिया के नंबर-1 पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी भारत के प्रमोद भगत ने रविवार को इंग्लैंड के डेनियल बाथेल को हराकर चैंपियनशिप में पुरुष एकल एसएल3 वर्ग का खिताब जीत कर इतिहास रच दिया था. इस चैम्पियनशिप में भगत का यह दूसरा गोल्ड मेडल रहा. इससे पहले उन्होंने पुरुष युगल एसएल 3-4 का खिताब भी जीता था. युगल फाइनल में भगत और मनोज सरकार ने नीतेश कुमार और तरुण ढिल्लों को 14-21, 21-15, 21-16 से हराया. 

पीएम मोदी ने बुधवार को भारतीय पैरा बैडमिंटन टीम के प्रदर्शन की तारीफ की. पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, भारतीय पैरा बैडमिंटन दल पर देश के 130 करोड़ लोगों को बहुत गर्व है, जो बीडब्ल्यूएफ विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप 2019 से 12 मेडल्स घर लगाए हैं. पूरी टीम को बधाई, जिनकी सफलता बहुत ही खुशी देने वाली और प्रेरणादायक है. टीम का हर खिलाड़ी शानदार है.”

इससे पहले मंगलवार को ही केंद्रीय खेल और युवा मामलों के मंत्री किरन रिजिजू ने विजेता टीम को 1.82 करोड़ का चेक दिया था. टीम में प्रत्येक गोल्ड विजेता को 20 लाख सिल्वर जीतने वाले हर खिलाड़ी को 14 लाख और ब्रॉन्ज मेजल जीतने वाले हर खिलाड़ी को 8 लाख रुपये दिए. वगीं डबल्स मुकाबलों में गोल्ड जीतने वाले खिलाड़ी को 15 लाख, सिल्वर जीतने वाले खिलाड़ी को 10.5 लाख और ब्रॉन्ज जीतने वाले खिलाड़ी को छह लाख रुपये मिले हैं.