US Open 2020: भारतीय टेनिस फैंस के लिए खुशखबरी, सुमित नागल की शानदार जीत
Advertisement

US Open 2020: भारतीय टेनिस फैंस के लिए खुशखबरी, सुमित नागल की शानदार जीत

भारत के सुमिल नागल ने अमेरिका के ब्रैडली क्लान दी मात, पिछले 7 सालों में ग्रैंडस्लैम सिंगल्स मैच जीतने वाले पहले भारतीय बने.

सुमित नागल (फोटो-Twitter/@nagalsumit)

न्यूयार्क: सुमित नागल (Sumit Nagal) यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पहले दौर में अमेरिका के ब्रैडली क्लान को हराकर पिछले 7 सालों में ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में सिंगल्स मैच जीतने वाले पहले भारतीय बन गए. दूसरे दौर में उनका मुकाबला वर्ल्ड नंबर-3 डोमिनिक थीम से होगा. फ्लशिंग मीडोज पर पिछले साल रोजर फेडरर के खिलाफ एक सेट जीतने वाले नागल ने मंगलवार की रात को स्थानीय खिलाड़ी क्लान को दो घंटे 12 मिनट तक चले मैच में 6-1, 6-3, 3-6, 6-1 से हराया. क्लान वर्ल्ड रैंकिंग में नागल से केवल एक स्थान आगे 126वें नंबर पर हैं.

  1. सुमित नागल की बड़ी कामयाबी
  2. यूएस ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे
  3. अगला मैच डोमिनिक थीम से होगा

इससे पहले सोमदेव देववर्मन किसी ग्रैंडस्लैम के मुख्य ड्रा के एकल मैच में जीत दर्ज करने वाले आखिरी भारतीय थे. उन्होंने भी 2013 में यूएस ओपन में क्वालीफायर के रूप में प्रवेश करके स्लोवाकिया के लुकास लैको को हराया था. नागल ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘मैंने 2013 में यहां जूनियर वर्ग के लिए क्वालीफाई किया था और बाद में पुरुष वर्ग के मुख्य ड्रॉ में जगह बनाने में सफल रहा था. अब मैंने पहले दौर में जीत दर्ज की जो मेरे लिए काफी मायने रखती है. मैं यहां खेलने का लुत्फ उठा रहा हूं और कुछ अवसरों पर इसका मुझे फायदा मिलता है.’

उन्होंने कहा, ‘यह जानते हुए कि इस मैच में आप जीत के दावेदार हो, कोर्ट में जाना आसान नहीं था. मैं निश्चित तौर पर नर्वस था और ग्रैंडस्लैम में अपनी पहली जीत के लिए खेल रहा था लेकिन मैंने वही किया जो मुझे करना चाहिए था और आत्मसंयम बनाये रखा.’

जनवरी 2017 में संन्यास लेने वाले सोमदेव 2013 में आस्ट्रेलियाई ओपन, फ्रेंच ओपन और यूएस ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे थे. वो विंबलडन 2011 में भी दूसरे दौर में खेले थे लेकिन कभी इससे आगे नहीं बढ़ पाए थे. सोमदेव के बाद भारतीय टेनिस में युकी भांबरी, रामकुमार रामनाथन और प्रजनेश गुणेश्वरन जैसे खिलाड़ी आये लेकिन इनमें से कोई भी मुख्य ड्रा में जीत दर्ज नहीं कर पाया.

रामकुमार तो कई प्रयासों के बावजूद मुख्य ड्रा में जगह नहीं बना पाये। साकेत मयनेनी ने 2016 में यूएस ओपन के मुख्य ड्रॉ में जगह बनाई थी लेकिन चेक गणराज्य के जिरी वेस्ली से हार गए थे. भांबरी चोटों से भी जूझते रहे. वह 2015 से 2018 के बीच सभी ग्रैंडस्लैम में खेले लेकिन कभी पहले दौर से आगे नहीं बढ़ पाए. नागल ने कहा कि भारतीय टेनिस को बेहतर करना चाहिए था और इसके लिये व्यवस्था को भी जिम्मेदार ठहराया जिससे खास मदद नहीं मिलती.

इस 23 साल के खिलाड़ी ने कहा, ‘हां, मैं इस जीत से खुश हूं लेकिन अगर दूसरा पहलू देखा जाए तो हम इससे बेहतर प्रदर्शन कर सकते थे. हमारे कई खिलाड़ी इस खेल में है, हमारे पास प्रतिभा है लेकिन कोई व्यवस्था नहीं है जिससे मुझे दुख होता है.’ नागल का अगला मुकाबला ऑस्ट्रिया के टॉप खिलाड़ी और यहां दूसरी वरीयता प्राप्त थीम से होगा. उन्होंने अपने स्पेनिश प्रतिद्वंद्वी जॉम मुनार के तीसरा सेट शुरू होने से पहले मैच से हट जाने के कारण अगले दौर में जगह बनाई. 

मुनार के घुटने में दूसरे सेट के दौरान चोट लग गई थी और जब वह मैच से हटे तब थीम 7-6(6) 6-3 से आगे चल रहे थे. कभी हार नहीं मानने वाले नागल ने कहा कि वह वर्ल्ड के नंबर 3 खिलाड़ी को कड़ी चुनौती पेश करेंगे. उन्होंने कहा, ‘मैं तैयार हूं और उनके खिलाफ खेलने को लेकर उत्साहित हूं. मैं इस मैच का भी लुत्फ उठाऊंगा. इससे मुझे ये आकलन करने का मौका मिलेगा कि टेनिस के स्तर के लिहाज से मैं अभी किसी स्थिति में हूं.’
(इनपुट-भाषा)

Trending news