कमाल की है रोहित और शिखर की जोड़ी, इनके रिकॉर्ड्स जानकर आप रह जाएंगे हैरान
Advertisement
trendingNow1679986

कमाल की है रोहित और शिखर की जोड़ी, इनके रिकॉर्ड्स जानकर आप रह जाएंगे हैरान

अगर टीम इंडिया आज सीमित ओवर क्रिकेट में कामयाबी की बुलंदियों को छू रही हैं तो इसका श्रेय काफी हद तक रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी को जाता है.

शिखर धवन और रोहित शर्मा पहली बार 2013 में बतौर ओपनिंग जोड़ीदार उतरे थे. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: क्रिकेट की दुनिया में सबसे ज्यादा अहमियत साझेदारियों की होती है. ये पार्टनरशिप ही होती हैं, जो तय करती हैं कि कोई टीम मैच में किस स्थिति में रहेगी. इसमें भी सबसे बड़ी अहमियत होती है ओपनिंग साझेदारी की, जो टीम के बड़े स्कोर का आधार बनती है. खासतौर पर सीमित ओवर क्रिकेट यानी वनडे और टी-20 में अगर ओपनिंग जोड़ी ने तेज तर्रार तरीके से एक बड़ी साझेदारी कर दी तो नीचे वाले बल्लेबाजों के लिए स्कोर को पहाड़ जैसा बनाना आसान हो जाता है.

  1. रोहित-शिखर की ओपनिंग साझेदारी का कमाल
  2. मौजूदा वक्त में सबसे कामयाब ओपनिंग साझेदार.
  3. सचिन-गांगुली अभी भी सबसे टॉप पर बने हुए हैं.

यह भी पढ़ें- गौतम गंभीर ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को टॉप टेस्ट रैंकिग मिलने पर उठाए सवाल, जानिए क्या कहा

आप सोच रहे होंगे कि हम ये सब क्यों बता रहे हैं. दरअसल हम आपको टीम इंडिया की हालिया सफलताओं के लिए रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की ओपनिंग जोड़ी की अहमियत समझाने की कोशिश कर रहे हैं. क्या आप जानते हैं कि रोहित-शिखर की जोड़ी इस समय सीमित ओवर क्रिकेट में दुनिया की सबसे बेहतरीन जोड़ी है. यह जोड़ी इतनी बेहतरीन है कि बाकी कोई भी जोड़ी इन दोनों के रिकार्ड के आसपास नहीं दिख रही है.

वनडे और टी-20 में फिलहाल हैं सबसे ज्यादा रन

रोहित-शिखर की जोड़ी के नाम पर मौजूदा क्रिकेटरों में वनडे और टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा ओपनिंग पार्टनरशिप रन जोड़ने का रिकार्ड दर्ज है. दोनों क्रिकेटर एक-दूसरे के साथ ओपनिंग करते हुए 107 वनडे में 45.30 के औसत से 4,802 रन (2 साझेदारी ओपनिंग से अलग होने के चलते कुल पार्टनरशिप रन 4,847) जोड़ चुके हैं, जबकि टी-20 क्रिकेट में दोनों के बीच 52 पारियों की ओपनिंग साझेदारी में 33.51 के औसत से 1743 रन खाते में आए हैं. वनडे में दोनों के बीच 16 शतकीय साझेदारियां और 14 अर्द्धशतकीय साझेदारियां हुई हैं, जबकि टी-20 में दोनों पहले विकेट के लिए आपस में 4 शतकीय और 7 अर्द्धशतकीय साझेदारी कर चुके हैं. वनडे में दोनों की उच्चतम साझेदारी 210 रन की रही है, जबकि टी20 में 160 रन का बड़ा स्कोर दोनों एकसाथ मिलकर जोड़ चुके हैं.

सर्वकालिक जोड़ियों में वनडे की चौथी सबसे सफल जोड़ी

यदि बात सर्वकालिक ओपनिंग जोड़ियों की करें तो रोहित-शिखर की जोड़ी वनडे क्रिकेट में चौथी सबसे सफल जोड़ी है. मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और वर्तमान बीसीसीआई चेयरमैन सौरव गांगुली की जोड़ी सर्वकालिक वनडे ओपनिंग जोड़ियों में पहले नंबर पर है, जिन्होंने 136 मैच में 49.32 के औसत से 21 शतकीय व 23 अर्द्धशतकीय साझेदारियां करते हुए 6,609 रन जोड़े थे. उनके बाद आस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट व मैथ्यू हेडेन (114 मैच में 48.39 के औसत से 5,372 रन) और वेस्टइंडीज के गॉर्डन ग्रीनिज और डेसमंड हेंस (102 मैच में 52.55 के औसत से 5,150 रन) का नंबर आता है.

टी-20 की सर्वकालिक नंबर-1 ओपनिंग जोड़ी

बात टी20 क्रिकेट की करें तो रोहित-शिखर की जोड़ी सर्वकालिक पायदान में भी नंबर-1 पर ही है. इन दोनों के बाद अगला नंबर स्काटलैंड के कोतजर और मुंशे की जोड़ी का है, जो अब तक 32 मैच में 1342 रन जोड़ चुके हैं. तीसरा नंबर डेविड वॉर्नर और अब संन्यास ले चुके शेन वाटसन की आस्ट्रेलियाई जोड़ी का है, जिनके नाम पर 32 मैच में 1108 रन दर्ज हैं.

वनडे में फिंच-वार्नर की जोड़ी है बहुत पीछे

वनडे क्रिकेट में रोहित-शिखर के बाद दूसरा नंबर वर्तमान क्रिकेट में आस्ट्रेलिया के आरोन फिंच और डेविड वॉर्नर की जोड़ी का आता है, जो इन दोनों से कहीं पीछे है. फिंच-वार्नर ने 65 वनडे में 51.51 को औसत से 10 शतकीय व 14 अर्द्धशतकीय साझेदारियों के साथ 3297 रन जोड़े हैं.

रोहित-शिखर से ज्यादा सफल है रोहित-विराट की जोड़ी

यदि बात ओपनिंग के अलावा किसी अन्य विकेट के लिए साझेदारी की करें तो रोहित शर्मा और भारतीय कप्तान विराट कोहली की जोड़ी सबसे सफल है. इन दोनों के बीच अब तक 80 मैच में 65.04 के जबरदस्त औसत से 4,878 रन जुड़ चुके हैं. सभी विकेटों के लिए सर्वकालिक सबसे सफल जोड़ियों में 7वीं पायदान पर बैठी ये जोड़ी 18 शतकीय साझेदारियों के साथ तेंदुलकर-गांगुली (26 शतकीय साझेदारी) और श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान व कुमार संगकारा (20 शतकीय साझेदारी) के बाद तीसरे नंबर पर पहुंच चुकी है.

Trending news