विश्व महिला बॉक्सिंग: मैरीकॉम सेमीफाइनल में, विश्व चैंपियनशिप में रिकॉर्ड 7वां मेडल पक्का किया
Advertisement

विश्व महिला बॉक्सिंग: मैरीकॉम सेमीफाइनल में, विश्व चैंपियनशिप में रिकॉर्ड 7वां मेडल पक्का किया

एमसी मैरीकॉम 10वीं आईबा विश्व महिला बॉक्सिंग चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली भारत की पहली बॉक्सर हैं. 

मणिपुर की एमसी मैरीकॉम ने 48 किग्रा वर्ग के क्वार्टर फाइनल में चीन की यू वु को हराया. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: पांच बार की विश्व चैंपियन एमसी मैरीकॉम 10वीं आईबा विश्व महिला बॉक्सिंग चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय बन गई हैं. इसके साथ ही उन्होंने चैंपियनशिप में अपना मेडल तय कर लिया है. ‘सुपर मॉम’ के नाम से मशहूर विश्व चैंपियनशिप में रिकॉर्ड छह मेडल जीत चुकी हैं. यह उनका सातवां मेडल होगा. 

मणिपुर की स्टार बॉक्सर मैरीकॉम ने मंगलवार को 48 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया. उन्होंने नई दिल्ली में चल रही चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में चीन की यू वु को हराया. मैरीकॉम ने यह मुकाबला 5-0 (30-27, 29-28, 30-27, 29-28, 30-27) से जीता. अब वे गुरुवार को उत्तर कोरिया की हयांग मि किम से भिड़ेंगी, जिन्हें उन्होंने पिछले साल एशियन चैंपियनशिप के फाइनल में हराया था. 

लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता मैरीकॉम ने अपने चिर परिचित अंदाज में खेलते हुए चीनी मुक्केबाज को टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखाया. उनके मजबूत मुक्कों का यू वु के पास कोई जवाब नहीं था. विश्व चैंपियनशिप में छह पदक जीत चुकीं मैरीकॉम ने कहा, ‘यह मुकाबला काफी कठिन भी नहीं था और आसान भी नहीं थी. मैं रिंग में ध्यान भंग नहीं होने देती, जिससे फायदा मिलता है. अब मैं पदक दौर में प्रवेश कर चुकी हूं. मैंने उत्तर कोरिया की हयांग मि किम को एशियन चैंपियनशिप में हराया था. अभी उनसे सेमीफाइनल में लड़ना है. मुझे इस मुकाबले से पहले अति आत्मविश्वास से बचना होगा. हमने उनके मुकाबलों के वीडियो का आकलन किया था और मैं उसी के हिसाब से खेलूंगी.’ 

दोपहर के सत्र में दूसरी भारतीय मनीषा मौन (54 किग्रा) रिंग में उतरीं. युवा मुक्केबाज मनीषा का मुकाबला 2016 विश्व चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता स्टोयका पैट्रोवा से हुआ. स्टोयका ने यह मुकाबला 4-1 से जीता. मनीषा में शीर्ष वरीय बॉक्सर के खिलाफ अनुभव की कमी दिखी. यह उनकी सीनियर लेवल पर पहली बड़ी चैंपियनशिप थी, लेकिन उनका मानना है कि यह अनुभव उनके लिए बहुत काम आएगा. मैरीकॉम और मनीषा के अलावा सोनिया चहल, पिंकी रानी, सिमरनजीत लवलीना बोरगोहेन और भाग्यबती कचारी ने क्वार्टर फाइनल का टिकट कटा लिया है. सीमा पूनिया सीधे क्वार्टर फाइनल से अपने अभियान की शुरुआत करेंगी. 

Trending news