बैडमिंटन : यिंग से हांगकांग ओपन खिताब नहीं छीन पाईं सिंधु
Advertisement

बैडमिंटन : यिंग से हांगकांग ओपन खिताब नहीं छीन पाईं सिंधु

पिछले साल भी दोनों खिलाड़ियों के बीच इस टूर्नामेंट का फाइनल मैच खेला गया था, जहां यिंग ने सिंधु को 21-15, 21-17 से मात दी थी. 

हांगकांग ओपन के फाइनल में हारीं पी.वी. सिंधु (File Photo)

हांगकांग: शीर्ष विश्व वरीयता प्राप्त बैडमिंटन खिलाड़ी ताई जु यिंग ने एक बार फिर भारतीय खिलाड़ी पी.वी. सिंधु को मात देकर हांगकांग ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया. यिंग ने पिछले साल भी सिंधु को ही हराकर इस टूर्नामेंट में खिताबी जीत हासिल की थी. चीनी ताइपे की खिलाड़ी यिंग ने रविवार (26 नवंबर) को खेले गए फाइनल मैच में तीसरी विश्व वरीयता प्राप्त सिंधु को सीधे गेमों में 21-18, 21-18 से मात दी. यिंग ने लगातार दूसरी बार हांगकांग ओपन का खिताब अपने नाम किया है. इसके साथ ही उन्होंने इस टूर्नामेंट में अपनी खिताबी हैट्रिक पूरी की है. साल 2014 में यिंग ने पहली बार खिताब जीता था.

सिंधु ने हालांकि, फाइनल मैच में यिंग को अच्छी टक्कर दी थी. पहले गेम में एक समय पर भारतीय खिलाड़ी ने 18-18 से बराबरी कर ली थी, लेकिन यिंग ने तीन अंक हासिल करते हुए 21-18 से पहला गेम जीत लिया. दूसरा गेम दोनों खिलाड़ियों के बीच रोमांचक रहा. 3-1 से बढ़त लेने वाली यिंग को सिंधु ने तीन अंक लेने के साथ ही 4-4 से स्कोर बराबर किया. अपने खेल में सुधार करते हुए सिंधु ने यिंग के खिलाफ 10-8 की बढ़त ले ली थी, लेकिन अपने तीसरे हांगकांग ओपन खिताब को पाने के लिए आतुर यिंग ने इस बढ़त को ज्यादा देर तक टिकने नहीं दिया और 11-11 से बराबरी कर ली.

यिंग ने इसके बाद अपने खेल को तेज किया और सिंधु की हर गलती से फायदा उठाते हुए अंक बटोरने शुरू किए. सिंधु को वापसी का मौका न देते हुए चीनी ताइपे की खिलाड़ी ने दूसरे गेम में भी 21-18 से जीत हासिल करने के साथ हांगकांग ओपन का खिताब अपने नाम किया. यिंग और सिंधु का सामना अब तक 10 बार हो चुका था और यिंग ने 7-3 से बढ़त ले रखी थी. इस टूर्नामेंट को जीतने के साथ ही यिंग ने अब मुकाबलों के स्कोर में 8-3 की बढ़त बना ली है.

इंडोनेशिया के मार्कस-केविन ने जीता हांगकांग ओपन
इंडोनेशिया की पुरुष युगल जोड़ी मार्कस फर्नाल्डी गिडोन और केविन संजाया सुकामुल्जो ने हांगकांग ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के पुरुष युगल वर्ग का खिताब अपने नाम किया. रविवार को गिडोन और केविन की शीर्ष वरीयता प्राप्त युगल जोड़ी ने फाइनल में डेनमार्क की मैड्स कोनराड पीटरसन और मैड्स पियलर कोल्डिंग को मात दी. 

गिडोन-केविन ने कोनराड-पियलर की छठी विश्व वरीयता प्राप्त जोड़ी को 37 मिनट तक चले मुकाबले में सीधे गेमों में 21-12, 21-18 से मात दी. दोनों जोड़ियों का सामना अब तक चार बार एक-दूसरे से चुका था और दोनों के बीच आंकड़ों का स्कोर 2-2 से बराबरी पर था, लेकिन इस टूर्नामेंट के बाद गिडोन-केविन की जोड़ी ने 3-2 से बढ़त हासिल कर ली है.

हांगकांग ओपन के मिश्रित युगल का खिताब जीते झेंग-हुआंग
चीन की मिश्रित युगल जोड़ी झेंग सिवेई और हुआंग याकियोंग ने रविवार को हांगकांग ओपन में खिताबी जीत हासिल की. सिवेई और याकियोंग की 75वीं विश्व वरीयता प्राप्त जोड़ी ने उलटफेर करते हुए मिश्रित युगल वर्ग के फाइनल में डेनमार्क की क्रिस्टिना पेडर्सन और माथियास क्रिस्टियानसेन की जोड़ी को मात दी. सिवेई, याकियोंग ने 35 मिनट के भीतर क्रिस्टिना और माथियास की 69वीं विश्व वरीयता प्राप्त जोड़ी को सीधे गेमों में 21-15, 21-13 से हराया.

Trending news