Satwiksairaj-Chirag Shetty: सात्विक-चिराग ने किया बड़ा करिश्मा, वर्ल्ड चैंपियनशिप में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय मेंस जोड़ी
Advertisement

Satwiksairaj-Chirag Shetty: सात्विक-चिराग ने किया बड़ा करिश्मा, वर्ल्ड चैंपियनशिप में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय मेंस जोड़ी

Satwiksairaj-Chirag Shetty: सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने वर्ल्ड बैडमिंटन में बड़ा कमाल कर दिया है. दोनों ही खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत के लिए मेडल पक्का कर दिया है. 

Twitter

Satwiksairaj-Chirag Shetty: सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने वर्ल्ड बैडमिंटन में बड़ा कमाल कर दिया है. सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की स्टार भारतीय पुरुष युगल जोड़ी ने शुक्रवार को यहां क्वार्टर फाइनल में ताकुरो होकी और यूगो कोबायाशी की विश्व में दूसरे नंबर की जापानी जोड़ी को हराया. इसी के साथ उन्होंने  वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में अपना पहला पदक पक्का करके नया इतिहास रचा.

मेडल किया पक्का  

इस महीने की शुरुआत में कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने वाली विश्व में सातवें नंबर की भारतीय जोड़ी ने बेहतरीन प्रदर्शन करके खिताब की प्रबल दावेदार और मौजूदा चैंपियन जापानी जोड़ी को एक घंटे 15 मिनट तक चले मैच में 24-22, 15-21, 21-14 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई और इसके साथ ही पहली बार विश्व चैंपियनशिप में अपने लिए पदक सुनिश्चित किया. 

इससे पहले 2011 में मिला था मेडल 

यह भारत का विश्व चैंपियनशिप में युगल में दूसरा पदक है. इससे पहले ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी ने 2011 में महिला युगल में कांस्य पदक जीता था. सात्विक और चिराग ने भी अपने लिए कम से कम कांस्य पदक पक्का कर लिया है. सेमीफाइनल में उनका सामना आरोन चिया और सोह वूई यिक की छठी वरीयता प्राप्त मलेशियाई जोड़ी से होगा. 

इन प्लेयर्स को मिली हार 

इससे पहले एमआर अर्जुन और ध्रुव कपिला का विजय अभियान तीन बार के स्वर्ण पदक विजेता मोहम्मद अहसान और हेंड्रा सेतियावान की जोड़ी से पुरुष युगल क्वार्टर फाइनल में हारने के साथ समाप्त हो गया. गैरवरीय भारतीय जोड़ी को इंडोनेशिया की तीसरी वरीय जोड़ी से 30 मिनट से भी कम समय में 8-21, 14-21 से हार का सामना करना पड़ा. 

शुरुआत में ही हासिल की लय

सात्विक और चिराग दृढ़ इरादों के साथ मैदान पर उतरे और उन्होंने पहले गेम में शुरू में दबदबा बनाए रखा. भारतीय जोड़ी एक समय 12-5 से आगे थी, लेकिन जापानी जोड़ी ने लगातार सात अंक बनाकर 16-14 से बढ़त हासिल कर ली. भारतीय जोड़ी ने हालांकि जुझारूपन दिखाकर पहला गेम अपने नाम किया. ताकुरो और यूगो ने दूसरे गेम में 9-9 की बराबरी से शानदार वापसी की और यह गेम जीतकर मुकाबले को निर्णायक गेम तक खींच दिया. 

तीसरा सेट किया अपने नाम 

भारतीय जोड़ी ने इसके बाद फिर से अच्छा खेल दिखाया और इंटरवल तक 11-5 से बढ़त हासिल कर ली. सात्विक और चिराग ने जल्द ही इसे 14-8 कर दिया. भारतीयों ने यहां पर नेट पर फाउल किया और एक अंक गंवाया लेकिन वह तुरंत ही स्कोर 16-9 करने में सफल रहे. यूगो ने इसके बाद कुछ शानदार शॉट लगाए, जिनमें एक शक्तिशाली स्मैश और एक क्रॉस कोर्ट रिटर्न भी शामिल है. इससे जापानी जोड़ी ने तीन अंक बनाए लेकिन इसके बाद उनके दो शॉट बाहर चले गए, जिससे भारतीय जोड़ी 19-13 से आगे हो गई. भारतीयों के पास जल्द ही सात मैच पॉइंट थे और उन्होंने यूगो की गलती से मैच अपने नाम करने में देर नहीं लगाई. 

(इनपुट: भाषा)

Trending news