विराट कोहली और मीराबाई बनेंगे खेल रत्न, नीरज चोपड़ा और हिमा के लिए अर्जुन अवॉर्ड की सिफारिश

एशियन गेम्स के कारण इस साल खेल पुरस्कार, राष्ट्रीय खेल दिवस 29 अगस्त को नहीं दिए गए. अब खेल समारोह 25 सितंबर को होगा. 

विराट कोहली और मीराबाई बनेंगे खेल रत्न, नीरज चोपड़ा और हिमा के लिए अर्जुन अवॉर्ड की सिफारिश
विराट कोहली (फाइल फोटो)
Play

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और वेटलिफ्टर मीराबाई चानू को देश के सबसे बड़े खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार देने की सिफारिश की गई. जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा और एथलीट हिमा दास को उन 20 खिलाड़ियों की सूची में जगह मिली है जिनके नामों की सिफारिश अर्जुन पुरस्कारों के लिए की गई है. 

25 सितंबर को होगा खेल समारोह 
खेल पुरस्कारों की चयन समिति ने खेल मंत्रालय को इन खिलाड़ियों के नाम की सिफारिश की है. इन सिफारिशों को खेल मंत्रालय से मंजूरी मिलना बाकी है. एक बार मंत्रालय से अनुमोदित होने पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 25 सितंबर को राष्ट्रपति भवन में पुरस्कार देंगे. यह छठा मौका होगा, जब दो खिलाड़ियों को एक साथ खेल रत्न अवॉर्ड दिया जाएगा. 

धोनी के बाद पहली बार क्रिकेटर को खेल रत्न 
अगर मंत्रालय चयन समिति की सिफारिश को मान लेता है तो कोहली ‘खेल रत्न’ पाने वाले देश के तीसरे क्रिकेटर होंगे. इससे पहले यह खिताब सचिन तेंदुलकर (1997) और महेंद्र सिंह धोनी (2007) को मिला है. इस पुरस्कार की चयन समिति से जुडे़ एक सूत्र ने कहा, ‘हां, चयन समिति ने विराट कोहली और मीराबाई चानू के नामों की सिफारिश की है।’ 

मीराबाई से पिछड़ गए किदांबी श्रीकांत 
पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत भी खेल रत्न की दौड़ में शामिल थे. उन्होंने पिछले साल सुपर सीरीज सर्किट में शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन वे 24 साल की मौजूदा वेटलिफ्टर विश्व चैंपियन मीराबाई से पिछड़ गए. मीराबाई ने पिछले साल विश्व चैंपियनशिप और इस साल कॉमनवेल्थ गेम्स में 48 किग्रा वर्ग में सोना जीता था. वे चोट के कारण इस साल एशियान गेम्स में भाग नहीं ले पाई थीं. 

Mirabai Chanu
मीराबाई चानू ने इस साल कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था. (फोटो: IANS)

स्मृति मंधाना और मणिका बत्रा को अर्जुन अवॉर्ड की सिफारिश 
अर्जुन अवॉर्ड के लिए नीरज चोपड़ा के अलावा जूनियर विश्व चैंपियन हिमा दास के नाम की सिफारिश की गई है. इस लिस्ट में एशियन गेम्स के चैंपियन एथलीट जिन्सन जॉनसन, क्रिकेटर स्मृति मंधाना, हॉकी खिलाड़ी मनप्रीत सिंह एवं सविता पूनिया भी शामिल हैं. कॉमनवेल्थ गेम्स की गोल्ड मेडलिस्ट टेबल टेनिस खिलाड़ी मणिका बत्रा और एशियन गेम्स में गोल्ड जीतने वाले टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना के नामों की सिफारिश की गई है. 

अमित पंघाल के नाम पर भी हुई चर्चा
चयन समिति से जुड़े एक सूत्र ने कहा कि एशियन गेम्स में गोल्ड जीतने वाले अमित पंघाल (48 किग्रा) के नाम पर अर्जुन पुरस्कार के लिए चर्चा की गई. लेकिन वे 2012 में डोपिंग के एक मामले में फंसे थे. इस वजह से उनके नाम को खारिज कर दिया गया. कॉमनवेल्थ गेम्स के रजत पदक विजेता सतीश कुमार इस सूची में इकलौते बॉक्सर हैं. 
 

Rahi Sarnobat
राही सरनोबत (फोटो: PTI)

तीन शूटर भी बनेंगे ‘अर्जुन’ 
इस सूची में तीन शूटर राही सरनोबत, अंकुर मित्तल और श्रेयसी सिंह को जगह मिली है. दो पैरा खिलाड़ी अंकुर धामा और मनोज सरकार के नामों की भी सिफारिश की गई है. एशियन गेम्स के कारण इस साल पुरस्कार समारोह का आयोजन राष्ट्रीय खेल दिवस 29 अगस्त की जगह 25 सितंबर को किया जाएगा.

खेल रत्न को मिलेंगे 7.5 लाख की इनामी राशि 
खेल रत्न पुरस्कार के लिए चुने गए खिलाड़ियों को साढ़े सात लाख और अर्जुन पुरस्कार के विजेताओं को पांच लाख रुपए की पुरस्कार राशि दी जाती है. 

राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए सिफारिश: विराट कोहली (क्रिकेट), मीराबाई चानू (वेटलिफ्टर) 
अर्जुन पुरस्कार के लिए सिफारिश किए गए नाम: नीरज चोपड़ा (एथलेटिक्स), जिन्सन जॉनसन (एथलेटिक्स), हिमा दास (एथलेटिक्स), एन सिक्की रेड्डी (बैडमिंटन), सतीश कुमार (बॉक्सिंग), स्मृति मंधाना (क्रिकेट), शुभंकर शर्मा (गोल्फ), मनप्रीत सिंह (हॉकी), सविता (हॉकी), रवि राठौड़ (पोलो), राही सरनोबत (शूटिंग); अंकुर मित्तल (शूटिंग), श्रेयशी सिंह (शूटिंग), मणिका बत्रा (टेबल टेनिस), जी सथियान (टेबल टेनिस), रोहन बोपन्ना (टेनिस), सुमित (कुश्ती); पूजा काडिया (वुशु), अंकुर धामा (पैरा एथलेटिक्स), मनोज सरकार (पैरा बैडमिंटन).

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.