Hockey: ओलंपिक के पूल ए में ये टीमें देंगी भारत को टक्कर, महिलाओं को मिला कठिन ग्रुप

Indian Hockey:  ओलंपिक 2020 के हॉकी मुकाबलों के लिए पूलों की घोषणा हो गई है. भारतीय पुरुषों को अर्जेंटीना और ऑस्ट्रेलिया से टक्कर मिलेगी. 

Hockey: ओलंपिक के पूल ए में ये टीमें देंगी भारत को टक्कर, महिलाओं को मिला कठिन ग्रुप
भारतीय पुरुष हॉकी टीम दुनिया में पांचवे स्थान पर है. (फाइल फोटो)

लॉसाने (स्विट्जरलैंड): भारतीय हॉकी टीम ने इसी महीने 2020 में होने जा रहे टोक्यो ओलंपिक ( 2020 Tokyo Olympics) का टिकट कटाया है. अब अंतरराष्ट्रीय हॉकी फेडेरेशन (FIH) ने अब इन खेलों के लिए टीमों के पूल की घोषणा कर दी है. पुरुष वर्ग में भारतीय हॉकी टीम (Indian Hockey Team) को पूल ए में जगह मिली है.

अर्जेंटीना और ऑस्ट्रेलिया से मिलेगी चुनौती
पुरुषों के पूल ए भारत के साथ पूर्व चैंपियमन अर्जेंटीना और ऑस्ट्रेलिया की टीम के नाम प्रमुख हैं. इन दोनों टीमों के अलाव अलावा स्पेन, न्यूजीलैंड और मेजबान जापान होंगे. वहीं पूल बी में बेल्जियम, नीदरलैंड्स, जर्मनी ग्रेट ब्रिटेन, कनाडा और दक्षिण अफ्रीका की टीमें शामिल हैं. 

भारतीय महिला टीम को मिला मुश्किल ग्रुप
वहीं महिलाओं के वर्ग में रानी रामपाल की कप्तानी वाली भारतीय टीम को कठिन पूल मिला है. भारत को ग्रुप ए में नीदरलैंड, जर्मनी, ग्रेट ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका से मुकाबला करना होगा. वहीं महिलाओं के पूल बी में ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, जर्मनी, न्यूजीलैंड, स्पेन, चीन, और जापान की टीमें हैं. 

रूस और अमेरिका को हरा कर मिली थी ओलंपिक में जगह
भारतीय पुरुष हॉकी टीम दुनिया में पांचवे स्थान पर है और उसने इस महीने की शुरूआत में भुवनेश्वर में हुए क्वालिफायर मुकाबलों में रूस को कुल स्कोर 11-3 से हराकर ओलंपिक कोटा हासिल किया था. रानी रामपाल की कप्तानी में भारतीय महिला हॉकी टीम ने भुवनेश्वर में ही हुए क्वालिफयर मुकाबलों में यूएसए को कुल स्कोर 65-0 से हराकर ओलंपिक का टिकट कटाया था. 

इस बार टोक्यो ओलंपिक के हॉकी मुकाबले टोक्यो में नवनिर्मित ओइ हॉकी स्टेडियम में होगा. सभी हॉकी मुकाबले 25 जुलाई से 7 अगस्त 2020 तक खेले जाएंगे. मैचों का पूरा शेड्यूल की घोषणा बाद में किया जाएगा.
(इनपुट एएनआई)