वर्ल्ड कप : झूलन-मिताली-दीप्ति को मिला 'क्रिकेट के गॉड' का आशीर्वाद
Advertisement

वर्ल्ड कप : झूलन-मिताली-दीप्ति को मिला 'क्रिकेट के गॉड' का आशीर्वाद

लंदन में चल रहे महिला वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने अब तक शानदार प्रदर्शन किया है. पूरा देश महिला क्रिकेट टीम के इस साहस की जमकर प्रशंसा कर रहा है. अाज सेमीफाइनल में वह ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी.

झूलन-मिताली-दीप्ति को लेकर सचिन तेंदलुकर ने इंस्टाग्राम पर डाली पोस्ट

नई दिल्ली : आईसीसी महिला विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल मैच में आज भारत का सामना छह बार की विजेता ऑस्ट्रेलिया से है. यह मुकाबला यहां के काउंटी ग्राउंड में खेला जाएगा. इस मैच को जीतने वाली टीम फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ खिताबी जंग करेगी. लंदन में चल रहे महिला वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने अब तक शानदार प्रदर्शन किया है. पूरा देश महिला क्रिकेट टीम के इस साहस की जमकर प्रशंसा कर रहा है. महिला टीम की प्रदर्शन की तारीफ 'क्रिकेट के भगवान' सचिन तेंदुलकर ने खुद की है. 

सचिन तेंदुलकर ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम का हौसला बढ़ाने के लिए इंस्टाग्राम पर कुछ पोस्ट शेयर की हैं, जिनमें भारतीय महिला खिलाड़ियों के जज्बे को सलाम किया और कहा कि भारतीय महिला खिलाड़ी आज जिस तरह से खेल रही हैं वो उनकी कड़ी मेहनत का नतीजा है. उन्होंने विश्व महिला क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाली झूलन गोस्वामी, विश्व क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाली महिला मिताली राज और दीप्ति शर्मा की जमकर तारीफ की है. 

विश्व क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले सचिन तेंदुलकर ने विश्व में सबसे अधिक रन बनाने वाली महिला मिताली राज की तारीफ़ करते हुए उन्होंने लिखा, “वायुसेना अधिकारी पिता मिताली की देर तक सोने की आदत से परेशान थे. इसे दूर करने के लिए वह भाई के साथ मिताली को भी क्रिकेट कोचिंग अकादमी ले जाने लगे. उस समय अगर 8 साल की मिताली को कोई यह कहता कि आगे चलकर वह महिला वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी रिकॉर्ड तोड़ेगी, तो शायद उसे यकीन आता या नहीं भी आता. बस एक लम्हे की बात होती है जब आप प्रतिभा को पहचानकर उसे सही दिशा देते हैं.”

 

MEET @mithaliraj: Her father, retired Air Force Sergeant Dorai Raj, wanted to combat 8-year-old Mithali’s habit of sleeping in late every morning. So, he took her along with him to her brother’s Cricket coaching sessions early every morning. If anyone had told 8-year-old Mithali Raj that one day she would grow up to break a world record in Women’s ODI Cricket, she may or may not have believed it. All it takes is a moment when talent is recognised and steered in the right direction. It was great speaking with you yesterday, Mithali. You are a tremendous athlete and it's always amazing to watch you play. Keep up the great work! Come on, #TeamIndia! All the best, #WomenInBlue! @icc @unicef #CricketForGood

A post shared by Sachin Tendulkar (@sachintendulkar) on

सचिन तेंदुलकर ने भारतीय टीम की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी को प्रेरणा का स्रोत बताया है. सचिन ने झूलन गोस्वामी के शुरुआती दिनों के संघर्ष को याद करते हुए कहा, “झूलन गोस्वामी के अपने होने का मतलब, भारत के लिए क्रिकेट खेलना रहा. वह एक ऐसे परिवार से निकलकर 80 किलोमीटर कोलकाता में ट्रेन से सफर करती रहीं, जिस परिवार में यह मान्यता रही कि क्रिकेट लड़कियों के लिए एक आइडल प्रोफेशन नहीं है. वह रोज साढ़े चार बजे सुबह लोकल ट्रेन के लिए जगती थीं, यह खेल के प्रति उनका प्रेम नहीं, तो क्या था? झूलन का खेल के प्रति जुनून उनके हर परफॉरमेंस में झलकता है. झूलन आप सही मायनों में एक इंस्पिरेशन हैं.”

विश्व महिला क्रिकेट में भारत का डंका बजाने वाली क्रिकेटर बेटी को क्रिकेट के भगवान का आशीर्वाद मिल गया है. सचिन ने किक्रेट में अब तक उनकी सफलता को महान कदम बताया है. इंस्टाग्राम पर तस्वीर शेयर करते हुए सचिन ने लिखा है, 'दीप्ति शर्मा ने बहुत कम उम्र में क्रिकेट में बड़ा मुकाम हासिल किया है. यह उनकी बड़ी सफलता है.' साथ ही दीप्ति को क्रिक‌ेटर बनाने के लिए दीप्ति के भाई के प्रयासों का भी उन्होंने जिक्र किया. बता दें कि इंग्लैंड में चल रहे आईसीसी वीमेन वर्ल्डकप में दीप्ति शर्मा ने गेंद और बल्ले से अब तक शानदार प्रदर्शन किया है.

बता दें कि सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की पहली ट्रम्प कार्ड हैं. अगर टीम को लॉर्ड्स में फाइनल खेलना है तो इसके लिए उन्हें पिछले कुछ मैचों की अपनी फॉर्म से सबक सीखते हुए विकेट पर पैर जमाने होंगे. वहीं जीत के लिए भारत के पांच शीर्ष बल्लेबाजों को 40 ओवर तक टिकना होगा. मंधाना, पूनम राउत, मिताली राज, हरमनप्रीत और दीप्ति शर्मा को विकेट बचाने के साथ ही रनगति को भी बनाए रखना होगा. पिछले मैच में वेदा कृष्णामूर्ति ने अंत में अच्छी आक्रामक बल्लेबाजी करके भारत की सेमीफाइनल में पहुंचाने की राह तैयार की थी. वहीं मिताली ने अपने करियर के आखिरी एक हजार रन पिछले पांच हजार रनों की तुलना में सबसे तेज बनाए हैं. 

भारतीय गेंदबाजी आक्रमण की धार एकता बिष्ट हैं. उनकी जगह शामिल राजेश्वरी गायकवाड़ भी पिछले मैच में कारगर रही थीं. कोच तुषार अरोठे रनों पर अंकुश लगाने के लिए लेग स्पिनर पूनम यादव के साथ बाएं हाथ की इन दोनों स्पिनरों को एक साथ उतार सकते हैं. 

Trending news