राफेल नडाल ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलियन ओपन जीत हासिल किया 21वां ग्रैंडस्लैम
Advertisement
trendingNow11084353

राफेल नडाल ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलियन ओपन जीत हासिल किया 21वां ग्रैंडस्लैम

दिग्गज टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने एक बार फिर से इतिहास रच दिया है. नडाल ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीत चुके हैं.

फोटो (Twitter)

नई दिल्ली: दिग्गज टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने एक बार फिर से इतिहास रच दिया है. नडाल ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीत चुके हैं. इसी के साथ वो 21 ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाले दुनिया के पहले टेनिस खिलाड़ी बन गए हैं.  नडाल इससे पहले 20 ग्रैंडस्लैम जीतकर नोवाक जोकोविच के साथ बराबरी पर थे. 

  1. नडाल ने रचा इतिहास
  2. जीता ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब
  3. 21वीं बार बने चैंपियन

नडाल बने 21वीं बार चैंपियन 

दुनिया के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी रफेल नडाल ने रविवार को यहां दो सेट से पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी करते हुए दानिल मेदवेदेव को हराकर ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीता और 21 पुरुष एकल ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने. स्पेन के 35 साल के नडाल ने इसके साथ ही पुरुष एकल में सर्वाधिक 21 ग्रैंडस्लैम खिताब के साथ रिकॉर्ड अपने नाम किया.

नडाल ने की बेहतरीन वापसी

छठे वरीय नडाल ने पहले दो सेट गंवाने के बाद रूस के दूसरे वरीय मेदवेदेव को पांच घंटे और 24 मिनट चले मुकाबले में 2-6, 6-7 (5), 6-4, 6-4, 7-5 से हराया. पांचवें और निर्णायक सेट में नडाल 5-4 के स्कोर पर जब चैंपियनशिप जीतने के लिए सर्विस कर रहे थे तो मेदवेदेव ने उनकी सर्विस तोड़ दी. उन्होंने हालांकि अपनी अगली सर्विस पर ऐसी कोई गलती नहीं की.

दूसरा सबसे बड़ा फाइनल

यह ऑस्ट्रेलियाई ओपन का दूसरा सबसे अधिक समय चला फाइनल है. इससे पहले 2012 में सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने नडाल को पांच सेट चले मुकाबले में पांच घंटे और 53 मिनट में हराया था. नडाल के नाम अब रोजर फेडरर और जोकोविच से एक अधिक ग्रैंडस्लैम खिताब दर्ज है. ऑस्ट्रेलियाई ओपन से पहले इन तीनों के नाम समान रिकॉर्ड 20 ग्रैंडस्लैम खिताब थे.

फाइनल के दौरान दूसरे सेट में कुछ देकर खेल रुका जब एक प्रदर्शनकारी कोर्ट पर उतर आया. नडाल इसके साथ ही चारों ग्रैंडस्लैम खिताब कम से कम दो बार जीतने वाले टेनिस इतिहास के सिर्फ चौथे पुरुष खिलाड़ी बने.

 

Trending news