Paralympic 2024: पिता पहलवान.. साढ़े 4 फिट का बेटा टैलेंट की खान, भारत के जूनियर नीरज चोपड़ा का संघर्ष भरा सफर
Advertisement
trendingNow12422184

Paralympic 2024: पिता पहलवान.. साढ़े 4 फिट का बेटा टैलेंट की खान, भारत के जूनियर नीरज चोपड़ा का संघर्ष भरा सफर

Navdeep Singh: 2024 पेरिस पैरालिंपिक में भारत की झोली में 29 मेडल हो चुके हैं. इस लिस्ट में 7 गोल्ड मेडल भी हैं. प्लेयर्स की लिस्ट में एक नाम जिसकी चमक ने चकाचौंध किया वो हैं साढ़े चार फिट की लंबाई के नवदीप सैनी. इस खिलाड़ी का कद भले छोटा है, लेकिन हौसले बड़े बुलंद. लेकिन जूनियर गोल्डन ब्वॉय बनने का सफर नवदीप के लिए आसान नहीं रहा. 

 

Navdeep Singh

Paralympic 2024: पेरिस पैरालिंपिक में भारत की झोली में 29 मेडल हो चुके हैं. इस लिस्ट में 7 गोल्ड मेडल भी हैं. प्लेयर्स की लिस्ट में एक नाम जिसकी चमक ने चकाचौंध किया वो हैं साढ़े चार फिट की लंबाई के नवदीप सैनी. इस खिलाड़ी का कद भले छोटा है, लेकिन हौसले बड़े बुलंद. लेकिन जूनियर गोल्डन ब्वॉय बनने का सफर नवदीप के लिए आसान नहीं रहा. हालांकि, साढ़े 4 फिट की लंबाई रखते हुए भी जेवलिन में इतिहास रचने के बाद उनके सारे पुराने जख्म भर चुके हैं. 

नवदीप सिंह ने रचा इतिहास

नवदीप सिंह की किस्मत ने भी F41 भाला फेंक प्रतियोगिता में उनका भरपूर साथ दिया. उन्होंने इसमें सिल्वर मेडल जीता था, लेकिन तकदीप ऐसी मुस्कुराई कि ये गोल्ड में तब्दील हो गया. क्योंकि गोल्ड मेडल जीतने वाले ईरान के खिलाड़ी को विवादास्पद झंडा दिखाने के चलते अयोग्य घोषित कर दिया गया और नवदीप सिंह जूनियर गोल्डन ब्वॉय साबित हुए. नवदीप F41 प्रतिस्पर्धा में गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले प्लेयर हैं. उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से किस्मत को भी झुकने पर मजबूर कर दिया. 

ये भी पढ़ें.. सूर्यग्रहण को जन्मी.. बनावट देख लोगों ने किया जीना हराम, दिल दहला देगी इस मेडल विनर की कहानी

आसान नहीं था सफर

नवदीप के लिए ये सफर आसान नहीं था. शुरू में उन्हें 'बौना-बौना' के टोंट का भी सामना करना पड़ा. हरियाणा में जन्‍में नवदीप का साधारण जाट तोमर परिवार से ताल्लुक रखते हैं. उनके पिता किसान हैं और दूध डेयरी भी चलाते हैं. नवदीप की लंबाई महज चार फुट चार इंच है, लेकिन उन्होंने इसे रोढ़ा नहीं बनने दिया. नवदीप के पिता राष्ट्रीय स्तर के पहलवान थे. नवदीप जब 2 साल के हुए तब पता चला कि उनके बेटे में बौनापन है. लेकिन उन्होंने बेटे का सपोर्ट किया और नवदीप को बचपन से ही एथलेटिक्स से काफी लगाव था.

कैसा रहा करियर?

नवदीप ने अपने करियर की शुरुआत एशियाई युवा पैरा खेलों में 2017 में स्वर्ण पदक जीतकर की. उन्होंने नेशनल कंपटीशन में गुच्छों में गोल्ड मेडल जीते और 2021 में वर्ल्ड पैरा ग्रैंड प्रिक्स में गोल्ड और 2024 वर्ल्ड चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीता. उनका फोकस सिर्फ खेल पर नहीं रहा बल्कि वह आयकर विभाग में निरीक्षक के रूप में काम कर रहे हैं. मौजूदा समय में नवदीप बेंगलुरु में पोस्टेड हैं. नीरज चोपड़ा से प्रेरित होकर नवदीप ने जेवलिन थ्रो में हाथ आजमाया था. आज उनके जुनून ने उन्हें जूनियर नीरज चोपड़ा बना दिया है.

तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड! 

Trending news