पेरिस मास्टर्स: नोवाक जोकोविच क्वार्टर फाइनल में पहुंचे, लगातार 30 सेट जीतने का रिकॉर्ड बनाया
Advertisement

पेरिस मास्टर्स: नोवाक जोकोविच क्वार्टर फाइनल में पहुंचे, लगातार 30 सेट जीतने का रिकॉर्ड बनाया

क्रोएशिया के मारिन सिलिच, जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव और अमेरिका के जैक सॉक ने भी अपने मुकाबले जीते. 

सर्बिया के नोवाक जोकोविच का क्वार्टर फाइनल में क्रोएशिया के मारिन सिलिच से मुकाबला होगा. (फोटो: PTI)

पेरिस: सर्बिया के नोवाक जोकोविच रिकॉर्ड प्रदर्शन करते हुए एटीपी पेरिस मास्टर्स टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं. उन्होंने गुरुवार (1 नवंबर) को बोस्निया एंड हरजेगोविना के दामिर जुमहर के खिलाफ पहला सेट जीतकर यह रिकॉर्ड बनाया. क्रोएशिया के मारिन सिलिच, जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव और अमेरिका के जैक सॉक भी अपने-अपने मुकाबले जीत गए हैं. 

दूसरी सीड नोवाक जोकोविच का गुरुवार को सिंगल्स के तीसरे राउंड में दामिर जुमहर से मुकाबला हुआ. जोकोविच ने वर्ल्ड नंबर-52 दामिर जुमहर को पहले से सेट में 6-1 से हराया. दूसरे सेट में जब वे 2-1 से आगे थे, तब दामिर जुमहर चोट के कारण से हट गए. यह मुकाबला भले ही पूरा नहीं हुआ, लेकिन दामिर जुमहर के हटने के कारण जोकोविच को अगले दौर में जगह मिल गई. 

लगातार 30 सेट जीतने का 3 साल पुराना रिकॉर्ड सुधारा 
जोकोविच ने दामिर जुमहर से दो सेट जीतने के साथ ही अपना ही एक रिकॉर्ड सुधार लिया. सर्बियाई खिलाड़ी अब लगातार 30 सेट जीत चुके हैं. इससे पहले उन्होंने 2015 में यूएस ओपन में लगातार 29 सेट जीतने का रिकॉर्ड बनाया था. जोकोविच ने इस रिकॉर्ड प्रदर्शन के साथ ही विरोधी खिलाड़ियों को यह संकेत दे दिया है कि उन्हें खिताब से पहले रोकना आसान नहीं होगा. 

आठवीं सीड जॉन इस्नर उलटफेर के शिकार हुए 
तीसरे दौर में ज्यादातर वरीय खिलाड़ियों ने अपने मुकाबले जीत लिए. लेकिन आठवीं सीड जॉन इस्नर उलटफेर का शिकार हो गए. रूस के कैरेन कचानोव ने अमेरिका के जॉन इस्नर को 6-4, 6-7, 7-6 से हराया. अन्य मुकाबलों में चौथी सीड एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने अर्जेंटीना के डिएगो श्वार्त्जमैन को 6-4, 6-2 और पांचवीं सीड मारिन सिलिच ने बुल्गारिया के ग्रिगोर दिमित्रोव को 7-6, 6-4 से मात दी. 16वीं सीड जैक सॉक ने ट्यूनीशिया के मलेक जजीरी को 6-0, 6-4 से मात दी. 

रोजर फेडरर तीसरे दौर में पहुंचे
अपने 100वें खिताब के लिए टूर्नामेंट में उतरे स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर तीसरे दौर में पहुंच गए हैं. उन्हें भी विरोधी खिलाड़ी के मुकाबले से हटने का फायदा मिला. फेडरर का मुकाबला कनाडा के मिलोस राओनिक से होना था. फेडरर 2015 के बाद पहली बार इस टूर्नामेंट में भाग ले रहे हैं. क्रोएशिया के मारिन सिलिच और जापान के केई निशिकोरी भी तीसरे दौर में पहुंच गए हैं.

अगले सप्ताह नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी बन जाएंगे जोकोविच 
नोवाक जोकोविच का अगले सप्ताह जारी होने वाली एटीपी सिंगल्स रैंकिंग में नंबर-1 बनना तय है. उन्हें राफेल नडाल के टूर्नामेंट से हटने का फायदा मिलेगा. फिलहाल जोकोविच 7,660 अंकों के साथ पहले नंबर पर हैं. जबकि, जोकोविच 7,445 अंक के साथ दूसरे नंबर पर हैं.

Trending news