सिडनी टेस्ट: ऑस्ट्रेलिया का विशाल स्कोर, यूनिस और अजहर ने संभाली पाकिस्तानी पारी

अनुभवी यूनिस खान और शानदार फार्म में चल रहे अजहर अली ने नाबाद अर्धशतक जमाकर पाकिस्तान को आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन आज यहां शुरूआती झटकों से उबारा। आस्ट्रेलिया ने डेविड वार्नर और मैट रेनशॉ के बाद पीटर हैंड्सकाम्ब के सैकड़े से अपनी पहली पारी आठ विकेट पर 538 रन बनाकर समाप्त घोषित की और इसके बाद पाकिस्तान को शुरू में ही दो करारे झटके दिये।

सिडनी टेस्ट: ऑस्ट्रेलिया का विशाल स्कोर, यूनिस और अजहर ने संभाली पाकिस्तानी पारी

सिडनी : अनुभवी यूनिस खान और शानदार फार्म में चल रहे अजहर अली ने नाबाद अर्धशतक जमाकर पाकिस्तान को आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन आज यहां शुरूआती झटकों से उबारा। आस्ट्रेलिया ने डेविड वार्नर और मैट रेनशॉ के बाद पीटर हैंड्सकाम्ब के सैकड़े से अपनी पहली पारी आठ विकेट पर 538 रन बनाकर समाप्त घोषित की और इसके बाद पाकिस्तान को शुरू में ही दो करारे झटके दिये।

तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड ने पारी के चौथे ओवर में दो विकेट लेकर पाकिस्तान का स्कोर दो विकेट पर छह रन कर दिया था। इसके बाद अजहर और यूनिस खान ने बखूबी जिम्मेदारी संभाली जिससे पाकिस्तान ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होन तक दो विकेट पर 126 रन बनाये। वह अभी आस्ट्रेलिया से 412 रन पीछे है। पाकिस्तान पहले दोनों मैच हारने के बाद तीन मैचों की श्रृंखला पहले ही गंवा चुका है और आज उसकी शुरूआत भी अनुकूल नहीं रही। हेजलवुड ने पारी के चौथे ओवर में अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे शार्जील खान और बाबर आजम को पवेलियन भेजकर पाकिस्तान का शीर्ष क्रम थर्रा दिया। हेजलवुड ने शार्जील को स्लिप में रेनशॉ के हाथों कैच कराया जबकि चार गेंद बाद बाबर को पगबाधा आउट किया। चाय के विश्राम के समय पाकिस्तान का स्कोर दो विकेट पर 16 रन था लेकिन इसके बाद यूनिस और अजहर ने बखूबी जिम्मेदारी संभाली। वे अब तक तीसरे विकेट के लिये 120 रन जोड़ चुके हैं। इस बीच उन्हें जीवनदान भी मिले। दोनों बल्लेबाज एक एक बार रन आउट होने से बचे जबकि वार्नर ने अजहर का कैच भी छोड़ा। तब यह सलामी बल्लेबाज 51 रन पर खेल रहा था।

इससे पहल आस्ट्रेलिया ने सुबह तीन विकेट पर 365 रन से आगे खेलना शुरू किया। रेनशॉ की जोरदार पारी दूसरे दिन पहले घंटे के अंदर ही समाप्त हो गयी। उन्होंने तेज गेंदबाज इमरान खान की गेंद पर अपने विकेटों पर खेल दी थी। अपने चौथे टेस्ट मैच में पहला शतक जड़ने वाले 20 वर्षीय रेनशॉ ने 413 मिनट क्रीज पर बिताये तथा 293 गेंदों का सामना करके 20 चौके लगाये। उन्होंने हैंड्सकाम्ब के साथ चौथे विकेट के लिये 142 रन की साझेदारी की। हैंड्सकाम्ब ने चौथे टेस्ट मैच में दूसरा शतक जमाया। वह बड़े अजीबोगरीब अंदाज में आउट हुए। उन्होंने वहाब रियाज की गेंद बैकफुट पर जाकर कट करनी चाही लेकिन इस प्रयास में उनके बल्ले से गिल्लियां गिर गयी और उन्हें हिटविकेट आउट दिया गया।

उन्होंने 319 मिनट बल्लेबाजी की और 205 गेंदों का सामना करके नौ चौके लगाये। रेनशॉ के आउट होने के बाद क्रीज पर उतरे जिम्बाब्वे में जन्में आलराउंडर हिल्टन कार्टराइट ने टेस्ट क्रिकेट की जो पहली गेंद खेली उस पर चौका जमाया। उन्होंने 37 रन बनाये जो इस सत्र में आस्ट्रेलिया के नंबर छह बल्लेबाज का सर्वाधिक स्कोर है। उन्होंने एक मंझे हुए बल्लेबाज की तरह बल्लेबाजी की और 97 गेंदों का सामना करके पांच चौके लगाये। विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड 29 रन बनाकर आउट हुए जबकि मिशेल स्टार्क के आउट होने के बाद स्मिथ ने पारी समाप्त घोषित कर दी। इन दोनों को कामचलाउ स्पिनर अजहर अली ने आउट किया। पाकिस्तान की तरफ से वहाब रियाज ने तीन जबकि इमरान खान और अजहर ने दो-दो विकेट लिये।