रोजर फेडरर US Open से बाहर होने पर निराश नहीं

अर्जेटीना के खिलाड़ी जुआन मार्टिन डेल पोटरो ने साल के चौथे और अंतिम ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के क्वॉर्टर फाइनल में फेडरर को मात दी.

रोजर फेडरर US Open से बाहर होने पर निराश नहीं
पोटरो ने फेडरर को 7-5, 3-6, 7-6(8), 6-4 से मात देकर बाहर कर दिया. (PTI Photo/7 September, 2017)

न्यूयॉर्क: अपने करियर का 20वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने से चूक गए दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर का कहना है कि उन्हें अमेरिका ओपन से बाहर होने पर कोई निराशा नहीं है. उल्लेखनीय है कि अर्जेटीना के खिलाड़ी जुआन मार्टिन डेल पोटरो ने साल के चौथे और अंतिम ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के क्वॉर्टर फाइनल में फेडरर को मात दी. पुरुष एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में पोटरो ने तीसरी विश्व वरीयता प्राप्त फेडरर को 7-5, 3-6, 7-6(8), 6-4 से मात देकर बाहर कर दिया.

मैच के बाद अपने बयान में फेडरर ने कहा, "सच कहूं तो, मैं इस हार से निराश नहीं हूं. मेरे लिए यह टूर्नामेंट काफी मुश्किल था. इसमें आगे बढ़ते हुए मुझे हर मैच में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा है." स्विट्जरलैंड के दिग्गज फेडरर ने कहा, "कई मायनों में देखा जाए, तो मैं काफी खुश हीं. इसलिए, मैं हार से निराश नहीं हूं. यह साल मेरे लिए अच्छा रहा है. दुभाग्र्य से क्वॉर्टर फाइनल के मैच में पोटरो मुझसे बेहतर खिलाड़ी निकले."

US Open से बाहर हुए रोजर फेडरर, रोमांचक क्वार्टर फाइनल में डेल पोट्रो ने दी मात

अर्जेंटीना के जुआन मार्तिन देल पोत्रो ने पांच बार के चैम्पियन रोजर फेडरर को हराकर अमेरिकी ओपन सेमीफाइनल में चिर प्रतिद्वंद्वी रफेल नडाल से भिड़ने का उनका सपना तोड़ दिया है. दूसरी बार अमेरिका ओपन ग्रैंड स्लैंम खिताब जीतने के लक्ष्य से आगे बढ़ते हुए अर्जेटीना के टेनिस खिलाड़ी जुआन मार्टिन डेल पोर्टो ने बड़ा उलटफेर करते हुए तीसरी विश्व वरीयता प्राप्त रोजर फेडरर को मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश हासिल कर लिया है. 

‘जाइंट किलर’ डेल पोर्टो ने फेडरर को 7.5, 3.6, 7.6, 6.4 से हराया. अब उनका सामना सेमीफाइनल में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी रफेल नडाल से होगा. तीसरी वरीयता प्राप्त फेडरर के बाहर होने से नडाल ने अपनी नंबर वन रैंकिंग सुरक्षित रखी है.  उन्होंने रूस के आंद्रेइ रूबलेव को महज 97 मिनट में 6.1, 6.2, 6.2 से हराया. 

नडाल 26वीं बार अमेरिकी ओपन सेमीफाइनल में खेलेंगे जबकि 24वीं वरीयता प्राप्त देल पोत्रो का यह चौथा ग्रैंडस्लैम सेमीफाइनल है. इस साल ऑस्ट्रेलियाई ओपन और विम्बलडन जीत चुके फेडरर की यह अप्रत्याशित हार है.  उनका डेल पोर्टो के खिलाफ रिकॉर्ड 16.5 का था. डेल पोर्टो ने जीत के बाद कहा, ‘‘मेरी सर्विस दमदार थी. फोरहैंड पर मैंने अच्छा खेल दिखाया और मैं इस जीत का हकदार था.’’

(इनपुट एजेंसी से भी)