टीम इंडिया कोच की दौड़ में वेस्ट इंडियन क्रिकेटर फिल सिमंस भी हुए शामिल !

वेस्ट इंडीज के पूर्व क्रिकेटर और हेड कोच फिल सीमंस ने इंडिया के कोच पद पर काबिज होने के लिए आवेदन दिया है. मीडिया सूत्रों के मुताबिक बतौर विदेशी आवेदक के रूप में फिल सिमंस काफी बड़ा नाम हैं.

टीम इंडिया कोच की दौड़ में वेस्ट इंडियन क्रिकेटर फिल सिमंस भी हुए शामिल !
बतौर विदेशी आवेदक के रूप में फिल सिमंस काफी बड़ा नाम हैं (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: वेस्ट इंडीज के पूर्व क्रिकेटर और हेड कोच फिल सीमंस ने इंडिया के कोच पद पर काबिज होने के लिए आवेदन दिया है. मीडिया सूत्रों के मुताबिक बतौर विदेशी आवेदक के रूप में फिल सिमंस काफी बड़ा नाम हैं.

सिमंस 2004 में जिम्बाब्वे टीम के साथ जुड़े रहे. इसके बाद दो बार वेस्टइंडीज के कोच रहे और उनके रहते 2016 में कैरेबियाई टीम ने टी20 वर्ल्ड कप भी जीता.

फिल सिमंस ने 143 वनडे मैचों में 11 बार नाबाद रहते हुए 67.96 की स्ट्राइक के साथ 3675 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 18 अर्धशतक और 5 शतक जड़े. वहीं बात अगर टेस्ट की करें तो 26 मैचों की 47 पारियों में सिमंस ने 1002 रन बनाए हैं.

और पढ़ें- कौन बनेगा टीम इंडिया का मुख्य कोच? मिलिए 3 सबसे बड़े दावेदारों से

इस क्रिकेटर ने अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 87 विकेट भी झटके हैं. गौरतलब है कि भारतीय कोच पद की दौड़ में टीम के पूर्व निदेशक रवि शास्त्री, पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग, टॉम मूडी, लालचंद राजपूत, रिचर्ड पायबस, डोडा गणेश और वेंकटेश प्रसाद शामिल हैं.अगस्त 2014 से जून 2016 तक भारतीय टीम के निदेशक रहे शास्त्री के कप्तान विराट कोहली सहित अन्य खिलाड़ियों से अच्छे संबंध हैं.

कुंबले के प्रदर्शन को दोहराना आसान नहीं होगा

इस पद पर चाहे किसी को भी चुना जाए उसके लिए कुंबले के प्रदर्शन को दोहराना आसान नहीं होगा जिनके मार्गदर्शन में भारत ने आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज जीती और चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में जगह बनाई.

कप्तान कोहली और कुंबले के बीच हालांकि मतभेद के कारण कोच को पद छोड़ना पड़ा. शास्त्री के मार्गदर्शन में भारत ने 2014 में इंग्लैंड के खिलाफ उसकी सरजमीं पर एकदिवसीय सीरीज जीतने के बाद 2015 विश्व कप और 2016 विश्व टी20 के सेमीफाइनल में जगह बनाई थी.

इसके अलावा टीम ने श्रीलंका में टेस्ट सीरीज जीतने के अलावा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज और ऑस्ट्रेलिया में टी-20 सीरीज जीती.