Asian games 2018: भारत को सिल्वर दिलाने वाले संजीव राजपूत को नौकरी की तलाश
Advertisement

Asian games 2018: भारत को सिल्वर दिलाने वाले संजीव राजपूत को नौकरी की तलाश

37 साल के संजीव राजपूत पर बलात्कार का मुकदमा चल रहा है. नेशनल लेवल के शूटर ने 2016 में उन पर यह आरोप लगाया है.

संजीव राजपूत ने कॉमनवेल्थ गेम्स में भी गोल्ड मेडल जीते हैं.

नई दिल्ली: भारत के अनुभवी निशानेबाज और पिछले तीन एशियाई खेलों में पदक अपने नाम कर चुके संजीव राजपूत ने पुरुषों की 50 मीटर राइफल तीन पोजीशन में सिल्वर मेडल अपनी झोली में डाला. शूटिंग में यह छठा मेडल है.

  1. बलात्कार का आरोप लगने के बाद साई ने कोच पद से हटा दिया था
  2. संजीव राजपूत ने इसी साल कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीता है
  3. भारत ने मंगलवार को शूटिंग एक गोल्ड समेत कुल तीन मेडल जीते

37 साल के संजीव ने खुद को मानसिक रूप से मजबूत करके यह सफलता हासिल की है.दरअसल राजपूत पर बलात्कार का मुकदमा चल रहा है. नेशनल लेवल के शूटर ने 2016 में उन पर यह आरोप लगाया है. इसके चलते भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) ने उनको असिस्टेंट शूटिंग कोच के पद से सस्पेंड कर दिया था. यही नहीं, अदालत के फैसले से पहले साई ने इस शूटर को नौकरी से बर्खास्त भी कर दिया था.

बेरोजगार हैं संजीव
हरियाणा के यमुना नगर क्षेत्र से ताल्लुक रखने वाले संजीव राजपूत इन दिनों बेरोजगारी से जूझ रहे हैं. वे नौकरी के लिए राज्य की सरकार का दरवाजा भी खटखटा चुके हैं. लेकिन उन्हें कोई सफलता हाथ नहीं लगी है. मौजूदा समय में भारतीय नेवी से मिलने वाली पेंशन से ही उनकी गुजर-बसर हो पा रही है.  

यहां बता दें कि इंडोनेशिया में खेले जा रहे एशियाई गेम्स में भाग लेने पहुंचे शूटर संजीव राजपूत ने नीलिंग और प्रोन में शानदार प्रदर्शन किया. स्टैंडिंग राउंड में हालांकि वे संघर्ष करते हुए दिखे और यही कारण रहा कि वह गोल्ड मेडल नहीं जीत पाए.

राजपूत ने नीलिंग की तीसरी सीरीज में 7.8 का स्कोर किया और कुल 151.2 के स्कोर के साथ पहले स्थान पर रहे. प्रोन में राजपूत ने लगातार 10 अंक के निशाने लगाए और शुरू से ही आगे रहे. 30 शॉट में उनका कुल स्कोर 307.1 रहा. स्टैंडिंग पोजीशन में राजपूत ने पहली सीरीज में 355.6 का स्कोर किया लेकिन जिचेंग ने उन्हें पछाड़ दिया.  

भारत का प्रदर्शन
18वें एशियाई खेलों का तीसरा दिन भारत के लिए निशानेबाजी में बेहद शानदार रहा. भारत ने इस दिन एक गोल्ड, एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल के साथ कुल तीन पदक अपने नाम किए. मेरठ के रहने वाले महज 16 साल के सौरभ चौधरी ने मंगलवार को अपने पहले ही एशियाई खेलों में सोने पर निशाना लगा भारत को दिन की स्वर्णिम शुरुआत दी.

Trending news