चीन ओपन से बाहर हुईं साइना नेहवाल, प्रणॉय भी टूर्नामेंट से बाहर
Advertisement

चीन ओपन से बाहर हुईं साइना नेहवाल, प्रणॉय भी टूर्नामेंट से बाहर

सायना ने पहले दौर में 12वीं विश्व वरीयता प्राप्त अमेरिकी खिलाड़ी बीवेन झांग को 21-12, 21-13 से मात देकर दूसरे दौर में प्रवेश हासिल किया था.

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल. (फाइल फोटो)

फुझोउ (चीन): भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी एच.एस. प्रणॉय और साइना नेहवाल को चीन ओपन बैडमिंटन वर्ल्ड सुपर सीरीज प्रीमियर टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा है. प्रणॉय को दूसरे दौर में मिली हार के साथ ही पुरुष एकल वर्ग में भारतीय चुनौती समाप्त हो गई है. हांगकांग के खिलाड़ी ली चेउक यियु के हाथों उलटफेर का शिकार होकर विश्व के 10वीं वरीयता प्राप्त खिलाड़ी प्रणॉय को टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा. विश्व के 50वीं वरीयता प्राप्त चेउक ने दूसरे दौर में प्रणॉय को 42 मिनट के भीतर सीधे गेमों में 21-19, 21-17 से मात दी.

  1. यामागुची ने साइना को सीधे गेमों में 21-18, 21-11 से मात दी.
  2. इस जीत के बाद यामागुची ने साइना के खिलाफ मुकाबलों का स्कोर 5-1 कर लिया है. 
  3. चेउक ने प्रणॉय को सीधे गेमों में 21-19, 21-17 से मात दी.

इससे पहले, दिग्गज महिला बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल को भी दूसरे दौर में मिली हार के कारण टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा. चौथी विश्व वरीयता प्राप्त अकाने यामागुची ने महिला एकल वर्ग के दूसरे दौर में जीत हासिल कर साइना को बाहर का रास्ता दिखाया. जापान की खिलाड़ी यामागुची ने 11वीं विश्व वरीयता प्राप्त साइना को 37 मिनट के भीतर ही सीधे गेमों में 21-18, 21-11 से मात दी.

यामागुची और साइना का सामना अब तक पांच बार हो चुका है. ऐसे में इस जीत के साथ जापान की खिलाड़ी ने साइना के खिलाफ मुकाबलों का स्कोर 5-1 कर लिया है. उल्लेखनीय है कि बुधवार (15 नवंबर) को अच्छी शुरुआत करते हुए साइना ने पहले दौर में 12वीं विश्व वरीयता प्राप्त अमेरिकी खिलाड़ी बीवेन झांग को 21-12, 21-13 से मात देकर दूसरे दौर में प्रवेश हासिल किया था. 

साइना के लिये यह मुकाबला पेचीदा था क्योंकि इस जापानी खिलाड़ी के खिलाफ उसका रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है. इस मैच से पहले दोनों के बीच खेले गए तीनों मुकाबले यामागुची ने जीते थे. साइना की उसके खिलाफ यह इस साल चौथी हार है. यहां 2014 में खिताब जीतने वाली साइना ने 11-9 की बढ़त के साथ आगाज किया, लेकिन यामागुची ने पहला गेम 21-18 से जीत लिया. इसके बाद साइना का खेल लगातार खराब होता गया. दूसरे गेम में उसने लय पाने की कोशिश की लेकिन वापसी नहीं कर सकी. जापानी खिलाड़ी को साइना का सामना करने में कोई दिक्कत नहीं हुई. उसने दूसरा गेम जीतकर सिर्फ 37 मिनट में मैच जीत लिया.

इसके बाद दुनिया के 11वें नंबर के खिलाड़ी प्रणय को कमोबेश कमजोर प्रतिद्वंद्वी ने 42 मिनट के भीतर हरा दिया . शुरूआत में दोनों बराबरी पर थे, लेकिन हांगकांग के खिलाड़ी ने जल्दी ही दो अंक की बढ़त बना ली. प्रणय ने वापसी की कोशिश की, लेकिन ली ने ब्रेक तक 11-9 की बढ़त बना ली थी. ब्रेक के बाद प्रणय ने पूरी कोशिश की लेकिन कामयाब नहीं रही. ली ने पहला गेम 21-19 से जीता. दूसरे गेम में प्रणय ने एक समय एक अंक की बढ़त बनाई और ब्रेक के वक्त स्कोर 11-10 था लेकिन इसके बाद वह ली को रोक नहीं सके जिसने 21-17 से यह गेम और मैच जीता.

चीन ओपन के क्वॉर्टर फाइनल में पीवी सिंधु, खिताब से महज तीन कदम दूर

साइना और प्रणॉय की हार के बावजूद रियो ओलम्पिक की रजत पदक विजेता पी.वी. सिंधु के रूप में इस टूर्नामेंट में भारतीय चुनौती अब भी बरकरार है. रियो ओलम्पिक की रजत पदक विजेता पी.वी.सिंधु ने चीन ओपन बैडमिंटन वर्ल्ड सुपर सीरीज प्रीमियर टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. इस जीत के साथ ही अब सिंधु लगातार दूसरी बार इस खिताब पर कब्जा जमाने से केवल तीन कदम दूर हैं. दूसरी विश्व वरीयता प्राप्त सिंधु ने गुरुवार (16 नवंबर) को चीन की हान युए को मात देकर खिताबी जीत की ओर एक और कदम बढ़ाया.

सिंधु ने 40 मिनट तक चले मैच में युए को सीधे गेमों में 21-15, 21-13 से मात दी. क्वार्टर फाइनल में सिंधु का सामना चीन की खिलाड़ी गाओ फांगजिए से होगा. उल्लेखनीय है कि पिछले साल सिंधु ने इस टूर्नामेंट में खिताबी जीत हासिल की थी और वह सायना नेहवाल और एच.एस.प्रणॉय के बाहर होने के साथ भारतीय चुनौती पेश करने वाली एकमात्र खिलाड़ी रह गई हैं. 

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news