IPL 2016: कोहली, डिविलियर्स की बेहतरीन पारी की बदौलत RCB ने कोलकाता को 9 विकेट से हराया
Advertisement

IPL 2016: कोहली, डिविलियर्स की बेहतरीन पारी की बदौलत RCB ने कोलकाता को 9 विकेट से हराया

कप्तान विराट कोहली और एबी डिविलियर्स ने लगातार दूसरे मैच में नाबाद शतकीय साझेदारी करके रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को सोमवार को कोलकाता नाइट राइडर्स पर नौ विकेट से जीत दिलाकर आईपीएल प्लेआफ में प्रवेश की उम्मीदें बरकरार रखी। जीत के लिये 184 रन का लक्ष्य बेंगलूर ने 18.4 ओवर में सिर्फ एक विकेट खोकर हासिल कर लिया। 

IPL 2016: कोहली, डिविलियर्स की बेहतरीन पारी की बदौलत RCB ने कोलकाता को 9 विकेट से हराया

कोलकाता: कप्तान विराट कोहली और एबी डिविलियर्स ने लगातार दूसरे मैच में नाबाद शतकीय साझेदारी करके रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को सोमवार को कोलकाता नाइट राइडर्स पर नौ विकेट से जीत दिलाकर आईपीएल प्लेआफ में प्रवेश की उम्मीदें बरकरार रखी। जीत के लिये 184 रन का लक्ष्य बेंगलूर ने 18.4 ओवर में सिर्फ एक विकेट खोकर हासिल कर लिया। 

पिछले मैच में गुजरात लायंस को रिकार्ड 144 रन से हराने के बाद कोहली और डिविलियर्स ने आज केकेआर के गेंदबाजी आक्रमण की बखिया उधेड़ी। पिछले मैच में सिर्फ 96 गेंद में 229 रन जोड़ने वाली इस जोड़ी ने उसी लय को कायम रखते हुए आज 67 गेंद में 115 रन की साझेदारी की । कोहली ने 51 गेंद में पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 75 रन बनाये जबकि डिविलियर्स ने 31 गेंद में नाबाद 59 रन बनाये । उन्होंने भी अपनी पारी में पांच चौके और तीन छक्के जड़े। इससे पहले कप्तान गौतम गंभीर और मनीष पांडे के अर्धशतकों के बाद आंद्रे रसेल की आक्रामक पारी के दम पर कोलकाता नाइट राइडर्स ने पांच विकेट पर 183 रन बनाये थे ।

इस लक्ष्य को हालांकि कोहली और डिविलियर्स ने बौना साबित कर दिया । आईपीएल के मौजूदा सत्र में जबर्दस्त फार्म में चल रहे आरेंज कैपधारी कोहली के अब 12 मैचों में तीन शतक और पांच अर्धशतक समेत 752 रन हो गए हैं जबकि डिविलियर्स 12 मैचों में 597 रन बनाकर दूसरे स्थान पर है । आरसीबी का एकमात्र विकेट सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल के रूप में गिरा जो 31 गेंद में पांच चौकों और चार छक्कों की मदद से 49 रन बनाकर आउट हुए । उन्हें आठवें ओवर में हमवतन सुनील नारायण ने पवेलियन भेजा।

इसके बाद कोहली और डिविलियर्स ने टीम को जीत के लक्ष्य तक पहुंचाया। इस जीत के बाद आरसीबी 12 मैचों में 12 अंक लेकर अंकतालिका में पांचवें स्थान पर पहुंच गई है जबकि केकेआर 12 मैचों में 14 अंक लेकर दूसरे स्थान पर है। सनराइजर्स हैदराबाद 12 मैचों में 16 अंक लेकर शीर्ष पर है। मुंबई इंडियंस (13 मैचों में 14 अंक) तीसरे और गुजरात लायंस  (12 मैचों में 14 अंक) चौथे स्थान पर है। इससे पहले बल्लेबाजी के लिये भेजे जाने पर केकेआर ने तीसरे ओवर में पहला विकेट गंवा दिया जब इकबाल अब्दुल्ला ने राबिन उथप्पा (2 ) को सस्ते में पवेलियन भेजा ।

आरसीबी के गेंदबाज हालांकि इसके बाद लय बरकरार नहीं रख सके । गंभीर और पांडे ने दूसरे विकेट के लिये सिर्फ 49 गेंद में 76 रन जोड़े । गंभीर ने 34 गेंद में सात चौकों की मदद से 51 रन बनाये जबकि पांडे ने 35 गेंद में 50 रन बनाये जिसमें पांच चौके और दो छक्के शामिल थे। गंभीर का यह इस सत्र में पांचवां और टूर्नामेंट में रिकार्ड 31वां अर्धशतक है जबकि पांडे का दूसरा अर्धशतक है। विकेटों के बीच खराब दौड़ और तालमेल के अभाव का खामियाजा गंभीर को भुगतना पड़ा जब वह रन आउट हो गए । केकेआर ने चार विकेट 29 गेंद के भीतर गंवाये और 15 . 2 ओवर में स्कोर पांच विकेट पर 125 रन हो गया ।
इसके बाद रसेल ने शाकिब अल हसन के साथ 30 गेंद में 58 रन जोड़कर टीम को अच्छे स्कोर तक पहुंचाया । शाकिब ने 11 गेंद में 18 रन बनाये जबकि रसेल ने 19 गेंद में दो चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 39 रन जोड़े ।

आरसीबी के कप्तान विराट कोहली 17वें ओवर में एक कैच लपकने का प्रयास करते समय चोटिल होने से बचे लेकिन बायें हाथ में संभवत: आई खरोंच के उपचार के लिये उन्हें कुछ देर मैदान से बाहर जाना पड़ा । वह जल्दी ही लौट भी आये । इससे पहले केकेआर की शुरूआत धीमी रही जब अब्दुल्ला ने अपनी दूसरी गेंद पर ही रिटर्न कैच ले लिया । तीसरे ओवर में आये स्पिनर अब्दुल्ला ने पहली गेंद पर उथप्पा को परेशान किया और अगली गेंद पर आउट कर दिया। पांडे जब बल्लेबाजी के लिये आये तब स्कोर 2. 2 ओवर में एक विकेट पर 14 रन था लेकिन उसने कठिन हालात में जबर्दस्त बल्लेबाजी की । कोहली ने अगले ओवर में एस अराविंद को गेंद सौंपी जिसे पांडे ने लगातार दो चौके जड़े। बाकी गेंदबाजों को नाकाम होता देख कोहली ने स्पिनर युजवेंद्र चहल को गेंदबाजी का जिम्मा सौंपा लेकिन इस लेग स्पिनर ने पहले ही ओवर में 16 रन दे डाले ।

 

Trending news