श्रीलंका के इस स्पिनर ने की कुंबले-मुरलीधरन के इस रिकॉर्ड की बराबरी
Advertisement

श्रीलंका के इस स्पिनर ने की कुंबले-मुरलीधरन के इस रिकॉर्ड की बराबरी

एसेला गुणारत्ने (नाबाद 80) और निरोशन डिकवेला (81) के बीच हुई छठे विकेट के लिए 121 रन की साझेदारी की बदौलत श्रीलंका ने मंगलवार को अपने घरेलू मैदान पर लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी जीत दर्ज की. 

श्रीलंका के स्पिनर रंगना हेराथ ने की कुंबले-मुरलीधरन के रिकॉर्ड की बराबरी

नई दिल्ली : एसेला गुणारत्ने (नाबाद 80) और निरोशन डिकवेला (81) के बीच हुई छठे विकेट के लिए 121 रन की साझेदारी की बदौलत श्रीलंका ने मंगलवार को अपने घरेलू मैदान पर लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी जीत दर्ज की. 

अपने घरेलू मैदान पर श्रीलंका ने 388 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए छह विकेट पर 391 रन बनाकर जिम्बाब्वे पर एक मात्र टेस्ट मैच में 4 विकेट से ऐतिहासिक जीत दर्ज की. 

यह श्रीलंका की धरती पर किसी भी टीम की ओर से चौथी पारी में लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले यहां पर सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड पाकिस्तान के नाम था, जिसने 2015 में श्रीलंका के खिलाफ 382 रन का लक्ष्य हासिल किया था. 

इस शानदार जीत के साथ ही श्रीलंका के गेंदबाज रंगना हेराथ ने भी अपने नाम एक खास रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है. इस रिकॉर्ड को बनाकर हेराथ मुथैया मुरलीधरन, शेन वॉर्न, अनिल कुंबले दिग्गज गेंदबाजों की फेहरिस्त में शामिल हो गए हैं. 

दरअसल, टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा बार 10 या इससे ज्यादा विकेट लेने के मामले में रंगना हेराथ दुनिया के चौथे गेंदबाज बन गए हैं. हेराथ ने 81 टेस्ट मैचों में 8 बार एक मैच में 10 से ज्यादा विकेट लिए हैं. इसके साथ ही उन्होंने भारत के अनिल कुंबले की बराबरी कर ली है.

टेस्ट मैच में 10 विकेट लेने वाले टॉप 5 गेंदबाज

* श्रीलंका के ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने 133 टेस्ट मैचों में 22 बार 10 खिलाड़ियों को आउट किया है.

* ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर शेन वॉर्न ने 145 टेस्ट मैचों में 10 बार 10 खिलाड़ियों को आउट किया है.

* न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज सर रिचर्ड हेडली ने 86 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जिसमें उन्होंने 9 बार 10 खिलाड़ियों को आउट किया है.

* श्रीलंका के स्पिनर रंगना हेराथ ने 81 टेस्ट मैचों में 8 बार ये कारनामा किया.

* भारत के लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने भी 132 टेस्ट मैचों में 8 बार ये कारनामा किया है.

बता दें कि जिम्बाब्वे ने अपनी पहली पारी में 356 रन बनाए. इस मैच की दोनों पारियों में रंगना हेराथ ने पांच-पांच विकेट लिए हैं. रंगना ने अब तक टेस्ट क्रिकेट में 27 की औसत से 383 विकेट ले चुके हैं.

Trending news