Breaking News
  • गुजरात के दो कांग्रेसी विधायकों ने राज्य की चार सीटों के लिए राज्यसभा चुनाव से पहले इस्तीफा दिया
  • इस तरह गुजरात में कांग्रेस के सात विधायक अब तक इस्‍तीफा दे चुके हैं

US Open: बियांका एंड्रेस्‍क्‍यू ने रचा इतिहास, सेरेना को हराकर जीता पहला ग्रैंड स्लैम

कनाडा की बियांका एंड्रेस्‍क्‍यू ने सेरेना विलियम्स को यूएस ओपन के फाइनल में हराकर खिताब जीत लिया. 

US Open: बियांका एंड्रेस्‍क्‍यू ने रचा इतिहास, सेरेना को हराकर जीता पहला ग्रैंड स्लैम
(फोटो : IANS)

न्यूयॉर्क (अमेरिका): कनाडा की 19 साल की टेनिस प्लेयर बियांका एंड्रेस्‍क्‍यू (Bianca Andreescu) ने सेरेना विलियम्स (Serena Williams) को यूएस ओपन (US Open) के फाइनल में हराकर अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीत लिया है. शनिवार को हुए इस मुकाबले में बियांका ने सेरेना विलियम्‍स को सीधे सेटों में 6-3, 7-5 से हराया. एंड्रीस्कू ने शुरू से ही सेरेना पर दबाव बनाए रखा और इतिहास रचने में कामयाबी हासिल कर ली. यूएस ओपन फाइनल में सेरेना की यह लगातार दूसरी हार है.पिछले साल सेरेना जापान की  नाओमी ओसाका से फाइनल मुकाबला हार गई थीं.

ये बने रिकॉर्ड
बियांका एंड्रेस्‍क्‍यू ग्रैंडस्‍लैम जीतने वाली पहली कनाडाई हैं और इस जीत के साथ ही वे ग्रैंडस्‍लैम जीतने वाली दूसरी सबसे कम उम्र की विजेता बन गई हैं. सबसे कम उम्र में ग्रैंड स्लैम जीतने का रिकॉर्ड रूस का मारिया शारापोवा के नाम है. वे 2006 में चैंपियन बनीं थी. बियांका ने सेमीफाइनल में स्विट्जरलैंड की बेनसिच को 7-6 (7-3), 7-5 से मात दी थी और फाइनल में प्रवेश किया किया था.

24वां ग्रैंड स्लैम खिताब न जीत सकीं सेरेना
पहले सेट को बियांका ने 6-3 से आसानी से जीत लिया, लेकिन उके बाद दूसरे सेट में उन्हें सेरेना से कड़ा मुकाबला मिला. लेकिन अंत में बियांका ने यह सेट 7-5 से जीतकर सेरेना के सपने को चकनाचूर कर दिया और उन्हें 24वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने से रोक दिया. 23 बार ग्रैंड स्लैम विजेता रहीं सेरेना विलियम्स ने एलिना स्वितोलिना को हराकर अमेरिकी ओपन टेनिस ग्रैंडस्लैम के फाइनल में प्रवेश किया था। इस तरह अपने घर में सेरेना 24वें ग्रैंडस्लैम की कोशिश में जुटी थी ताकि वह मारग्रेट कोर्ट के रिकार्ड की बराबरी कर लें लेकिन वह कामयाब नहीं हो पाईं.

मैच के बाद बियांका ने कहा, “ इस साल मेरा सपना सच हो गया, मैं बहुत शुक्रगुजार हूं. इस पल के लिए मैंने कड़ी मेहनत की थी. सही लीजेंड सेरेना के खिलाफ खेलना वाकई शानदार रहा.” वहीं सेरेना ने कहा,“बियांका ने अविश्वस्नीय खेल दिखाया. मैं आपके लिए बहुत गर्व और खुशी महसूस कर रही हूं. यहां शानदार टेनिस देखने को मिला.”